आख़िर क्यों गिरते हैं आयरन की कमी से बाल, जानिए बालों को झड़ने से रोकने के लिए कुछ आसान टिप्स..

Smina Sumra
7 Min Read
Prevent Hair Fall

Prevent Hair Fall:बालों के झड़ने की एक बहुत बड़ी वजह आयरन की कमी है। अगर बालों को झड़ने से रोकना है तो शरीर में आयरन की कमी ना होने दें। आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आप इन उपायों को आजमा सकते हैं।

आजकल सिर्फ महिला ही नहीं बल्कि पुरुष भी बाल झड़ने की समस्या से काफ़ी परेशान रहते हैं। ऐसे में अगर आपको अपने बालों के झड़ने का कारण नहीं पता चल पा रहा है तो एक बार अपना आयरन लेवल चेक कराएं। कई बार आयरन की कमी के कारण भी बाल झड़ते हैं। अगर आपने बालों को झड़ने से रोकने के लिए सारे उपाय कर लिए हैं। और कोई असर नहीं हो रहा है तो अपने शरीर में आयरन की कमी को पूरा करें। इसके लिए आप घर पर ही सारे उपाय कर सकते हैं। आप आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं या आयरन की गोलियां भी ले सकते हैं। डॉक्टर्स का ऐसा मानना है कि जब आपके शरीर में आयरन की कमी होती है तो हिमोग्लोबिन की ब्लड में कमी हो जाती है। इसके कारण हिमोग्लोबिन रक्त की कोशिकाओं और बालों को पूरी मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंचा पाता है। यही कारण है कि आपके बालों की ग्रोथ (Prevent Hair Fall) पूरी तरह से रुक जाती है और बाल झड़ने भी लगते हैं। ऐसी स्थिति में बालों का उपचार करना काफ़ी ज़रूरी हो जाता है।

आयरन की कमी से बाल क्यों झड़ते हैं?

बालों के झड़ने का एक बहुत बड़ा कारण आयरन की कमी है। आयरन से ही शरीर में हीमोग्लोबिन बनता है और आयरन (Prevent Hair Fall) बालों तक पर्याप्त मात्रा में पोषण और ऑक्सीजन पहुंचाता है, जिससे बालों का विकास होता है। अगर यह प्रक्रिया किसी कारणवश बाधित हो गई तो इसका सीधा असर आपके बालों पर पड़ता है। इससे बाल इतनी ज्यादा मात्रा में गिरते हैं कि आपके सर के सारे स्किन तक नज़र आने लगते हैं।

शरीर में आयरन की कमी के लक्षण

शरीर में जब आयरन की कमी होती है तो उसके कई लक्षण दिखने लगते हैं जैसे:-

:- ज़्यादा थकान होना

:- कुछ ऐसी चीजों को खाने का मन करना जो खाने लायक ना हो

:- नाखूनों का अजीब होकर कहीं-कहीं से टूट जाना

:- सर दर्द

:- त्वचा का पीला पड़ना

:- जीभ में सूजन आना और

:- पैरों में गुदगुदाहट महसूस होना इत्यादि

बालों के झड़ने का इलाज़ कैसे करें?

आप बालों के झड़ने का कई तरह से इलाज़ कर सकते हैं। इनमें पहला उपाय है-

माइनॉक्सिडील

यह एक तरह से बालों के लिए दवाई है जो बालों को दोबारा उगाने और उसके विकसित होने के लिए खाई जाती है। आमतौर पर यह दवा हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को दी जाती थी। लेकिन बाद में यह पता चला कि यह दवाई उन मरीजों को देने से उनके बाल बहुत तेज़ी से बढ़ने लगते हैं। उसके बाद से यह दवा पुरुषों और महिलाओं को बहुत ज़्यादा बालों से झड़ने को रोकने के लिए दी जाने लगी। गंजेपन की स्थिति आने पर भी यह दवाई दी जाती है।

प्रोपेसिया

जय दवा हेयर सेल्स की ग्रोथ के लिए दी जाती है। इसके सेवन से बाल झड़ने से रुकते हैं। आमतौर पर यह दवाई पुरुषों को दी जाती है क्योंकि यह उनके उस हार्मोन को नियंत्रित करती है, जो उनके गंजेपन की वजह बनता है। लेकिन इस दवाई के साथ समस्या है कि जब तक आप इस दवाई को लेंगे तब तक इसका असर आपको दिखेगा। और दवाई छोड़ देने के बाद इसका असर दिखना बंद हो जाता है। कई बार तो बाल दोबारा से झड़ने लगते हैं।

सर्जरी

बालों को झड़ने से रोकने के लिए कई बार डॉक्टर के द्वारा सर्जरी और पीआरपी की सलाह दी जाती है। अगर आपको मसाज, हेयर ट्रीटमेंट या किसी भी दवाई का असर नहीं हो रहा है तब आपको सर्जरी का सहारा लेना पड़ता है। सर्जरी के द्वारा आपके सर में बालों को ट्रांसप्लांट कर दिए जाते हैं।

अब सवाल है कि बालों को झड़ने से रोकने के लिए कौन-कौन सी चीज़ें खानी चाहिए। इसके लिए आप इन खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं जैसे:-

:- हरी पत्तेदार सब्ज़ियां

:- ड्राई फ्रूट्स

:- अंडे की जर्दी (अगर आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या       नहीं है तो)

:- रेड मीट

:- सोयाबीन

:- ब्रोकली और

:- फलियां इत्यादि

बालों के विशेषज्ञों के अनुसार बालों के बढ़ने के लिए आयरन लेवल कितना होना चाहिए?

इस विषय में विशेषज्ञों का मानना है कि महिलाओं में आयरन लेवल नॉर्मली 20 से 200 नैनोग्राम पर मिली लीटर तो वहीं पुरुषों में 20 से 500 नैनोग्राम पर मिली लीटर होना चाहिए।

ऐसा भी कहा जाता है कि शाकाहारी लोगों को पर्याप्त मात्रा में आयरन नहीं मिल पाता है। इसके अलावा अगर आप महिला हैं, शाकाहारी है या ब्लड डोनेटर हैं तो आपको आयरन की कमी की समस्या हो सकती है। इसलिए विशेष रूप से जो लोग मांस मछली आदि का सेवन नहीं करते हैं तो उन्हें पूरी मात्रा में हरी साग सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है। और आप बालों के झड़ने के अलावा और भी कई समस्याओं से भी दूर रहेंगे।

 

 

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *