इन 3 विटामिंस के सेवन से हो जाएगी आंखों की रोशनी की समस्या दूर, पाएंगे चश्मा से छुटकारा…

Smina Sumra
6 Min Read
Foods For Eyes

 

Foods For Eyes:अगर आप भी अपनी आंखों की कम रोशनी की समस्या से परेशान हैं और चश्मा हटाना चाहते हैं तो अपने खाने में करें इन विटामिंस को शामिल। इससे आपकी जल्द ही यह समस्या दूर हो जाएगी।

Improve eyesight: आज के समय में बढ़ती उम्र के लोगों के साथ-साथ कम उम्र वाले लोग भी आंखों की रोशनी की समस्या के शिकार हो रहे हैं। उन्हें भी अब चश्मा लगाने की ज़रूरत पड़ रही है। ऐसी स्थिति में अगर हम शुरू से ही खानपान के द्वारा अपनी आंखों की रोशनी पर ध्यान दें तो शायद हमें चश्मा नहीं लगाना पड़े। ऐसे में लोगों के मन में अब यह सवाल आएगा कि आख़िर वो क्या खाएं जिससे बिना चश्मा के ही उनकी आंखों की रोशनी बनी रहे (Foods to improve eyesight without glasses).

अगर अब बिना चश्मे के ही अपनी आंखों की रोशनी को ठीक रखना चाहते हैं तो आपको कुछ विटामिंस वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना पड़ेगा। यह विटामिंस आपकी आंखों की रोशनी (Foods For Eyes) को बढ़ाने के साथ-साथ आपके सेहत को भी ठीक रखेंगे। आइए जानते हैं कि आख़िर वो कौन से विटामिंस है?

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए विटामिंस (vitamins for improving eyesight)

:- विटामिन B1 और E वाले खाद्य पदार्थ

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए विटामिन b1 और विटामिन ई वाले खाद्य पदार्थ बहुत ही अच्छे होते हैं। लेकिन अक्सर लोगों के दिमाग़ में यह रहता है कि आंखों के लिए सिर्फ़ विटामिन ए ही अच्छा होता है। जबकि ऐसा नहीं है। आपको बता दें तो विटामिन b1 से भरपूर खाद्य पदार्थों में anti-stress के गुण होते हैं जो आंखों को स्ट्रेस से बचाते हैं। इसके साथ ही आंखों में ड्राइनेस और सूजन होने से भी रोकते हैं। अगर आपको आंखों की रोशनी की समस्या है तो विटामिन b1 से भरपूर खाद्य पदार्थों जैसे मटर, नट्स लिवर इत्यादि को खा सकते हैं।

विटामिन b1 के साथ ही आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए विटामिन ई भी बहुत मददगार होता है। विटामिन ई आंखों के साथ उम्र बढ़ने से होने वाली परेशानियों से भी हमें बचाता है। विटामिन ई के लिए आप काजू, बदाम, अंकुरित दाल, हरी सब्जियां इत्यादि का सेवन कर सकते हैं।

:- विटामिन ए वाले खाद्य पदार्थ

विटामिन ए का सेवन करने से भी हमारी आंखों की रोशनी बढ़ती है। विटामिन ए में एक रोडोस्परिन (Rhodopsin) नामक प्रोटीन होता है जो आंखों को कम रोशनी में भी देखने में मदद करता है। और आंखों की कॉर्निया को भी साफ़ रखता है। विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए आप कुछ नेचुरल फूड्स का सेवन कर सकते हैं जैसे, गाजर, कद्दू, पपीता, हरी पत्तेदार सब्ज़ियां इत्यादि।

गाजर:- गाजर में विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है। दरअसल गाजर में ही सबसे अधिक रोडोस्परिन (Rhodopsin) पाया जाता है। नियमित रूप से गाजर के सेवन (Foods For Eyes) से आंखों की रोशनी ठीक रहती है।

कद्दू और पपीता:- विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए आप कद्दू और पपीता का भी सेवन कर सकते हैं। यह आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करेगा। आप चाहे तो कद्दू और पपीता का सूप बनाकर भी पी सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां:- हरी पत्तेदार सब्ज़ियां हमारी आंखों के साथ पूरे स्वास्थ्य के लिए भी रामबाण साबित होती हैं। इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए और प्रोटीन पाई जाती है। यह हमारी आंखों को एजिंग से बचाते हैं और आंखों को स्वस्थ रखते हैं।

:- विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ

विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ हमारी आंखों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। विटामिन सी के लिए आप खट्टे फलों जैसे नींबू, संतरा, अंगूर इत्यादि का सेवन कर सकते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारी आंखों को बाहरी नुकसानो से बचाते हैं। इसके साथ ही विटामिन सी के सेवन से कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ावा मिलता है। यह एक ऐसा प्रोटीन है जो हमारी आंखों की स्ट्रक्चर में भी सहायता करता है। विटामिन सी विशेष रूप से कॉर्निया और आंखों के सफ़ेद वाले भाग को स्वस्थ रखता है।

आप इन विटामिंस के अलावा आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए ओमेगा-3 से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन भी कर सकते हैं। यह आंखों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। ओमेगा 3 वाले खाद्य पदार्थों में विटामिन ए की मात्रा में पाई जाती है। यह उम्र बढ़ने के साथ होने वाली समस्याओं से बचाव करती है। ओमेगा 3 वाले खाद्य पदार्थों के लिए आप मछली, चिया सीड्स, फ्लेक्स सीड्स और हैंप सीड्स का सेवन कर सकते हैं।

इस तरह आप ऊपर बताए गए विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन अवश्य करें। इनके सेवन से ना सिर्फ़ हमारी आंखों की समस्याएं दूर होंगी बल्कि हमारे स्वास्थ्य भी ठीक रहेंगे। इन खाद्य पदार्थों का सेवन आप अपने स्वाद के अनुसार अपने खाने के साथ कर सकते हैं।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *