क्या आप जानते हैं की कितनी सम्पति के मालिक थे Cyrus Mistry, भारत के अलावा बहुत सारे देशो में थी अपार सम्पति

क्या आप जानते हैं की कितनी सम्पति के मालिक थे Cyrus Mistry, भारत के अलावा बहुत सारे देशो में थी अपार सम्पति

Cyrus Mistry Networth: टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री (TATA Ex Chairman Cyrus Mistry) की मुंबई के पालघर शहर में एक सड़क हादसे (Cyrus Mistry Accident) में मौत हो गई। Cyrus Mistry 4 जुलाई 1968 को एक भारतीय मूल के आयरिश व्यापारी परिवार में जन्मे थे। टाटा से जुड़ने के बाद Cyrus Mistry कई तरह के विवादों में घिरे रहे थे। 2012 में उन्हें टाटा का चेयरमैन बनाया गया और 2016 में उन्हें पद से हटा दिया गया। उस बाद टाटा और साइरस मिस्त्री के बीच विवाद (TATA And Cyrus Mistry Dispute) काफी लंबे समय तक चला था।

दिवंगत बिजनेसमैन साइरस मिस्त्री (Cyrus Mistry Networth) की नेटवर्थ हजारों करोड़ रुपये थी। टाटा के साथ काम करने से पहले साइरस मिस्त्री प्रमुख कारोबारी समूह शापूरजी पालोंजी मिस्त्री (Pallonji Shapoorji Mistry) कंपनी से जुड़े थे। साइरस मिस्त्री के पिता पालोंजी मिस्त्री भी बहुत बड़े बिजनेस टायकून रहे हैं.। जून 2022 में पालोंजी मिस्त्री का 93 वर्ष की उम्र में निधन हुआ था।

साइरस (Cyrus Mistry Death) बिजनेसमैन होने के साथ ही बड़े ही सरल स्वभाव के इंसान के तौर पर भी चर्चित रहे थे। जब वह टाटा ग्रुप के अध्यक्ष थे तब एक बार वह सड़क किनारे किसी ढाबे में खटिया पर बैठ कर खाना खाते हुए देखे गए थे

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, साल 2018 में साइरस मिस्त्री (Cyrus Mistry Networth) की नेटवर्थ 70,957 करोड़ (70,957 Crore) रुपये थी। साइरस के पास निर्माण, मनोरंजन, बिजली और वित्तीय कारोबार का दो दशकों से अधिक का बड़ा ही शानदार अनुभव था। उनकी लीडरशीप में ही शापूरजी पालोंजी मिस्त्री कंपनी ने मध्य एशिया और अफ्रीका में कंस्ट्रक्शन के अलावा पावर प्लांट और फैक्टरी बनाने के बड़े इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट पूरे किए थे।

साइरस मिस्त्री अपनी पत्नी के साथ मुंबई के एक बड़े घर (Cyrus Mistry Mumbai House) में रहते थे। मुंबई के अलावा साइरस मिस्त्री का आयरलैंड, लंदन और दुबई में भी शानदार घर है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, साइरस मिस्त्री के नाम पर शानदार यॉट भी है। 2020 के हुए प्रबंधन विवाद तक, साइरस मिस्त्री (TATA Ex Chairman Cyrus Mistry) के पास टाटा समूह के निजी जेट बेड़े (Private Jet Fleet) (जिसमें पंजीकरण वीटी-टीबीटी के साथ डसॉल्ट फाल्कन 2000 (Dassault Falcon 2000) भी शामिल है ) तक पहुंच थी।

Cyrus Mistry भारत के स्थायी नागरिक थे लेकिन उनके पास आयरलैंड (Ireland) की भी नेशनलिटी थी क्योंकि उनकी मां आयरलैंड में पैदा हुई थी और उन्हें वहां की नागरिकता मिली थी। टाटा परिवार के काफी करीब रहे साइरस मिस्त्री ने 1992 में देश के विख्यात वकीलों में शामिल इकबाल चागला की बेटी रोहिका चागला से शादी की थी।

Smina Sumra