अगर आपके पास भी है 500 रूपये का ये नोट, तो ये खबर आपके लिए जरूरी है

अगर आपके पास भी है 500 रूपये का ये नोट, तो ये खबर आपके लिए जरूरी है

Currency: नोटबंदी होने के बाद भी भारत में जाली नोटों का व्यापार चलता ही जा रहा है. भारत में एक बार फिर जाली नोटों का खतरा बढ़ गया है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक पिछले साल के बजाय इस साल 2022 में जाली नोटों की संख्या ज्यादा बढ़ी है. साल 2021-22 में 500 रूपये के जाली नोटों की संख्या में 101.9% की बढ़ोतरी हुई है.

दूसरी तरफ 2000 रूपये के जाली नोटों की संख्या में 54.16 फ़ीसदी की वृद्धि पाई गई है. इसी बीच खबर आ रही है कि अगर आपके पास है 500 रूपये के जाली नोट है तो आपको पहले ही सावधान हो जाना चाहिए. आइए हम आपको बताते हैं पूरी डिटेल…

सोशल मीडिया पर काफी समय से एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में 500 रूपये के दो नोटों में अंतर बताया जा रहा है. जारी किए गए इस वीडियो में एक नोट असली बताया जा रहा है तो दूसरा नोट नकली बताया जा रहा है. इस वीडियो के बारे में पीआईबी ने जब फैक्ट चेक किया है, जिसमें इस वीडियो की सच्चाई के बारे में बताया जा रहा है.

इस वीडियो को देखने के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बताया है कि दोनों प्रकार के ₹500 के नोट असली हैं और मान्य भी हैं. आपको इस तरह की गलत अफवाहों में नहीं पड़ना चाहिए. पीआईबी ने भी इस वीडियो को पूरी तरह गलत और फेक बताया है.

उन्होंने ट्वीट कर बताया कि इस वीडियो में ऐसा बताया जा रहा है कि ₹500 के नोट पर हरी पट्टी वाला नोट स्वीकार नहीं करना चाहिए. यह हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर के पास ना होकर गांधी जी की तस्वीर के पास हो. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दोनों ही प्रकार के नोट आरबीआई के द्वारा मान्य है.

Durga Pratap

4 thoughts on “अगर आपके पास भी है 500 रूपये का ये नोट, तो ये खबर आपके लिए जरूरी है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *