एप्प डाउनलोड करते रहे सावधान , डाउनलोड करते ही निकल जाए गए आप के लाखो रुपए!

Sumandeep Kaur
4 Min Read
ऐप डाउनलोड करते समय रहें सावधान | आपके फोन में भी छिपे हो सकते हैं स्पाइवेयर

साइबर का मतलब है कंप्यूटर और इंटरनेट का उपयोग करके की जाने वाली आपराधिक गतिविधि. साइबर अपराध में शामिल हैं: डेटा हैकिंग, फ़िशिंग मेल, ओटीपी फ़्रॉड, मोबाइल फ़्रॉड, सेक्सटॉर्शन|
साइबर अपराध में ऑनलाइन इंटरकनेक्टेड सिस्टम, डिजिटल संपत्ति और संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी या स्वास्थ्य जानकारी को निशाना बनाया जाता है. पारंपरिक अपराध व्यक्तियों या भौतिक संपत्तियों जैसे कार्यालयों, रिश्तेदारों और घरों को निशाना बनाते हैं।

एप्प डाउनलोड करते ही निकल जाए गए आप के लाखो रुपए दयान से और सोच समझ करे चलाए कोई भी एप्प।   शहर में साबरर ठगों मकड़जाल  एकदम फैसला लिया जा रहा है आए दिन लोगों के अकाउंट में अकाउंट में से रुपए साफ हो रहे हैं ताजा मामला सेक्टर 8 का है जहाँ रहने वाले एक रिटायर इंजीनियर को मेडिकल सामान ठीक  करवाने के लिए गूगल के कस्टमर  करियर नंबर लेना भारी पड़ गया ठाकुर ने सम्बंधित कंपनी का कर्मचारी बता कर एक ऐप डाउनलोड कराया।   बैंक की नीचे जानकारी हासिल कर दो अकाउंट से करीब 10 लाख रुपया साफ कर दिया पुलिस ने केस दर्ज कर लिया  है।

ऐप डाउनलोड करते समय सावधानी बरतने के लिए, आप ये कदम उठा सकते हैं:

ऐप्स को ऑफ़िशियल ऐप्स स्टोर से ही डाउनलोड करें।

अनजान सोर्स से ऐप्स को इंस्टॉल न करें।

ऐप्स की परमिशन चेक करें।

Google Play Protect का इस्तेमाल करें। यह ऐप्स को इंस्टॉल करते समय उनकी जांच करता है और समय-समय पर आपका डिवाइस भी स्कैन करता है।

फ़ोन की सेटिंग में जाकर, किसी एक ऐप्लिकेशन के लिए या टाइप के हिसाब से भी अनुमतियाँ बदली जा सकती हैं।

ऐप्स डाउनलोड करते समय सावधानी बरतने की ज़रूरत इसलिए है क्योंकि:

आपके फ़ोन में साइबर  छिपे  हो सकते हैं।

हैकर्स बैंक मैसेज के ज़रिए खतरनाक ऐप्स इंस्टॉल कर सकते हैं।

विज्ञापन प्रारंभिक ऐप इंस्टॉलेशन के बाद कुछ हफ्तों तक निष्क्रिय रहते हैं।

हैकर्स मोबाइल यूजर्स की लॉगइन डिटेल्स चोरी कर सकते हैं।

साइबर द्वारा हैक किए गए डेटा में अक्सर गोपनीय जानकारी एकत्र करना शामिल होता है जैसे:

लॉगिन क्रेडेंशियल-पासवर्ड और उपयोगकर्ता नाम

खाता पिन

क्रेडिट कार्ड नंबर

मॉनिटर किए गए कीबोर्ड स्ट्रोक

ब्राउज़िंग आदतों को ट्रैक किया गया

एकत्रित ईमेल पता

साइबर से खुद को कैसे बचाएँ

साइबर को नियंत्रित करने का सबसे अच्छा तरीका सबसे पहले इसे अपने कंप्यूटर पर आने से रोकना है। हालाँकि, प्रोग्राम डाउनलोड और ईमेल अटैचमेंट से बचना हमेशा एक विकल्प नहीं होता है। कभी-कभी, कोई विश्वसनीय वेबसाइट भी जोखिम में पड़ सकती है और आपके कंप्यूटर को संक्रमित कर सकती है।

अपनी रक्षा की पहली पंक्ति के रूप में, विश्वसनीय एंटीवायरस और एंटीमैलवेयर पहचान क्षमताओं के साथ इंटरनेट सुरक्षा समाधान खोजें। जांचें कि उनके पास सक्रिय सुरक्षा भी है। यदि आपका कंप्यूटर पहले से ही संक्रमित है, तो कई सुरक्षा प्रदाता स्पाइवेयर को पहचानने और हटाने में सहायता के लिए स्पाइवेयर हटाने की सुविधाएँ प्रदान करते हैं। स्पाइवेयर हटाने वाला टूल चुनते समय किसी विश्वसनीय इंटरनेट सुरक्षा प्रदाता का उपयोग करना सुनिश्चित करें। कुछ उपयोगिताएँ कपटपूर्ण हो सकती हैं और स्वयं स्पाइवेयर हो सकती हैं।

कई निःशुल्क एंटीवायरस समाधान उपलब्ध हैं। जबकि नि: शुल्क एंटीवायरस परीक्षण यह पता लगाने का एक शानदार तरीका है कि कौन-सा उत्पाद आपके लिए सबसे अच्छा है, ऐसे समाधान पर भरोसा न करें जो बिना किसी कीमत पर असीमित सुरक्षा का वादा करता है। उनमें अक्सर कुछ ऐसी विशेषताओं का अभाव होगा जो स्पाइवेयर योजनाओं से बचने के लिए मूल्यवान हैं। वित्तीय जानकारी दर्ज करने के लिए वर्चुअल एन्क्रिप्टेड कीबोर्ड, या एक मजबूत एंटी-स्पैम फ़िल्टर और क्लाउड-आधारित पहचान प्रणाली जैसे उपकरण जोखिमों को खत्म करने में मदद करते हैं।

Share This Article
सुमनदीप कौर, जो bwoodtadka.com के साथ काम कर रही है, वह एक Hindi content Writer है, जिनके पास 5 साल के समाचार लेखन का विशेष अनुभव है। उन्होंने समाचार लेखन में अपनी योगदान दी है और उनका योगदान समाचार प्रशंसकों के लिए अत्यधिक मूल्यवान है।सुमनदीप कौर के द्वारा लिखे गए समाचार लेख बॉलीवुड, टेलीविजन, मनोरंजन और सेलेब्रिटी दुनिया से जुड़े होते हैं, और उनकी रचनाएँ पाठकों को नवाचारिक और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करती हैं। उनका विशेष ध्यान समाचार की सटीकता और विशेषज्ञता के प्रति है, जिससे वह अपने पाठकों को हमेशा सत्य और महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करती हैं।सुमनदीप कौर के जैसे समाचार लेखकों का योगदान समाचार साहित्य में महत्वपूर्ण होता है, और उनकी निष्ठा और कौशल समाचार पत्रकारिता के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण स्तर पर पहुँच गई है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *