घरेलु सिलेंडर के दाम में हुए बड़े बदलाव, जानें क्या है आपके शहर का रेट

घरेलु सिलेंडर के दाम में हुए बड़े बदलाव, जानें क्या है आपके शहर का रेट

LPG Price in India today: लगभग सभी घरों में एलपीजी गैस का इस्तेमालकिया जाता है। एलपीजी की कीमतों में वृद्धि आम आदमी को सामान्य रूप से प्रभावित करेगी क्योंकि उन्हें मौजूदा बाजार परिदृश्य में ईंधन की बढ़ती कीमतों का खामियाजा भुगतना पड़ता है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि भारत सरकार वर्तमान में उपभोक्ताओं को घरेलू एलपीजी सिलेंडर (LPG Price in India today) की बिक्री पर सब्सिडी प्रदान कर रही है। सिलेंडर की खरीद के बाद सब्सिडी की राशि सीधे व्यक्ति के बैंक खाते में जमा की जाती है। सब्सिडी की राशि हर महीने बदलती रहती है और यह विदेशी विनिमय दर के साथ जोड़े गए औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क एलपीजी कीमतों में बदलाव पर निर्भर करती है।

भारतीय मेट्रो शहरों और राज्यों की राजधानियों में आज की एलपीजी कीमत शहर नवंबर 2022

नई दिल्ली ₹ 1,053.00
कोलकाता ₹ 1,079.00
मुंबई ₹ 1,052.50
चेन्नई ₹ 1,068.50
गुडगाँव ₹ 1,061.50
नोएडा ₹ 1,050.50
बैंगलोर ₹ 1,055.50
भुवनेश्वर ₹ 1,079.00
चंडीगढ़ ₹ 1,062.50
हैदराबाद ₹ 1,105.00
जयपुर ₹ 1,056.50
लखनऊ ₹ 1,090.50
पटना ₹ 1,151.00
तिरुवनंतपुरम ₹ 1,062.00

घरेलू एलपीजी सिलेंडर (LPG Price in India today) पर भारतीय परिवारों को सब्सिडी दरों पर प्रति वर्ष 12 घरेलू एलपीजी सिलेंडर खरीदने की अनुमति है। यदि उपभोक्ता प्रति वर्ष 12 एलपीजी सिलेंडरों फिल्म को क्रॉस कर लेते हैं, तो उनसे 13वें सिलेंडर बिना सब्सिडी दरों पर दिया जाएगा।

एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग कैसे करें?

वे दिन गए, जब उपभोक्ताओं को व्यक्तिगत रूप से अपने डीलर्स की ऑफिस जाकर एलपीजी सिलेंडर के लिए बुकिंग करनी पड़ती थी और सिलेंडर घर आने तक उत्सुकता से इंतजार करना पड़ता था। किंतु अब बढ़ती जा रही टेक्नोलॉजी ने उपभोक्ताओं के साथ-साथ डिलर्स दोनों को बिना किसी भी परेशानी के उपभोक्ता घर एलपीजी सिलेंडर पहुंचाने में मदद की है।

ऐसे कई तरीके हैं जिनके माध्यम हम व्यक्ति एलपीजी गैस सिलेंडर की बुकिंग कर सकता है।

• वितरक एजेंसी
• ऑनलाइन मोड
• एंड्रॉइड और आई-फोन के लिए मोबाइल ऐप
• एसएमएस मोड
• • आईवीआरएस मोड

वितरक एजेंसी ग्राहक अपने संबंधित वितरक एजेंट से उनके कार्यालय में मिल सकते हैं और पर्सनली नए रिफिल्ड सिलेंडर के लिए बुकिंग कर सकते हैं। यह बुकिंग कस्टमर नंबर देकर किया जा सकता है और इसके लिए भुगतान सिलेंडर की डिलीवरी के समय किया जा सकता है।

ऑनलाइन मोड

अब सिलेंडर की बुकिंग करना आसान काम है क्योंकि कोई भी घर बैठे आराम से रजिस्ट्रेशन के बाद यूजर आईडी और पासवर्ड देकर नया सिलेंडर बुक कर सकता है। HPCL, BPCL, IOCL सहित सभी क्रूड ऑयल कंपनियां अपने ग्राहकों को अपने संबंधित वेब पोर्टल के माध्यम से सिलेंडर बुक करने का विकल्प प्रदान कर रहे हैं। इससे ग्राहकों को हर बार वितरक के स्टोर पर जाने की परेशानी के बिना खाली सिलेंडर फिर से भरने में मदद मिलती है।

इसके अलावा जो ग्राहक ऑनलाइन बुकिंग करना पसंद करते हैं, वे अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग या पेटीएम विकल्प के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान भी कर सकते हैं। कुछ वितरक ऑनलाइन मोड के माध्यम से भुगतान करने पर सिलेंडर के अधिकतम खुदरा मूल्य पर छूट भी प्रदान कर रहे हैं।

Smina Sumra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *