सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA में होगी वृद्धि और 2 महीने के एरियर के साथ इतना बढ़कर मिलेगा वेतन

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA में होगी वृद्धि और 2 महीने के एरियर के साथ इतना बढ़कर मिलेगा वेतन

7th Pay Commission: सूत्रों से खबर मिली है कि सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और डीए बढ़ाया जा सकता है. यह घोषणा नवरात्रि के दिनों में 28 सितंबर के आसपास की जा सकती है. खबर मिली है कि 1 अक्टूबर से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन लेने वालों का डीए 38% बढ़ जाएगा. इसके अलावा अगले महीने में पिछले 2 महीने का एरियर एक साथ मिलने की उम्मीद भी है.

एक करोड़ लोगों को होगा फायदा

ऐसी खबर आ रही है कि कुल मिलाकर 1 करोड लोगों को सरकार की तरफ से यह लाभ दिया जाएगा. जिसमें 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगी शामिल है. साल की शुरुआत में 3 फीसदी डीए बढ़ाने पर 34 फ़ीसदी और अब 4% और बढ़ाने पर 38% डीए मिलने लगेगा.

AICPI का है बड़ा हाथ

1 साल में महंगाई भत्ता दो बार बढ़ाया जाता है जो कि AICPI निर्धारित करता है. पहला जनवरी से लेकर जून तक और दूसरा जुलाई से लेकर दिसंबर तक निर्धारित किया जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें इस बार AICPI इंडेक्स में बार-बार उछाल देखने को मिला है. जिसका फायदा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को हुआ है. यह पहले 125 से 126 पर 126 से 127 और अब 129 के स्तर पर आ चुका है. इस प्रकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को कुल मिलाकर 4 फ़ीसदी का महंगाई भत्ता बढ़ा हुआ मिलेगा.

7th Pay Commission

कितनी बढ़ेगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी

जब से सातवां वेतन लागू हुआ है तबसे न्यूनतम वेतन ₹18000 प्रति महीना और कैबिनेट सेक्रेटरी के स्तर पर 56900 रुपए मिलता है. अब अक्टूबर में 38 फीसदी डीए मिलने के बाद इस वेतन में 6840 रूपये का फायदा मिलेगा जो कि 18000 रूपये पर दिया जाएगा. इसी प्रकार केबिनेट सेक्रेट्री लेवल वाले कर्मचारियों को डीए बढ़ने के बाद 27312 रूपये का लाभ मिलेगा. इस तरह केबिनेट सेक्रेट्री लेवल वाले लोगों को 2276 रूपये ज्यादा मिलेंगे.

Durga Pratap

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *