अभिनेता संजय मिश्रा, इंडस्ट्री में अपनी अदाकारी के अनोखे अंदाज के लिये जाने जाते हैं। उन्हें कॉमेडी के साथ साथ गम्भीर किरदार निभाते भी काफी देखा गया हैं। लोग उनकी प्राकृतिक अदाकारी के लिये उन्हें खासा पसंद करते हैं। संजय का जन्म बिहार के दरभंगा, सकरी, नारायणपुर के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। किंतु पिता के तबादले के चलते उनकी प्रारम्भिक शिक्षा उत्तर प्रदेश के वाराणसी में हुई और यहीं से उनके बचपन की ज्यादातर यादें जुड़ी हुई हैं।

सालो की कड़ी मेहनत से संजय मिश्रा ने अभिनय की दुनिया में एक बड़ा मुकाम हासिल किया हैं। संजय ने फिल्मों के अलावा कई टेलीवीजन सीरियल में भी काम किया हैं, जिसके लिये भी उन्हें काफी तारीफें और प्रसिद्धी प्राप्त हुई हैं। अपने काम ने संजय को काफी धनी भी बनाया हैं। जानिये अपनी अदाकारी से मिश्रा ने कितनी सम्पत्ति कमाई हैं-

फिल्मे और अभिनय

अभिनेता संजय मिश्रा को हमेशा से एक्टिंग का कीड़ा था। उन्होंने राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय से भी शिक्षा प्राप्त की हैं। यहाँ से उनका ग्रेजुएशन साल 1989 में हुआ। यहाँ उनके हुनर को सही रूप से तराशा गया, जिसके चलते उन्हें सिनेमा जगत में इतनी सफलता मिली।

संजय मिश्रा का फिल्मी करियर साल 1995 में फिल्म – ‘ओह डार्लिंग ये है इंडिया’ से शुरु हुआ था। इसके बाद 1996 में आई उनकी फिल्म ‘राजकुमार’ और 1998 में आई ‘सत्या’ ने उन्हें पहचान दिलाई और उनका नाम घर घर तक पहुँच गया। संजय मिश्रा एक ऐसे अदाकार जिन्हें उनके नाम से नहीं, उनके किरदारों के नाम से ज्यादा जाना जाता हैं और यही एक अभिनेता की सबसे बड़ी कामयाबी कहलाती हैं।

अपने करियर में आगे, 2001 में संजय मिश्रा का पॉपुलर शो ‘ऑफिस ऑफिस’ ऑन एयर हुआ। इस शो को लोगों ने खूब पसंद किया और संजय की अदाकारी को भी खासा पसंद किया गया। संजय को आज भी इस शो में अपने किरदार के लिये जाना जाता हैं। इसके अलावा संजय मिश्रा को उनकी फिल्मे ‘गोलमाल’ और ‘धमाल’ के सभी पार्ट्स के लिये भी खूब पसंद किया जाता हैं। वे पिछले तीन दशकों से इंडस्ट्री में एक्टिव हैं और काफी सफल रहे हैं। उन्होंने हर तरह की फिल्मों में काम किया हैं और खूब सफलता हासिल की हैं।

संजय मिश्रा की नेट वर्थ व असेट्स

संजय मिश्रा ने अपनी फिल्मों और सीरियल से अच्छी खासी सम्पत्ति कमाई हैं। उनकी नेट वर्थ कुल 15 मिलियन अमेरिकी डॉलर हैं। भारतीय रुपये में उनकी कुल सम्पत्ति ₹110 करोड़ हैं।

इसके अलावा मुंबई में संजय का एक आलिशान घर भी हैं। मुंबई के अलावा, उत्तर प्रदेश में उनके ग्रहग्राम में भी संजय ने एक घर खरीद रखा हैं। संजय के पास कुछ शानदार कारें भी हैं। उनके पास टोयोटा, इनोवा क्रिस्टा जैसी कारें हैं। इसके अलावा संजय के पास बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज की लक्जरी कार भी हैं।

संजय मिश्रा का परिवार

संजय एक मध्यमवर्गीय ब्राह्मण परिवार से आते हैं। उनके पिता शंभू नाथ मिश्रा प्रेस सूचना ब्यूरो में कार्यरत थे। वहीं उनके दादा और दादी दोनों शासकीय सेवाओं में कार्यरत थे। संजय मिश्रा अभी मुंबई में अपनी पत्नी किरण मिश्रा और दो बेटियों पाल मिश्रा और लम्हा मिश्रा के साथ रहते हैं। आपको बता दे कि किरण, संजय की दूसरी पत्नी हैं। उनकी पहली शादी रोशनी अचरेजा से हुई थी, जो ज्यादा समय नहीं चली और दोनों ने तलाक ले लिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *