अगर आप घर से दूर नौकरी कर रहे हैं तो बच्चों के साथ निभाएं ऐसे रिश्ते, कम होगा दूरी का एहसास

Smina Sumra
6 Min Read

अगर आप घर से दूर नौकरी कर रहे हैं तो आप अपने बच्चों के साथ कुछ इस तरह से मज़बूत बॉन्ड बनाएं। जिससे आपको और आपके बच्चों को दूरी का एहसास कम होगा।

दरअसल व्यस्त लाइफ स्टाइल होने के कारण ज़्यादातर माता पिता अपने बच्चों को टाइम नहीं दे पाते हैं। कुछ माता-पिता ऐसे भी हैं जो अपनी नौकरी के कारण अपने बच्चों से अक्सर दूर ही रहते हैं। या फिर दूसरे शहर में नौकरी करते हैं। ऐसी स्थिति में माता-पिता और बच्चे एक दूसरे को समय नहीं दे पाते हैं। जिसके कारण बच्चे और माता पिता के बीच बातचीत का सिलसिला कम होने लगता है। साथ ही माता-पिता और बच्चों के बीच बॉन्डिंग भी कमज़ोर होने लगती है।

आज हम उन माता पिता को टिप्स बताने जा रहे हैं जो अपनी नौकरी के कारण अपने बच्चों के साथ ज़्यादा समय नहीं बिता पाते हैं और कई महीने के बाद घर वापस आते हैं। तो आइए जानते हैं माता पिता को अपने बच्चों के साथ मज़बूत रिश्ते बनाएं रखने के लिए क्या-क्या करना चाहिए?

1. हमेशा अपने बच्चों के संपर्क मे रहें (Always be in touch with your children)

आप बच्चों से चाहे कितना भी दूर रहे उससे कोई फर्क नहीं पड़ता। अगर आप बच्चों साथ अपना बॉन्ड मज़बूत बनाना चाहते हैं तो उनसे कॉल, मैसेज और वीडियो कॉल के ज़रिए उनसे जुड़ाव महसूस कर सकते हैं। जिसकी वजह से उन्हें आपके पास होने का एहसास होगा। आप अपने बच्चों से पूरे दिन की बातें पूछें और बताएं। उनसे स्कूल या कॉलेज के दोस्तों के बारे में बात करें। ऐसा करने से आपको भी अच्छा महसूस होगा।

2. जब भी बाहर से आएं तो उनके साथ छोटी छोटी पार्टी करें (Whenever you come from outside, have a small party with them)

जब भी आप बाहर से आएं तो अपने बच्चों के साथ अच्छे से समय बिताएं।
उन्हें कहीं घुमाने के लिए ले जाएं। या उनके साथ छोटी-छोटी ट्रिप भी प्लान करें। आप बच्चे को पिकनिक पर भी ले जा सकते हैं। बच्चे को इन्हीं सभी चीजों का इंतजार रहता है। जब कभी भी आप लंबे समय के बाद अपने घर वापस आए तो बच्चों के लिए छोटे-छोटे गिफ्ट ज़रूर लाएं। जिसकी वजह से बच्चे को आपके आने का इंतजार रहेगा। बच्चे के साथ छोटी छोटी खुशियां सेलिब्रेट करें।

3. अपने वापस आने की तारीख़ बच्चे को बता कर रखें (Tell the child the date of your return)

आप घर से जाने के पहले अपने बच्चों को वापस आने के बारे में बता कर जाएं। इससे बच्चे को आपके आने का इंतजार रहेगा। इसके अलावा आप अपने बच्चों से एक कैलेंडर में बनवा सकते हैं। जिस कैलेंडर में अपने आने वाले तारीख पर गोले लगाने को बोल सकते हैं। ऐसा करने से आपके बच्चों में उत्सुकता और ज़्यादा बढ़ेगी।

4. समय मिलने पर बच्चों के साथ खेलें (Play with kids when you have time)

आप लंबे समय के बाद जब घर वापस आते हैं तो बच्चे चाहते हैं कि आप उनके साथ समय बिताएं। जिसके लिए आप अपने बच्चों के साथ उनका पसंदीदा खेल खेल सकते हैं। जिससे बच्चों को बहुत मन लगेगा। आप बच्चों के साथ इनडोर या आउटडोर गेम्स भी खेल सकते हैं। आपकी बच्चे को जो कुछ भी पसंद हो जैसे डांसिंग, सिंगिंग पेंटिंग आप इन सभी चीजों में उनका साथ दे सकते हैं।

5. बच्चों पर गुस्सा ना करें (Don’t get angry at kids)

अगर आप ज़्यादातर बाहर रहते हैं और कुछ दिनों के लिए घर आते हैं तो आपको अपने बच्चों पर बिल्कुल गुस्सा नहीं करना चाहिए। यदि बच्चों से कुछ गलती हो भी जाए तो आप उन्हें बैठाकर प्यार से समझाएं। अपने काम के टेंशन के कारण बच्चों पर कभी गुस्सा ना करें और ना ही अपने व्यवहार में कोई बदलाव लाएं।

अगर आप अपने बच्चों को हमेशा डांटते रहेंगे तो वह आपके आने का इंतजार नहीं करेंगे। घर आने के साथ ही आप अपने काम के टेंशन को भूल जाएं और बच्चों के साथ अच्छे से समय बिताएं।

इन सभी तरीकों से माता पिता अपने बच्चों के साथ मज़बूत रिश्ते बना सकते हैं। बच्चों से हमेशा बातचीत करते रहें जब कभी आप घर आए तो उनके डेली रूटीन नहीं बदलें और ना ही उन्हें स्कूल जाने से रोकें। ऐसा करने से उनकी आदत बिगड़ सकती है। फिर वो हमेशा चाहेंगे कि आप जब भी आएं तो आप उन्हें स्कूल जाने से रोके।

 

 

 

Share This Article
Leave a comment