बालों को घना और मज़बूत करने के लिए करें इन 6 जड़ी बूटियों का इस्तेमाल, जानें विस्तार से….

Smina Sumra
6 Min Read
Herbs For Hair

Herbs For Hair:बालों को घना और मज़बूत बनाने के लिए आप भी कुछ जड़ी बूटियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों को घना बनाने के लिए आप कुछ फल और हरी सब्ज़ियों के साथ साथ इन हर्ब्स को भी खा सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

आजकल हम अपने बालों को लेकर बहुत टेंशन में रहते हैं। सबके बाल रूखे और बेजान से होते जा रहे हैं। हमारी ख़राब लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण यह समस्या और बढ़ती जा रही है। बालों का कमज़ोर होना एक व्यक्ति की नहीं बल्कि हर व्यक्ति की समस्या बन गई है। किसी किसी को तो ना डैंड्रफ की समस्या है ना ही कोई इंफेक्शन है, फिर भी उनके बाल रूखे और बेजान होकर गिरते रहते हैं। इससे बचने के लिए हम हरी सब्ज़ियों और फलों के अलावा कुछ हर्ब्स (Herbs For Hair) हैं जिनका हम सेवन कर सकते हैं। और अपने बालों को काफी हद तक गिरने से रोक सकते हैं। इससे हमारे बाल घने और मज़बूत हो सकते हैं, क्योंकि herbs में कुछ आयुर्वेदिक गुण होते हैं, जो शरीर में पित्त दोषों को बैलेंस करने में काफी मददगार साबित होते हैं। और ब्लड सर्कुलेशन को भी कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं। आइए जानते है उन हर्ब्स के बारे में:–

1.जटामांसी (Jatamaansi)

बालों के लिए जटामांसी एक ख़ास दवा की तरह काम करता है। इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी और रोगाणु रोधी कण शामिल होते हैं, जो बालों को घना और मज़बूत बनाने में काफ़ी मदद करते हैं। अगर हम इसका पानी रोज पिए तो इससे बालों का टूटना और गिरना बंद हो जाता है। इससे बाल घने और सुंदर होने लगते हैं। इसका हम पाउडर भी बना सकते हैं। इसका सेवन रोज़ रोज़ करने से बालों में काफ़ी तेजी से विकास होता है।

2. अश्वगंधा (Ashwagandha)

यह जड़ी-बूटी भी हमारे बालों को घना और मज़बूत करने में काफी लाभदायक होता है। इसमें टायरोसिन नामक अमीनो एसिड पाया जाता है, जो बालों को घना और मज़बूत करता है। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन बालों को जल्दी सफ़ेद नहीं होने देता और बालों को काला करता है। इसके सेवन से बाल जड़ से मज़बूत होते हैं। अश्वगंधा की जड़ों को पानी में उबालकर पिया भी जा सकता हैं। आप इसका चूर्ण बनाकर भी इसे गर्म पानी के साथ ले सकते हैं ।

3. भृंगराज (Bhrengraaj)

इसका सेवन हम बालों को पोषण देने के लिए करते हैं। इसके इस्तेमाल से बाल असमय सफ़ेद नहीं होते हैं। इसकी पत्तियों को चबाने से बालों को काफी लाभ मिलता है। इसका चाहे तो हम चूर्ण बनाकर भी एक-एक चम्मच सुबह- शाम ले सकते हैं। इससे बाल घने और मुलायम होते हैं। और साथ-साथ बाल काले भी होते हैं।

4. एलोवेरा (Alovera)

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि एलोवेरा हमारे बालों के लिए और स्किन के लिए काफ़ी लाभदायक है। एलोवेरा जेल को हम बाल धोने से पहले बालों में लगा भी सकते हैं । इससे भी काफ़ी फ़ायदा होता है । इसका हम जूस बनाकर भी पी सकते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल और विटामिन पाएं जाते है, जिससे इंफेक्शन नहीं होता। एलोवेरा हमारे बालों के लिए माइश्चराइज़र की तरह काम करता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में आधा कप एलोवेरा जूस मिलाकर एक बोतल में भरकर रख लें। और इसे बालों पर स्प्रे कर सकते हैं। इसके लगातार इस्तेमाल से हम बालों को बेहतर बना सकते हैं।

5.ब्राह्मी (Bramhi)

ब्राह्मी को फूल और पत्तियों सहित गुणकारी पौधे के रूप में माना जाता है। यह बालों में चमक प्रदान करता है। इतना ही नहीं, यह दिमाग़ भी तेज़ करता है। इसके सेवन से बालों के रूसी और चेहरे से मुहांसे कम करने में भी काफ़ी लाभ मिलता है। इसके इस्तेमाल से हम बालों को लंबे, काले और घने कर सकते हैं ।

6. त्रिफला (Trifala)

त्रिफला 3 जड़ी बूटियों का मिश्रण है, रीठा, आंवला और शिकाकाई। इसके इस्तेमाल से बाल काले लंबे और घने बनते हैं। बालों के लिए आंवला को भी काफ़ी लाभकारी माना गया है। इसके सेवन से बाल काफ़ी मज़बूत होते हैं। इसका जूस बालों के साथ-साथ हेल्थ के लिए भी काफ़ी लाभदायक होता है। आंवले के जूस में मिनिरल्स और विटामिन होते है। जो बालों की ग्रोथ के लिए काफ़ी लाभदायक होता है। इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह सफ़ेद बालों को भी काला करता है। साथ साथ यह बालों को स्मूथ और शाइनी भी बनाता हैं।

इस तरह इन जड़ी-बूटियों के इस्तेमाल से आप भी अपने बालों को मज़बूत और चमकदार बना सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *