एक लड़की ने जुड़वाँ बच्चो को जन्म दिया पर दोनों के पिता थे अलग अलग , जाने कैसे हुआ ये चमत्कार

एक लड़की ने जुड़वाँ बच्चो को जन्म दिया पर दोनों के पिता थे अलग अलग , जाने कैसे हुआ ये चमत्कार

Twins Have Different Fathers: ब्राजील के पुर्तगाल के गोइयास स्टेट में मौजूद छोटे से शहर Mineiros से एक चौंकाने वाली‌ घटना हुई है। यहां एक 19 साल की लड़की (Mysterious pregnancy) ने जुड़वा बच्चों को जन्म दिया है, लेकिन बच्चों (Twins with different DNA) के जन्म के 8 महीने बाद DNA टेस्ट कराने पर खुलासा कि दोनों के पिता अलग हैं।

ये अपनी तरह का दुनिया का 20वां केस है जिसमें जुड़वां बच्चों के पिता अलग-अलग निकले हों। मेडिकल साइंस की भाषा में ऐसे केसेज़ को हेट्रोपैरेंटल सुपरफेक्यूंडेशन (Heteroparental Superfecundation) कहा जाता हैं, जो काफी दुर्लभ स्थिति है।

लड़की ने एक ही दिन बनाए दो पुरुषों से संबंध
इस DNA टेस्ट में हुए खुलासे के बाद मां ने बताया कि वह एक ही दिन में दो पुरुषों के साथ इंटिमेट हुई थी। हालांकि, उसे प्रेग्नेंसी के दौरान उसे ऐसा अंदाजा भी नहीं था कि दोनों बच्चों के पिता अलग-अलग हैं। दोनों बच्चे (Twins Have Different Fathers) एक जैसे दिखते हैं, यानी दोनों बच्चे आइडेंटिकल ट्विन्स के जैसे ही हैं।

प्रेग्नेंसी के बाद युवती ने बच्चों के पिता की आइडेंटिटी कंफर्म करने के लिए पहले पुरुष का DNA टेस्ट करवाया। जिसमें सिर्फ एक पुरुष का ही DNA एक बच्चे से मिला और उस बाद युवती ने दूसरे पुरुष का DNA टेस्ट करवाया, जिससे यह मालूम हुआ कि दोनों बच्चों के पिता अलग-अलग हैं।

हेट्रोपेरेंटल सुपरफेकुंडेशन में दो जुड़वा बच्चों (Twins Have Different Fathers) में अलग-अलग पिता का DNA पाया जाता है। युवती के डॉक्टर टुलियो जॉर्ज फ्रांको ने बताया कि हेट्रोपेरेंटल सुपरफेकुंडेशन (heteropaternal superfecundation) की स्थिति में स्त्री के शरीर में मौजूद अंडे दो अलग-अलग पुरुषों के जरिए फर्टिलाइज होते हैं।

इस लिए दोनों बच्चों का DNA एक जैसा नहीं होता है। हालांकि, मां की कोख में बच्चे अलग-अलग गर्भनाल से जुड़े होते हैं। दोनों बच्चों (Twins with different DNA) में मां के जीन्स तो एक ही होते हैं, लेकिन पिता का जेनेटिक मटेरियल अलग अलग रहता है।

Smina Sumra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *