पानी में नींबू का रस डालकर स्नान करने से मिलते हैं कई फ़ायदे

Smina Sumra
5 Min Read

पानी में नींबू का रस डालकर स्नान करने से सेहत को कई तरह से फ़ायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं इसके फ़ायदे के बारे में विस्तार से।

शरीर को स्वच्छ रखना सबसे ज़्यादा ज़रूरी होता है। इसके लिए आपको रोज सुबह नियमित रूप से स्नान करना बहुत ज़रूरी होता है। यह केवल स्वच्छता के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत आवश्यक होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नहाने के पानी में नींबू का रस मिलाने से कई सारे फायदें हो सकते हैं।

नींबू के रस में एंटीमाइक्रोबियल, एंटीबैक्टीरियल गुण, विटामिन सी, सिट्रिक एसिड, एंटी एजिंग, एंटी ऑक्सीडेंट आदि प्रचुर मात्रा में पाई जाती हैं। जो आपकी त्वचा की कई सारी समस्याओं को दूर रखने में मदद करती हैं। अगर आप पानी में नींबू का रस डालकर स्नान करते हैं तो इससे आपके त्वचा को कई तरह के फायदें हो सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहा है कि पानी में नींबू का रस डालकर स्नान करने से क्या-क्या फायदें हो सकते हैं। आइए जाते हैं विस्तार से

1. त्वचा की झुर्रियों को कम करे (Reduce skin wrinkles)

व्यक्ति का जैसे-जैसे उम्र बढ़ता है वैसे वैसे त्वचा में ढीलापन आना शुरू हो जाता है। त्वचा में कसाव लाने के लिए नींबू का रस आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। नहाने से पहले पानी में नींबू के रस को डालकर अच्छे से मिलाएं और इस पानी से स्नान करें। नींबू मिलाएं पानी से स्नान करने से त्वचा की झुर्रियों को कम करने के साथ-साथ आपकी त्वचा में कसाव लाने में भी मदद करता है।

2. शरीर की दुर्गंध को कम करता है (Reduces body Odor)

जब लोग कपड़े पहनते हैं उसके कारण शरीर से निकलने वाला पसीना और दुर्गंध लोगों को महसूस होता है। इस दुर्गंध को दूर करने के लिए आप पानी में नींबू का रस मिलाकर स्नान कर सकते हैं। ऐसा करने से न केवल शरीर की दुर्गंध दूर होगी बल्कि आपको फ्रेश महसूस हो सकता है।

3. त्वचा को दाग़ धब्बों से छुटकारा मिलता है (Skin gets rid of blemishes)

नींबू के रस में सिट्रिक एसिड पाई जाती है। जो शरीर की गंदगी को दूर करने के साथ-साथ नींबू के अंदर पाए जाने वाले ब्लीचिंग गुण त्वचा के दाग धब्बों से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करता है। आप नींबू के पानी से स्नान करके दाग धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं।

4. त्वचा में चमक लाता है (Brings glow to the skin)

नींबू के रस में विटामिन सी पाया जाता है। जो त्वचा की समस्याओं को दूर करने के साथ-साथ त्वचा को चमकदार बनाने में भी काफ़ी कारगर साबित होता है। पानी में नींबू के रस डालकर स्नान करने से अपनी त्वचा चमकदार और निखरी हुई बनती है।

5. ऑयली स्किन से राहत मिलता है (Gets relief from oily skin)

अक्सर लोग ऑइली स्किन के कारण परेशान रहते हैं। ऐसी स्थिति में ऑयली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप नींबू के पानी से स्नान करेंगे तो आपकी शरीर में मौजूद अतिरिक्त तेल दूर हो सकता है। अधिक ऑयली त्वचा होने के कारण चेहरे, पीठ और सीने पर मुंहासे निकल आते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए आप पानी में नींबू का रस मिलाकर स्नान कर सकते हैं। इससे आपको काफ़ी फ़ायदा मिलेगा।

पानी में नींबू का रस डालकर स्नान करने से स्वास्थ्य को कई सारे फायदें मिलते हैं। यदि आपको त्वचा से जुड़ी कोई समस्या है तो पानी में नींबू के रस मिलाकर स्नान करने से पहले डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। वहीं अगर आपकी स्किन ड्राई है तो नींबू के रस वाले पानी से स्नान करने से पहले आपको एक्सपर्ट से राय ज़रूर ले लेना चाहिए।

Share This Article
Leave a comment