जानें पेट पर हींग लगाने के फ़ायदे, इन 3 तरह से हींग का इस्तेमाल करने से पेट दर्द, कब्ज़ से मिलेगा आराम..

Smina Sumra
6 Min Read
Hing paste on navel

Hing paste on navel: हींग के एक नहीं अनेकों फ़ायदे हैं। आप कई तरह के दर्द से निजात पाने के लिए हींग का इस्तेमाल अलग अलग तरीक़े से कर सकते हैं। जानिए इसके बारे में विस्तार से।

हींग किचन में काम आने के साथ-साथ एक औषधि भी है। इससे कई बीमारियों का इलाज संभव है। पुराने समय से ही हींग का इस्तेमाल होता आ रहा है। इसके सेवन से पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती है। पाचन के अलावा दिल, पेट और दांतो से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने के लिए हींग का इस्तेमाल किया जा सकता है। पेट को ठीक रखने के लिए कफ, वात और पित्त का बैलेंस रहना बहुत ज़रूरी है। और इन्हें बैलेंस करने का काम हींग बख़ूबी करता है। आमतौर पर लोग जानते हैं कि हींग का इस्तेमाल सिर्फ़ खाने के लिए ही किया जाता है। लेकिन नहीं, हींग का इस्तेमाल (Hing paste on navel) खाने के साथ-साथ लगाने के लिए भी किया जाता है। हींग को पेट पर लगाने के अनेकों फ़ायदे हैं। हींग में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो सूजन को कम करने के साथ-साथ और भी कई समस्याओं से दूर रखता है। आइए अब जानते हैं कि पेट पर हींग को कैसे लगाते हैं और इसे लगाने के क्या-क्या फ़ायदे हैं?

पेट पर हींग लगाने के 3 तरीक़े और इसके फ़ायदे (Benefits of applying hing on stomach)

1. सरसों तेल में मिलाकर लगाएं हींग

हींग को सरसों तेल में मिलाकर पेट पर लगाने से पेट को बहुत ही फ़ायदा पहुंचता है। इस तरह से हींग को लगाने से सूजन, गैस और ब्लाटिंग की समस्या में बहुत जल्द आराम मिलता है। ऐसा करने से पेट में एसिड के प्रोडक्शन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

अगर किसी के पेट के बीच में दर्द हो तो हींग को गोल-गोल घुमाते हुए लगाना चाहिए। लेकिन अगर पेट फुला हुआ है तो हींग को गर्म करके इसे सरसों तेल में मिलाकर पूरे पेट पर लगाना चाहिए। उसके बाद पेट पर ऊपर से नीचे की ओर मालिश करना चाहिए। ऊपर से नीचे की ओर मालिश करने से गैस ऊपर से नीचे की ओर आता है। और धीरे-धीरे यह समस्या कम हो जाती है। पेट (Hing paste on navel)के अलावा अगर किसी के सीने में जलन हो रही हो या किसी को खट्टी डकारें आ रही हो तो हींग और सरसों तेल को मिलाकर सीने पर ऊपर से नीचे पेट की ओर मालिश करें। ऐसा करने से आपको तुरंत आराम मिलेगा। इस तरह गैस, ब्लाटिंग और सीने में जलन की समस्या से निजात पाने के लिए हींग का इस्तेमाल किया जा सकता है।

2. गर्म हींग को देसी घी के साथ मिलाकर लगाएं

गर्म हींग को देसी घी में मिलाकर पेट पर लगाने से पेट में ऐंठन की समस्या दूर होती है। ऐसा करने से छोटे बच्चों में गैस की समस्या को दूर किया जा सकता है। अगर आपको पीरियड्स के समय से ज़्यादा दर्द हो तो भी आप इस उपाय को आजमा सकते हैं। बहुत महिलाओं को पीरियड में अनियमितता और ऐंठन की समस्या होती है। ऐसे में हींग एक प्राकृतिक ब्लड थिनर होने के कारण पीरियड्स के दौरान होने वाले रक्त के थक्के को कम करता है। इसके साथ ही रक्त के प्रवाह को सुचारू और आसान बनाता है। हींग के इस तरह इस्तेमाल से निचले पेट और पीठ में हो रहे ऐंठन की समस्या को कम किया जा सकता है। गर्भवती महिलाओं को भी जब गैस की समस्या हो तो वो गर्म हींग को देसी घी के साथ मिलाकर नाभि पर लगा सकती हैं। इससे उनके पेट में हो रहें ऐंठन की समस्या से भी निजात मिलेगा। इसके लिए सबसे पहले एक चुटकी हींग लें। उसके बाद देसी घी को गर्म कर उसमें हींग मिलाएं। फिर उससे नाभि पर मालिश करें। ध्यान रखें की मालिश ज़्यादा ना करें और एकदम हल्के हाथों से करें।

3. हींग को गर्म पानी में मिलाकर लगाएं

नाभि खिसकने की समस्या होने पर हींग का लेप बहुत ही कारगर साबित होता है। इसके लिए सबसे पहले हींग को गर्म पानी में मिलाकर इसका लेप तैयार कर लें। उसके बाद इसे अपने नाभि पर लगाकर हल्के हल्के हाथों से नाभि और उसके आसपास मालिश करें। हींग को इस तरह से इस्तेमाल करने पर आपको दर्द से तुरंत राहत मिल सकती है।

इसके अलावा भी हींग कई चीजों में फायदेमंद होता है। अगर किसी को कोई कीड़ा काट ले या डंक मार ले तो हींग को लहसुन के तेल में मिलाकर उस जगह पर लगाना चाहिए। यह प्राकृतिक उपाय एक औषधि के रूप में काम करता है जो बहुत जल्द असर करता है। इसे प्रभावित जगह पर लगाने से कीड़े के काटने और डंक का असर कम हो जाता है। इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण घाव को जल्दी ठीक करने में भी बहुत मदद करते हैं। अगर आपको भी इनमें से कोई भी समस्या हो तो आप ऊपर बताए गए तरीके से हींग का इस्तेमाल कर सकते हैं। और अपनी समस्या से निजात पा सकते हैं।

 

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *