अगर आप भी तंबाकू और सिगरेट की लत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन तरीकों से करें तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल…

Smina Sumra
5 Min Read

 

अगर आप तंबाकू और स्मोकिंग (Benefits of Quitting Tobacco)की लत से परेशान हैं तो चिंता करने की कोई बात नहीं है। आप तुलसी की पत्तियों को इन तरीकों से इस्तेमाल करके इन आदतों से छुटकारा पा सकते हैं। इससे आपको नशे की लत से छुटकारा पाने के साथ-साथ स्वास्थ्य लाभ भी मिलेगा।

Use of Tulsi leaves to quit smoking and tobacco: वैसे तो हिंदू धर्म में कई ऐसे पेड़-पौधे हैं जिन्हें धार्मिक दृष्टिकोण से जोड़कर उनका पूजा पाठ किया जाता है। लेकिन इनमें तुलसी पत्ता भी एक विशेष महत्व रखता है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसके इस्तेमाल से तंबाकू और स्मोकिंग की लत आदि से छुटकारा पाया जा सकता है। इसे चाय, काढ़ा बनाने, सर्दी, ज़ुकाम समेत और भी कई बीमारियों में इस्तेमाल किया जाता है।

आजकल की भागती दौड़ती ज़िंदगी में युवाओं के बीच तंबाकू और नशे की लत भी बढ़ती जा रही है। अगर इस पर काबू नहीं किया गया तो यह लत बढ़ती ही जाती है। कई बार तो इसके लत से लोगों की जान तक चली जाती है। बाद में इसे छोड़ना काफ़ी मुश्किल हो जाता है। इसे छोड़ने के लिए लोगों को दवाइयों के साथ और भी कई तरह के उपाय करने पड़ते हैं। नशे की लत से छुटकारा पाने के लिए तुलसी पत्ता (How To Use Tulsi Leaves To Quit Smoking And Tobacco) भी एक बहुत अच्छा उपाय है। इसके सेवन से आप तंबाकू और नशे की लत से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे?

तुलसी की पत्तियों में पाए जाते हैं ये तत्व (These biochemical ingredients found in Tulsi leaves)

तुलसी में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। तुलसी पत्ता में ये विटामिन और खनिज तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जैसे:

:- विटामिन सी

:- सिट्रिक टारटरिक और मैलिक एसिड

:- कैल्शियम

:- आयरन

:- एंटी इन्फ्लेमेटरी

:- एंटीबैक्टीरियल

:- ज़िंक

इस तरह तुलसी की पत्तियों में एंटी स्ट्रेस पाया जाता है, जो व्यक्ति को तनाव और मानसिक समस्याओं को कम करने में सहायता करता है। तंबाकू और स्मोकिंग करने वाला व्यक्ति अचानक से इस नशे से छुटकारा नहीं पा सकता। ऐसा करने पर उसे कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। और फिर से नशा करने के लिए उस व्यक्ति का दिमाग बहुत ज़्यादा एक्टिव होने लगता है। ऐसे में अगर वह व्यक्ति नियमित तौर पर तुलसी पत्ते का सेवन करें तो वह इससे छुटकारा पा सकता है।

स्मोकिंग और तंबाकू से छुटकारा पाने के लिए कैसे करें तुलसी पत्तियों का इस्तेमाल (How to use Tulsi leaves to quit smoking and tobacco)

तंबाकू और स्मोकिंग एक जानलेवा लत है। शुरुआत में इसे छोड़ने की कोशिश पर व्यक्ति के दिमाग़ में कई तरह के मानसिक बदलाव आते हैं। कई लोग तो कुछ महीने तक तंबाकू और स्मोकिंग से दूर होने के बाद फिर से इस लत के आदी हो जाते हैं। अगर आप तुलसी के पत्तियों का इस्तेमाल इन तरीकों से करते हैं तो आपको स्मोकिंग और तंबाकू की लत को छोड़ने में आसानी होगी। आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में।

:- इसके लिए सबसे पहले आप तंबाकू खाने की जगह तुलसी (Tulsi Leaves To Quit Smoking And Tobacco) की हरी और ताजी पत्तियों को चबाएं।

:- जब भी आपको स्मोकिंग करने का मन हो तो आप तुलसी की पत्तियों को आराम से मुंह में रखकर चबाएं।

:- अगर आप ऐसा नियमित तौर पर करते हैं तो आपको तंबाकू और स्मोकिंग की लत से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

आयुर्वेदिक दवाइयों में भी तुलसी पत्तियों का इस्तेमाल…

इन सबके अलावा आप तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल पेट से जुड़ी समस्याओं, सर्दी, बुखार, किडनी की समस्या जैसे अनेकों चीज़ में कर सकते हैं। आयुर्वेदिक दवाइयों को बनाने में भी कई बार तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है।

आप चाहे तो तुलसी की पत्तियों को खाली पेट भी खा सकते हैं। आप खाना बनाने के दौरान खानों में भी तुलसी की पत्तियों को डाल सकते हैं। वैसे कुछ लोगों को तुलसी की पत्तियों के सेवन से थोड़ी समस्या भी हो जाती है। इसलिए अगर आपके साथ थोड़ी भी समस्या हो तो आप डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *