आपको भी सफर में आती है उल्टी? ट्रैवल बैग में रखें ये 3 चीजें

आपको भी सफर में आती है उल्टी? ट्रैवल बैग में रखें ये 3 चीजें

How To Get Rid of Motion Sickness: लॉन्ग ड्राइव या ट्रैवलिंग की ख्वाहिश सभी लोगों को होती है, लेकिन कुछ लोगों के लिए ये एक्सपीरिएंस खुशनुमा नहीं होता और वो ऐसी यात्रा से बचने की कोशिश करते हैं क्योंकि उनको ट्रैवलिंग के दौरान उल्टी, जी मिचलाने और चक्कर आने की शिकायत होती है। हम में से अक्सर लोग जब बस, ट्रेन, कार या हवाई जहाज या किसी अन्य वाहन में सफर करते हैं, तो उन्हें उल्टी, चक्कर आना और जी मिचलाने जैसी शिकायत होती है.

इसलिए ऐसे लोग ट्रैवल करने से हमेशा कतराते रहते हैं। वहीं, फ्लाइट जर्नी के दौरान भी हमारी सीट के आगे एक सिकनेस बैग (Sickness Bag) या वोमिट बैग (Vomit Bag) होता है, जिसे हम उल्टी आने की स्थिति में इस्तेमाल कर सकते है। अगर आपको भी ऐसी परेशानी है तो आप यात्रा के दौरान अपने बैग में ये 3 चीजें जरूर ही रखें।

मोशन सिकनेस (Motion Sickness) से परेशान लोग ट्रैवल बैग में रखें ये 3 चीजें

1. नींबू( Lemon)
नींबू के औषधीय गुणों के कारण ये ट्रैवलिंग के दौरान वोमिटिंग, जी मिचलाने और बेचैनी में मदद कर सकता है। अपने (Remedies For Vomiting) सामान के साथ पका हुआ नींबू जरूर रखें और परेशानी बढ़ने पर इसके रस का सेवन करें। अगर आप चाहें तो एक बोटल में नींबू पानी भी साथ रख सकते हैं, जो इस समस्या से राहत दिलाता है।

2. केला (Banana)
केले में पोटेशियम को रिस्टोर करने की क्वालिटी होती है जिससे उल्टी से काफी हद तक निजात मिलती है। सफर पर जाने के वक्त इसे बैग में जरूर रखें। सफर के दौरान वोमिटिंग या सर चकराने की स्थिति में आप केला खा लें।

3. अदरक (Ginger)
अगर आपको सफर के दौरान उल्टी की शिकायत है तो अदरक आपके काफी काम आ सकता है। आप अपने बैग में कच्चा अदरक लें और दिक्कत होने पर इसे चबा लें। आप चाहें तो थरमस फ्लास्क में अदरक की चाय, अदरक की कैंडी, अदरक मिलाया हुआ गर्म पानी भी रख सकते हैं। इससे आपको राहत मिलेगी और उल्टी भी बंद हो जाएगी।

4. सफर से पहले दही और अनार का सेवन भी आपको उल्टी की परेशानी से बचा सकता है। सिर्फ दही का सेवन भी आपको फायदा पहुंचाएगा।

5. अगर (Remedies For Vomiting) आपको सुबह में सफर करना है, तो रात को एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा, धनिया और सौफ को भिगो कर रख दें और सुबह इसका सेवन करें। इससे आपको सफर में उल्टी नहीं होगी।

Smina Sumra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *