कब्ज़ के दौरान दूध पीना चाहिए या नहीं? एक्सपर्ट से जानें इस बारे में

Smina Sumra
6 Min Read

कब्ज़ अनहेल्दी डाइट और लाइफ़स्टाइल से जुड़ी एक समस्या है। क्या कब्ज़ के दौरान दूध का सेवन करना चाहिए? आइए जानते हैं डॉक्टर से।

Milk in constipation: अनहेल्दी डाइट और जीवनशैली के कारण कब्ज़ एक आम समस्या बन चुकी है। आजकल अधिकतर लोग कब्ज़ और गैस की समस्या से परेशान रहते हैं। इससे लोगों की परेशानी बढ़ जाती है साथ-साथ शौच में भी दिक्कतें होने लगती है। कब्ज़ का मुख्य कारण फाइबर की कमी ख़राब जीवनशैली अनहेल्दी डाइट होती है।

कब्ज़ के कारण गंभीर बीमारियां भी हो सकती है। इसलिए कब्ज़ से जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी छुटकारा पा लेना चाहिए। कब्ज़ के दौरान खाने पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ऐसी स्थिति में अक्सर लोगों का सवाल रहता है कि क्या कब्ज़ के दौरान दूध का सेवन करना चाहिए? तो आइए जानते हैं डॉक्टर क्या कहते हैं?

कब्ज़ एक आम बीमारी है जिसके कारण व्यक्ति का पेट ठीक से साफ़ नहीं होता है और शौच के दौरान बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कब्ज़ के मुख्य लक्षण पेट में दर्द होना, बदहजमी, थकान, सख्त मल, सिर में दर्द और त्वचा पर मुंहासे होते हैं।

कब्ज़ के दौरान दूध पीना चाहिए या नहीं? (Should we drink milk during constipation)

अगर आपका पेट साफ़ नहीं होता और कब्ज़ की समस्या होती है तो आपको दूध या दूध से बने खाद्य पदार्थ नहीं खाना चाहिए। दूध से बना हुआ खाद्य पदार्थ या डेयरी प्रोडक्ट को पचने में अधिक समय लगता है। जिस वजह से आपको कब्ज़ की समस्या हमेशा ही बना रहता है। जिस व्यक्ति को कब्ज की समस्या है उन्हें दूध या पनीर का सेवन बहुत कम कर देना चाहिए। लेकिन उनके लिए दही या छाछ का सेवन इस समस्या में फायदेमंद हो सकता है।

कब्ज़ के दौरान दूध का सेवन कैसे करना चाहिए? (How to consume milk during constipation)

कब्ज़ की समस्या होने पर दूध को साधारण तौर पर नहीं पीना चाहिए। लेकिन अगर आप चाहे तो दूध के साथ कुछ और खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको कब्ज़ में काफ़ी आराम मिलेगा। इसके अलावा आपको दूध में मौजूद सारे पोषक तत्व भी मिल जाएंगे।

1. एक गिलास गर्म दूध के साथ दो चम्मच गुड़ मिलाकर सेवन करने से कब्ज़ की परेशानी कम होती है।

2. एक गिलास दूध में दूध सूखे अंजीर उबालकर दूध का सेवन करने से कब्ज़ की समस्या में आराम मिलता है।

3. रात में सोने के पहले एक गिलास गर्म दूध में दो चम्मच देसी घी डालकर सेवन करें। इससे आपका पेट सुबह में आसानी से साफ़ हो जाएगा। कब्ज़ को ठीक करने के लिए दूध और देसी घी सबसे अच्छा तरीक़ा माना जाता है।

कब्ज़ की समस्या को दूर करने का उपाय (Remedy to get rid of constipation problem)

कब्ज़ की समस्या होने का मुख्य तीन वजह होता है पहला शरीर में फाइबर की कमी, दूसरा गलत खानपान और तीसरा शरीर को शारीरिक रूप से एक्टिव नहीं रखना। ऐसी स्थिति में कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको निम्न वजहों से दूर रहना चाहिए।

1. कब्ज़ की समस्या को दूर करने के लिए अधिक मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। ज़्यादा से ज़्यादा तरल पदार्थ लेने का कोशिश करें। कब्ज के दौरान नारियल पानी, सूप, शरबत आदि का सेवन कर सकते हैं।

2. कब्ज़ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए योगासन, एक्सरसाइज भी बहुत ज़रूरी होता है। जिसके कारण आपका शरीर एक्टिव रहता है।

3. कब्ज़ की समस्या में अपने डाइट पर खासतौर पर ध्यान देना चाहिए। कब्ज में मैदा, जंक फूड और फास्ट फूड का सेवन नहीं करना चाहिए।

4. कब्ज़ की समस्या में फाइबर युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए। कब्ज़ के दौरान फलों और सब्जियों का अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए।

5. नियमित रूप से हरड़ के चूर्ण या त्रिफला को हल्के गर्म पानी के साथ खाएं। इससे कब्ज़ की समस्या दूर होगी साथ ही साथ पेट में गैस की समस्या नहीं होगी।

6. किशमिश को पानी में कुछ देर भिगोकर खाने से कब्ज़ की समस्या से निजात पा सकते हैं।

7. पालक भी कब्ज़ की समस्या को दूर करने के लिए अच्छा उपाय है। रोज़ाना पालक के जूस पीने से आपको कब्ज की समस्या नहीं होती है। आप पालक को सब्जी के रूप में भी सेवन कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको पथरी की समस्या है तो इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

अगर आपको भी कब्ज़ की समस्या है तो अपनी डाइट पर विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए। कब्ज़ में दूध से बने खाद्य पदार्थ का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। और रात में साधारण दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।यदि आपको कब्ज़ की समस्या लम्बे समय से हो रही है तो यह बवासीर का कारण बन सकती है। इसलिए घरेलू उपाय के साथ साथ आपको डॉक्टर से भी सम्पर्क करना चाहिए।

 

Share This Article
Leave a comment