अमरीश पुरी ने ज्यादातर हिंदी फिल्मों में नकारात्मक भूमिकाएं निभाई हैं परंतु उन्होंने विलेन के किरदार में भी लाखों-करोड़ों लोगों के दिलों में एक खास जगह बना ली थी। अमरीश पुरी ने अपने फिल्मी करियर में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं।

अमरीश पुरी अपने जमाने के सुपरस्टार की लिस्ट में शुमार थे। भले ही अमरीश पुरी अब इस दुनिया में नहीं रहे परंतु उन्होंने अपनी अदाकारी के दम पर इंडस्ट्री में अपनी एक अमिट छाप छोड़ी है।

आज भी लोग अमरीश पुरी को उनकी फिल्मों की वजह से याद करते हैं।लेकिन उनके पोते वर्धन पुरी को इंडस्ट्री में कदम जमाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा जिसका दर्द उनकी जुबान पर आया

वर्धनपुरी का छलका दर्द 

दिवंगत अभिनेता अमरीश पुरी  के पोते अभिनेता वर्धन पुरी ने कहा कि उन्हें भी अभिनय के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा है। क्योंकि जिस वक्त उन्होंने अभिनय में कदम रखा उस वक्त उनके दादा साथ नहीं थे।

वर्धन की माने तो इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाना मुश्किल है। मेरे दादाजी का निधन तब हो गया था जब मैं बहुत छोटा था । जब मैं एक्टिंग के लायक हुआ तो वो मेरे लिए कॉल करने या फिर फिल्म निर्माताओं के दफ्तर में ले जाने के लिए मेरे साथ नहीं थे।

2019 में फिल्म ‘ये साली आशिकी’ से अपनी शुरूआत करने वाले अभिनेता ने अपने दादा के साथ अपनी शानदार यादों को याद किया।

उन्होंने कहा “हर कोई यह जानने के लिए बहुत उत्सुक है कि दादू क्या थे। मेरे पास मेरे दादा की अच्छी यादें हैं, जब हम एक साथ फिल्में देखा करते थे।चैप्लिन की फिल्में देखना याद आता है, उस वक्त हम साथ बैठकर नाश्ता करते और ब्रेक के दौरान परिवार से बातचीत करते थे।”

वर्धन पुरी ने आगे कहा कि “बचपन में मेरा परिवार, दोस्त और मैं चाचा के खेत मड आइलैंड जाते थे और पूरे दिन खेलों में भाग लेते थे। मेरे-दादा दादी उसमे जज हुआ करते थे और पुरस्कार देते थे। यह सबसे अच्छा था।”

अमरीश पुरी एक ऐसे कलाकार थे, जो अपने दमदार अदाकारी से अपने किरदारों को जीवंत करने का हुनर रखते थे। अमरीश पुरी ने बॉलीवुड में खलनायक का किरदार इतने बेहतरीन अंदाज से निभाया है कि जिसे आज भी लोग नहीं भुला पाएंगे।

अमरीश पुरी जैसा सितारा बॉलीवुड इंडस्ट्री में ना पहले कभी था और ना कभी आएगा। अमरीश पुरी ने अपने दमदार अभिनय के बलबूते फिल्म इंडस्ट्री पर काफी लंबे समय तक राज किया था। उन्होंने अपने अभिनय करियर में एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *