नाश्ते में चाहते हैं अलग वेराइटी, तो ट्राई करें मूंग दाल का चीला, स्वादिष्ट होने के साथ-साथ फायदेमंद भी…

Smina Sumra
7 Min Read
Moong Dal Cheela

Moong Dal Cheela: पूरे दिन भर अगर आप ख़ुद को एनर्जेटिक रखना चाहते हैं तो मूंग दाल का चीला अपने नाश्ते में शामिल करें। यह स्वस्थ के लिए काफ़ी फायदेमंद होता है। जानिए इसके बनाने के तरीक़े और इसे खाने के फ़ायदे के बारे में।

Healthy Indian Breakfast: अगर आप एक ही तरह के बेसन के चीले और कूटू के चीले खा खा कर बोर हो गए हैं तो कुछ अलग नाश्ता ट्राई करें। आप अपने नाश्ते में मूंग दाल का चीला बना (Moong Dal Cheela) सकते हैं जो हेल्दी भी है और आपको पूरे दिन भर के लिए एनर्जी भी दे सकता है। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ एक हेल्दी ब्रेकफास्ट है।

मूंग दाल चीले के अनेकों फ़ायदे हैं। यह एक इंडियन हेल्दी ब्रेकफास्ट है जिसे हमें ज़रूर ट्राई करनी चाहिए। मूंग दाल में प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर की मात्रा ज़्यादा होती है। इससे आप प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं। अगर इसे आप ब्रेकफास्ट में लेते हैं तो यह बहुत ही ज़्यादा यम्मी और डिलीशियस बनता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में कैलोरी होती है। इससे आपको पूरे दिन की एनर्जी मिलती है। यह नाश्ते के लिए बहुत हल्का भी होता है जिसे आप बच्चे या बड़े किसी को भी खिला सकते हैं। सभी के लिए यह बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, बी6 भरपूर मात्रा में होता है। यह आपके बीपी और शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है। यह जब आपकी बॉडी में जाता है तो शुगर लेवल को बहुत कम बनाता है और एनर्जी को बढ़ाता है। यह एक सुपर डिलीशियस रेसिपी है जो बहुत जल्दी बनता हैl

तो आइए सबसे पहले हम जानते हैं कि मूंग दाल का चीला (Moong Dal Cheela Breakfast Recipe) कैसे बनाते हैं और इसके क्या फायदे हैं?

मूंग दाल चीले की सामग्री

:- 250 ग्राम हरी मूंग दाल
:- 3-4 हरी मिर्च बारीक कटी हुई
:- 4-5 लहसुन की कलियां
:- 1/4 इंच अदरक का टुकड़ा
:- हींग
:- जीरा
:- एक बारीक कटा प्याज
:- 1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
:- एक बारीक कटा हुआ टमाटर
:- हरी धनिया पत्ती
:- नमक स्वाद के अनुसार

मूंग का चिला बनाने की विधि

सबसे पहले मूंग दाल को 3- 4 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख देंl फिर मूंग दाल को धोकर उसमें से पानी अच्छी तरह से निकाल लें। अब मूंग दाल में हरी मिर्च, नमक, हल्दी, हींग, अदरक, लहसुन और जीरा डालकर ग्राइंडर में महीन पेस्ट बना लें। फिर इस बैटर को दूसरे कटोरे में पलट लें। अब इसमें बारीक कटा प्याज, टमाटर मिला लें। फिर इसमें हल्दी और स्वादानुसार नमक मिलाकर मुलायम घोल तैयार करें। अगर घोल ज़्यादा गाढ़ा हो तो उसमें पानी डालकर मुलायम कर लें l

अब एक पैन को गैस पर रख गर्म करें। गर्म होने के बाद उसपर एक टेबल स्पून तेल डालें। तेल गर्म हो जाने पर एक कलछी भर घोल तवे पर डालें और उसे धीरे-धीरे फैलाएं। फिर चीला के ऊपर आधा टीस्पून तेल डालें। अब 1 मिनट के लिए उसे मध्यम आंच पर पकने दें। जब चीला एक तरफ से पक जाए तो उसे धीरे से पलटे और दूसरी तरफ़ से भी अच्छे से पकाएं। उसके बाद इसे एक प्लेट में निकाल दें। फिर हरी धनिया की चटनी के साथ इसे सर्व करें।

आइए अब जानते हैं मूंग दाल का चीला खाने के क्या फायदे हैं?

1:- शुगर में फायदेमंद (Benefits in sugar)

मूंग दाल में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत ही कम होता है। यह जब हमारी बॉडी में जाता है तो शुगर लेवल को बहुत कम मात्रा में और धीरे-धीरे बढ़ाता है, जिससे हमारी बॉडी उसे एनर्जी में यूज कर लेती है। यह शुगर को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है। इससे ग्लूकोज हमारे बॉडी में स्टोर नहीं होता है। यह फैट को कम करने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर के प्रॉब्लम को नियंत्रित करके रखता है। इस तरह हमारी टिशूज और सेल्स को भी यह हेल्दी रखता है। यह शुगर में भी ब्लड प्रेशर की समस्या को भी नियंत्रित करता है।

2:- वजन कम करने में सहायक (Benefits in Weight loss)

मूंग दाल में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। इस वजह से यह आपको एनर्जेटिक रखता है। और आपकी पाचन की शक्ति में सुधार लाता है। प्रोटीन की मात्रा भरपूर होने से हमें भूख कम लगती है। और इससे हम अपनी वजन को अच्छी तरह कंट्रोल कर सकते हैं।

3:- एसिडिटी से छुटकारा (Get rid of acidity)

मूंग दाल में पोषण की मात्रा भरपूर होती है। इसे पकाने के बाद भी इसके पोष्टिक तत्व ख़त्म नहीं होते हैं। इसको खाने से एसिडिटी कब्ज़ और गैस जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। मूंग दाल में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो गैस नहीं बनने देते हैं। इसके अलावा इसमें फाइबर की मात्रा भी भरपूर होती है।

मूंग की दाल मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में काफ़ी मदद करता है। इसमें पोटेशियम, आयरन, कॉपर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर की मात्रा बहुत होती है। प्रेगनेंसी के समय महिलाएं भी इसका सेवन कर सकती हैं। इसमें खास बात यह है कि यह आसानी से पच जाता है इसलिए यह सब के लिए फायदेमंद होता है। इस तरह आप भी इसे अपने नाश्ते में शामिल कर ख़ुद को बना सकते हैं हेल्दी। और इसे बनाना भी है बहुत आसान।

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *