इन 4 नेचुरल होममेड क्रीम से करें होठों के कालेपन को दूर, जानिए इन्हें बनाने के तरीक़े और फ़ायदे को…

Smina Sumra
7 Min Read
Dark Lips Treatment at Home

Dark Lips Treatment at Home/>गोरे चेहरे पर काले होठ बिल्कुल नहीं जंचते। अगर आप भी अपने काले होठों से परेशान हैं तो कुछ प्राकृतिक उपायों को ही अपना सकते हैं। तो वहीं कुछ बुरी आदतों से भी ख़ुद को बचा सकते हैं जिससे आपके होंठ काले ना हो। जानिए इन सब के बारे में विस्तार से।

Natural tips for dark lips: होठों का काला रंग चेहरे की ख़ूबसूरती को ख़राब कर देता है। तो वहीं होठों का गुलाबी रंग चेहरे में चार चांद लगा देता है। अगर आप भी अपने होठों के काले रंग से परेशान हैं तो घर पर ही प्राकृतिक क्रीम बनाकर अपने काले होंठों से छुटकारा पा सकते हैं। वैसे होंठ काले होने के पीछे कई कारण है। कई बार बहुत ज़्यादा स्मोकिंग करने की वजह से भी होंठों के रंग काले पड़ जाते हैं। तो कभी कभी ख़राब क्वालिटी की लिपस्टिक का इस्तेमाल करने से भी होंठ काले हो जाते हैं। अगर होंठ काले (Dark Lips Treatment at Home) हो जाते हैं तो इसे कभी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। सही समय पर इसका उपचार करना बहुत ज़रूरी होता है।

लेकिन अक्सर लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि आख़िर काले होठों (Dark Lips Treatment at Home in Hindi)की समस्या को कैसे ठीक करें? तो ऐसे में हम आज आपको बताएंगे प्राकृतिक तरीके से अपने काले होठों को गुलाबी कैसे बनाएं इसके बारे में। इस होममेड क्रीम के द्वारा आप अपने होठों का रंग निखार सकते हैं।

होठों का कालापन दूर करने के लिए क्रीम (Homemade cream for dark lips)। आप इस प्राकृतिक क्रीम को कई तरह से तैयार कर सकते हैं

1. गुलाब और शिया बटर से बनाए क्रीम

आप गुलाब और शिया बटर की मदद से लिप लाइटनिंग क्रीम तैयार कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले कुछ सामग्रियों को लें जैसे-

:- चार बड़े चम्मच नारियल का तेल

:- दो बड़े चम्मच शिया बटर

:- दो बड़े चम्मच मोम

:- दो गुलाब की पंखुड़ियां कुटी हुई

अब आप एक डबल बॉयलर में नारियल का तेल शिया बटर और मोम डालकर धीमी आंच पर पूरी तरह से पिघला लें। अगर आपके पास डबल बॉयलर नहीं है तो आप एक कटोरी में दूसरी कटोरी को रखकर इन सारे मिश्रण को पिघला सकते हैं। अब पिघले हुए मिश्रण को एक छोटे टीन या एयरटाइट कंटेनर में रखें। इसे ऊपर से चिकना कर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। ठंडा होने पर इसमें ढक्कन लगाकर अच्छे से पैक कर लें। अब आप हर रोज़ 2 से 3 बार इस मिश्रण को अपने होठों पर लगाएं। ऐसा करने से धीरे-धीरे आपके होठों का रंग काला से गुलाबी हो जाएगा।

2. ग्लिसरीन और नींबू से बनाएं होममेड क्रीम

ग्लिसरीन और नींबू के मिश्रण से भी आप इस क्रीम को तैयार कर सकते हैं। ग्लिसरीन होठों के कालेपन को दूर करने में मदद करता है। तो वहीं नींबू के रस से होंठ साफ़ होते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बंद डब्बा लें। उसके बाद इसमें ग्लिसरीन और दो से तीन बूंद नींबू का रस मिलाएं। अब आप इसे अपने होठों पर लगाएं और थोड़ी देर बाद इसे हटा दें। आप दिन भर में दो से तीन बार है ऐसा करें। इससे आपके होठों का कालापन धीरे-धीरे दूर हो जाएगा।

3. नींबू हल्दी और एलोवेरा से बनाएं क्रीम

नींबू और हल्दी होठों के गहरे रंग को हल्का करने का काम करता है। तो वही एलोवेरा फोटो को मुलायम बनाता है। इस तरह आप इन तीनों के मिश्रण से क्रीम तैयार कर अपने होठों पर लगा सकते हैं, और कालेपन से छुटकारा पा सकते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप लें-

:- आधा चम्मच ताजा नींबू का रस

:- एक चम्मच शहद

:- एक चम्मच ग्लिसरीन

आप सोने से पहले इन तीनों के मिश्रण को उंगलियों के द्वारा अपने होठों पर लगाएं। अभी से 5 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद ठंडे पानी से धीरे-धीरे अपना होंठ धो लें। उसके बाद होठों को सुखाकर कोई मॉइश्चराइज़र लगा लें।

4. अनार और एलोवेरा से बनाएं क्रीम

अनार के द्वारा त्वचा के हाइपरपिगमेंटेशन को हल्का किया जा सकता है। तो वही एलोवेरा होठों को मुलायम करने के साथ-साथ इसका रंग निखारता है। इस होममेड क्रीम को बनाने के लिए सबसे पहले आप लें-

:- एक बड़ा चम्मच अनार के दाने

:- एक छोटा चम्मच गुलाब जल

:- एक बड़ा चम्मच ताज़ा दूध का क्रीम

अब इन तीनों को मिलाकर आप पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट से लगभग 30 मिनट तक अपने होठों की मालिश करें। उसके बाद होठों को ठंडे पानी से धो लें। आप हर रोज़ इस उपाय को अपना सकते हैं।

इस तरह आप इन चारों तरीके से होममेड क्रीम तैयार कर सकते हैं। और अपने होठों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके होठों के कालेपन को दूर करने में मददगार साबित होंगे। वहीं दूसरी ओर आप यह कोशिश करें कि आपके होंठ काले ही ना हो। इसके लिए आप स्मोकिंग से बचें। कभी भी बहुत ज़्यादा गर्म चाय नहीं पिएं। किसी भी घटिया क्वालिटी का प्रोडक्ट अपने होठों पर इस्तेमाल ना करें। इन सारी बातों पर ध्यान देने से आपके होंठ प्राकृतिक रूप से ही ख़ूबसूरत और निखरें हुए दिखेंगे।

 

 

 

 

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *