महारानी एलिजाबेथ का मुकुट की कीमत में कई देशो को ख़रीदा जा सकता हैं जाने इसकी इतनी कीमत क्यों हैं और इसमें क्या लगा हैं ?

महारानी एलिजाबेथ का मुकुट की कीमत में कई देशो को ख़रीदा जा सकता हैं जाने इसकी इतनी कीमत क्यों हैं और इसमें क्या लगा हैं ?

Elizabeth : दोस्तों ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ (Elizabeth) का निधन हो गया है। महारानी एलिजाबेथ (Elizabeth) ने ब्रिटेन पर लगभग 65 वर्षों तक शासन किया है जो कि 2 जून 1953 को राज सिंहासन पर बैठी थी। आज हम रानी एलिजाबेथ से ज्यादा उनके मुकुट की चर्चा करेंगे क्योंकि वैसे भी उनके मुकुट की चर्चा रानी एलिजाबेथ से ज्यादा होती रहती है। आप इस मुकुट की कीमत जानकर दंग रह जाएंगे आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते कि इस छोटे से मुकुट की बाजार में कीमत क्या है और इसमें कौन-कौन से हीरे और रत्न जड़े हुए हैं।

crown

Elizabeth : कीमत अरबों डॉलर में

रानी एलिजाबेथ (Elizabeth) के इस मुकुट में विश्व प्रसिद्ध हीरे और रत्न जुड़े हुए हैं। जिनमें प्रमुख एडवर्ड द ब्लैक प्रिंस की रूबी, स्कॉटलैंड के सेंट एडवर्ड कन्फेसर और एलेग्जेंडर द्वितीय की नीलमणि तथा एलिजाबेथ प्रथम के मोती के साथ विश्व प्रसिद्ध हीरा कुलिनन द्वितीय भी शामिल है इसके अलावा कोहिनूर हीरा भी इस मुकुट की शान को बढ़ा रहा है। इन्हीं सब हीरो की वजह से इस मुकुट की कीमत बहुत ज्यादा है। इन सबके अलावा कई छोटे-मोटे और भी हीरे इस मुकुट में जुड़े हुए हैं जिसकी वजह से कीमत अरबों डॉलर में है।

Elizabeth : 4500 करोड रुपए है कीमत

britain

कीमती हीरो में प्रसिद्ध कुलीनन फर्स्ट हीरा भी है जिसकी कीमत करीब 3600 करोड रुपए है, इसके अलावा पूरे सेट की कीमत 4500 करोड रुपए तक है। यह कीमत बहुत ज्यादा है। इसी वजह से कई बार इसको चोरी करने की भी कोशिश की गई है। मुख्य हीरो के अलावा इसमें चांदी के माउंट में हीरे जड़े हैं तथा इसमें 17 नीलमणि 11 पन्ना और 269 मोती भी शामिल है जो कि सोने के माउंट में जुड़े हुए हैं। इन हीरो को टेबल, गुलाब और अन्य शानदार कट्स में काटा गया है।

इसमें लगा कुलिनन द्वितीय हीरा 317 कैरट का है, और सामने की तरफ 104 कैरेट की नीलमणि लगी है। इस मुकुट के लिए बहुत ज्यादा सिक्योरिटी रहती है फिर भी इसको चोरी करने का प्रयास किया गया था चौदहवीं शताब्दी में मुकुट को वेबमिंस्टर एबे से हटाकर टावर ऑफ लंदन में रखा गया। और 1677 तक इसका ध्यान जेनिटर ने रखा। अब रानी हर मौकों पर इसको नहीं पहनती थी जब भी संसद की कार्यवाही होती थी तो उद्घाटन के समय ही इसे मुकुट को पहना जाता था।

Durga Pratap

One thought on “महारानी एलिजाबेथ का मुकुट की कीमत में कई देशो को ख़रीदा जा सकता हैं जाने इसकी इतनी कीमत क्यों हैं और इसमें क्या लगा हैं ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *