दालचीनी और अदरक की चाय सेहत के लिए फायदेमंद, जानें इससे मिलने वाले फ़ायदे।

Smina Sumra
5 Min Read
Benefits of Cinnamon and Ginger

Benefits of Cinnamon and Ginger: दालचीनी और अदरक की चाय का सेवन करने से डायबिटीज़ और फैट को नियंत्रित करने में सहायता मिलती हैं।

Ginger and Cinnamon Tea: दालचीनी और अदरक की चाय पीने से क्या फ़ायदे होते हैं? इस चाय का सेवन करने से हृदय स्वस्थ, वजन घटाने, डायबिटीज़, और सूजन में आराम मिलती है। दालचीनी और अदरक (Benefits of Cinnamon and Ginger) की चाय से कील मुंहासे को ठीक किया जा सकता है। इसमें एंटी फंगल गुण होते हैं। दालचीनी में निआसिन, विटामिन, कैल्शियम, पोटेशियम, और थाइमिन जैसे कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

अदरक में विटामिन सी, जिंक, आयरन, और क्रोमियम पाए जाते हैं। अदरक और दालचीनी के मिश्रण से कई सारे एंटीबैक्टीरियल और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। जिसकी मदद से गले में खराश और कई तरह के संक्रमण भी दूर हो सकती है। आइए जानते हैं दालचीनी और अदरक की चाय पीने के लाभ और उपयोग के तरीकों के बारे में।

:- दालचीनी और अदरक के फ़ायदे
(Benefits of Cinnamon and Ginger)

1. डायबिटीज करें कंट्रोल
(Control diabetes)

दालचीनी और अदरक की चाय पीने से डायबिटीज़ को नियंत्रित कर सकते हैं। दालचीनी और अदरक के मिश्रण से इंसुलिन के उत्पादन में मदद मिलती है। और ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है। यह शरीर में फैट को कम करता है और आपके शरीर को स्वस्थ रखता है।

2. सूजन से राहत (Inflammation relief)

अदरक और दालचीनी में anti-inflammatory गुण होते हैं जिसकी मदद से बीमारियों की सूजन को कम कर सकते हैं। इससे हृदय रोग में भी आराम मिलता है। दालचीनी में ट्राइग्लिसराइड होता है। जिसकी मदद से ख़राब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। यह खून में अधिक फैट के स्तर को नियंत्रित करता है। दालचीनी में पाए जाने वाले कैसिया यौगिक की सहायता से रक्त वाहिकाओं के संकुचन को रोकने और रक्त का थक्का जमने में मदद करता है।

3. एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में
(Rich in antioxidants)

अदरक और दालचीनी की चाय में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो आपको हेल्दी रखने में काफ़ी मदद करती है। अदरक और दालचीनी की चाय से एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं को नुकसान करने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ते है। और कई बीमारियों के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। विशेष रूप से दालचीनी में पॉलीफेनॉल एंटीऑक्सीडेंट पाएं जाते हैं। जो त्वचा से जुड़ी समस्याओं के लिए भी काफ़ी कारगर साबित हो सकती है।

4. इंफेक्शन करें दूर
(Remove infection)

अक्सर हम कई तरह के संक्रमण की वज़ह से बीमार हो जाते हैं। अक्सर सर्दी जुकाम की वज़ह से बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन दालचीनी और अदरक की चाय मौजूद एंटीफंगल गुणों की वज़ह से आपका इम्यून सिस्टम मज़बूत होता है। और आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते हैं। इसके अलावा इस चाय में कैल्शियम और फास्फोरस भी पाए जाते हैं। जिससे आपके दांत और हड्डियां मज़बूत होती है। और आपकी सांसों से बदबू भी नहीं आती है।

5. वज़न घटाने में उपयोगी (Useful in weight loss)

अक्सर लोग अपने मोटापा को लेकर काफ़ी परेशान रहते हैं। और अपना वज़न घटाना चाहते हैं। वज़न को कम करने के लिए आप दालचीनी और अदरक की चाय पी सकते हैं। यह आपके शरीर में फैट की मात्रा को कम करता है। और इस चाय से आपकी मांसपेशियों को भी कोई नुक़सान नहीं होता है। इससे आपकी कमर की चौड़ाई भी कम हो जाती है। अदरक और दालचीनी की चाय के सेवन से आप पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रहते हैं।

:- अदरक और दालचीनी की चाय कैसे बनती है? (How is Made Ginger and Cinnamon Tea)

अदरक और दालचीनी की चाय बनाने के लिए आपको बस अदरक और दालचीनी को पानी में लगभग 15 से 20 मिनट तक उबालना है। इसे एक कप में छान लें और मिठास के लिए इसमें शहद मिलाएं। इससे इस चाय का स्वाद बढ़ जायेगा। आप एक या 2 हफ़्ते के लिए दालचीनी और अदरक को सुखाकर स्टोर कर सकते हैं। और चाय पीने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *