चेहरे के रंगत में चार चांद लगा देंगे घर पर बनाए गए ये सात हर्बल स्क्रब

Smina Sumra
6 Min Read

हर्बल प्रोडक्ट्स आपके चेहरे के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। ऐसे में अगर आप अपने चेहरे के लिए हर्बल स्क्रब का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके चेहरे को बहुत फ़ायदा मिलेगा।

Herbal scrub for skin: बाहर काम काज करने वाली महिलाओं को अपने चेहरे को लेकर सबसे ज़्यादा समस्या होती है। क्योंकि बाहर धूल के कारण उनके चेहरे पर गंदगी जमा हो जाती है। जिसकी वजह से उन्हें दाग़, धब्बे, पिंपल्स आदि जैसे प्रॉब्लम से उन्हें गुजरना पड़ता है। ऐसे में इन प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए आपको स्क्रब की ज़रूरत होती है।

स्क्रब आपकी त्वचा को मुलायम बनाता है और चेहरे की चमक बरकरार रखता है। सप्ताह में दो बार स्क्रब लगाने से चेहरे की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है। ऐसे में आप अपना सकते है हर्बल स्क्रब जो आपके चेहरे को कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकता है। क्योंकि इनमें कोई केमिकल नहीं होते हैं। तो आइए जानते हैं इन हर्बल स्क्रब के बारे में।

1. नीम का स्क्रब (Neem scrub)

नीम का स्क्रब बनाने के लिए एक कटोरे में ओटमिल, दूध, शहद और नीम की पत्ती लें। और इसे मिक्सर में अच्छी तरह ग्रैंड कर लें। आपका नीम स्क्रब अब तैयार है चेहरे पर लगाने के लिए। अब इसे चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ते हुए लगाएं। फिर इसे 10 से 15 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दें। फिर उसे नॉर्मल पानी से धो लें।

2. संतरे का स्क्रब (Orange scrub)

संतरे का स्क्रब बनाने के लिए संतरे के छिलके को धूप में सुखा लें। फिर इसका पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में चंदन और अखरोट का पाउडर मिला लें। अब इसमें से एक चम्मच पाउडर लेंगे। और उसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे और दो चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इन सब का पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर हल्के हाथों से 10 मिनट के लिए रगड़ें और फिर पानी से धो लें।

3. हल्दी का हर्बल स्क्रब (Turmeric herbal scrub)

हल्दी आपके चेहरे पर चमक लाता है। क्योंकि इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो चेहरे से दाग़, धब्बे को मिटाने का काम करते हैं। इसके लिए आपको थोड़ी-थोड़ी मात्रा में हल्दी, बेसन और चावल का आटा चाहिए। इन सब को दूध के साथ अच्छे से मिला लें। और इससे पेस्ट को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

4. पुदीने का हर्बल स्क्रब (Pudina herbal scrub)

पुदीने में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो चेहरे की बैक्टीरिया से रक्षा करते हैं। पुदीना का स्क्रब पिंपल से निजात दिलाता है और चेहरे में रंगत लाता है। क्योंकि इसमें विटामिन सी और विटामिन ई पाया जाता है। स्क्रब के लिए पुदीना की पत्तियां, खीरा और ओट्स को अच्छी तरह पीस लें। और इसमें शहद और दूध मिला लें। और इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करें। अब इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। और फिर पानी से चेहरा धो लें।

5. एलोवेरा जेल से ऐसे बनाएं स्क्रब (Make a scrub with aloe vera gel)

एलोवेरा जेल से स्क्रब बनाने के लिए तीन चीजों की ज़रूरत होती है। ब्राउन शुगर, ऑलिव ऑयल और एलोवेरा जेल। इसके लिए दो चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच ब्राउन शुगर और थोड़ा सा ऑलिव ऑयल डालें। और इसको अच्छी तरह मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। और इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से रगड़ते हुए मसाज करें। 15 मिनट तक हल्की हाथों से मसाज करने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

6. आंवले का हर्बल स्क्रब (Gooseberry herbal scrub)

आंवले में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों की भरमार होती है। यह चेहरे को टोन बनाने का काम करता है। और उसमें कसाव लाता है। इसके लिए एक चम्मच आंवला पाउडर में गर्म पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। और चेहरे पर कम से कम 10 मिनट तक स्क्रब करें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

7. तुलसी से ऐसे बनते हैं हर्बल स्क्रब (Make a herbal scrub with Tulsi)

इस स्क्रब के लिए तुलसी, चीनी और नींबू एक साथ लेकर मिक्सर में पीस लें। फिर इसका जूस निकालें। और इस जूस में एक चम्मच चीनी और कुछ बूंद नीबू के रस मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर 2 से 3 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

इस तरह आपने देखा कि बहुत ही आसानी से हम घर पर ही हर्बल स्क्रब बना सकते हैं। और इसको लगाने से चेहरे पर कोई नुक़सान भी नहीं होता है। और इसे लगाने से चेहरे पर चमक आता है। यह पिंपल्स और दाग़, धब्बे को दूर करता है। लेकिन हर किसी का स्किन अलग अलग टाइप का होता है। किसी का ऑयली स्किन होता है, किसी का ड्राई स्किन होता है। इसलिए लगाने से पहले एक्सपर्ट की ज़रूर सलाह लें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *