गूगल के सीईओ (CEO), सुंदर पिचई को कौन नहीं जानता। भारत में जन्मे सुंदरंजन पिचई आज विश्व का प्रख्यात चेहरा हैं। वे लोगों के बीच जमीन से जुड़े एक व्यक्ति की पहचान रखते हैं। 49 वर्षीय सुंदर ने अपने जीवन में, अपनी मेहनत से खूब सफलता पाई हैं। गूगल के अलावा सुंदर, उस ही की पेरैंट कंपनी ‘अल्फाबेट आइएनसी’ के भी सीईओ हैं।

मद्रास में जन्मे सुंदर की प्रारम्भिक शिक्षा हिन्दुस्तान में ही हुई हैं। उन्होंने आईआईटी खड़गपूर से अपना बी – टेक पूरा किया। इसके अलावा उन्होंने मैटेरियल विज्ञान और इंजीनियरिंग में अपना एमएस स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से किया हैं। इसके बाद पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से उन्होंने अपनी एमबीए की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद उन्होंने बहुत थोड़े समय के लिये कोई नौकरी भी की।

इसके बाद उनके करियर ने नया मोड़ ले लिया। 2004 में उन्होंने गूगल जोइन कर लिया। इसके बाद उन्होंने गूगल ड्राइव, जी मैल और गूगल मैप जैसे गूगल के कई नामी ऐप्स पर काम किया हैं। जिनकी सफलता ने सुंदर के करियर में चार चांद लगा दिये। जिसके चलते 2015 में वे गूगल के सीईओ बन गए। इसके बाद 2019 में वे अल्फाबेट आइएनसी के भी सीईओ बन गए।

रिपोर्ट के अनुसार गूगल की ब्रांड वेल्यु करीब 101.8 बिलियन अमरीकी डालर है, भारतीय रुपये के अनुसार जोकि 6 लाख करोड़ हैं। जानिये ऐसी कंपनी के सीईओ – सुंदर पिचई कितनी सम्पत्ति के मालिक हैं –

सुंदर पिचई की कमाई और नेट वर्थ

एक खबर के अनुसार सुंदर की कुल सम्पत्ति 600 मिलियन डॉलर यानी ₹9745 करोड़ हैं। 2015 से 2020 के बीच सुंदर सालाना $1 बिलियन की कमाई कर लेते हैं। उनकी सैलरी के अलावा, उनकी ज्यादातर कमाई रियल स्टेट इंवेस्टमेंट से भी होती हैं।

पिचई की असेट्स और सम्पत्ति

सुंदर पिचई ने साल 2013 में $2.9 में एक खूबसूरत घर खरीदा था। उनका घर सर्व सुविधाओं से युक्त और काफी खूबसूरत हैं। यहाँ वे अपने परिवार के साथ रहते हैं। उनके परिवार में उनकी पत्नी अंजली पिचई और 2 बच्चे हैं। इसके अलावा भारत में भी सुंदर के कई रियल स्टेट इंवेस्टमेंट हैं। उनके पास कारों का भी बहुत बड़ा कलेक्शन हैं, जिनमें कई लक्जरी कारें शामिल हैं।

सुंदर पिचई, भारत के युवाओं के लिये बहुत बड़े रोल मॉडल हैं। वे अक्सर युवाओं को अपने शब्दों से प्रेरित करते रहते हैं। कोरोना के दौर में भी, पढ़ाई और काम ठप पड़ जाने से निराश हुए लोगों को भी पिचई ने अपने ट्वीट्स और शब्दों से काफी उम्मीदे दी हैं। वे एक उत्तम टेक लीडर के अलावा, उच्च श्रेणी के वक्ता भी हैं। उन्हें कई अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में अपना उद्बोधन देते देखा गया हैं, जिसे लोग बहुत पसंद भी करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *