बॉलीवुड के 5 सबसे अमीर परिवार, एक तो भारत में सबसे अमीर लोगो में शामिल | Bollywood Richest families

Mukesh Saraswat
8 Min Read

बॉलीवुड के पाँच सबसे रईस परिवार जो जीते हैं राजा जैसी जिंदगी । एक परिवार तो सोता हैं पैसे के बने बेड पर और एक ने दो हजार करोड की दौलत कर दी हैं अपने छोटे से बच्चे के नाम। इनके पास हैं इतनी बेसुमार दोलत की संभाले नहीं संभले। इनकी प्रॉपर्टी के बारे में सुनकर आपका मुँह खुला का खुला रह जाएगा। तो जानिए कौन हैं ये बॉलीवुड सुपर स्टार जिनके पास हैं पानी की तरह पैसा ही पैसा। 

इस list में पाँचवे number पर आते हैं धर्मा production के मालिक करण जौहर का नाम, जिनकी नेट वर्थ करीबन अठारह सौ करोड़ रुपए है। करण जौहर ना की एक बेहतरीन film maker है बल्कि वो,अपनी जिंदगी भी किसी राजा की तरह ही बिताते हैं। उनके पास आलीशान घर। महंगी कारे और बहुत सारी दौलत है। मुंबई के कार्टर रोड पर उनका बंगला है। जहाँ से समुंदर का खूबसूरत नजारा दिखता है। दो हजार दस में उन्होंने इसे करीबन बत्तीस  करोड रुपए में खरीदा था। और यही नहीं मालाबार हिल्स पर भी उनका एक शानदार बंगला है। जिसकी कीमत करीबन बीस हजार रुपए है।  करण जौहर की कारों की बात करे तो करण के पास BMW seven, four, five, BMW seven sixty, Mercedes S class सहित कई अन्य लग्जरी कारें हैं। उनका यह  शानदार lifestyle और दौलत का जलवा देख कर तो किसी की भी आँखें फटी की फटी रह जाए। 

इस लिस्ट में चौथे नंबर पर नाम आता हैं, Bollywood सुपरस्टार अक्षय कुमार का। अक्षय कुमार का नाम industry के सबसे महंगे और अमीर सितारों में आता है। उनकी dedication भी उन्हें एक अलग पहचान देती है।वो एक film के लिए मोटी रकम फीस के तौर पर लेते हैं। और हाल ही में तो ये खबर सामने आयी थी, कि उन्होंने एक फिल्म के लिए सौ करोड़  रुपए से ज्यादा चार्ज  किए थे ।  अक्षय कुमार अपनी पत्नी और दोनों बच्चों के साथ, मुंबई के जुहू इलाके में रहते हैं। उनका वहाँ पर एक आलीशान बंगला है, जिसकी balcony से समुद्र का अद्भुत नजारा देखने को मिलता है । अक्षय कुमार की कारों की कलेक्शन में रोल्स रॉयस फैंटम, पोर्श कायने, मर्सिडीज जीएलएस, बेंटले कंटिनेंटल फ़्लाइंग स्पर, मर्सिडीज वी-क्लास, मर्सिडीज जीएल 350, और लैंड रोवर, रेंज रोवर वॉग, जैसी लग्जरी कारें शामिल हैं।अक्षय कुमार के पास एक मर्सिडीज बेंज भी है, जिसकी कीमत दस  करोड रुपये बताई जाती है। अक्षय कुमार के पास रॉयस फैंटम भी है,जिसकी कीमत आठ करोड रुपये है। अक्षय कुमार बॉलीवुड के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अभिनेताओं में से एक हैं। इन सब के अलावा अक्षय कुमार का नेट वर्थ करीबन दो हजार पचास करोड़ रुपए है। अक्षय फिट lifestyle से जीते हैं। 

तीसरे नंबर पर आता हैं, बच्चन परिवार । अमिताभ बच्चन का परिवार कमाई के मामले में किसी से कम नहीं हैं। बॉलीवुड के सुपर स्टार अमिताभ बच्चन के साथ ही उनकी पत्नी, बेटे और बहु भी इंडस्ट्री में काम कर चुके हैं।अमिताभ बच्चन इक्यासी साल की उम्र में भी फिल्मों में सक्रिय है, और अमिताभ बच्चन हर महीने पाँच करोड से ज़्यादा कमाते हैं। उनकी सालाना इनकम साठ करोड के करीब होती है।अमिताभ बच्चन के पास जलसा कपोल हाउसिंग सोसायटी में बना दो मंजिला बंगला है। यह करीब 10 हजार वर्ग फीट में बना है। जलसा की कीमत एक सो चालीस करोड रुपये है। अमिताभ बच्चन के पास जुहू में एक जनक बंगला भी है। यह बंगला जलसा के पास है । जनक बंगले का इस्तेमाल ऑफ़िस के तौर पर होता है। इसमें एक इन-हाउस जिम और एक म्युजिक  स्टूडियो भी है। अमिताभ बच्चन की कुल संपत्ति करीब तीन हजार करोड रुपये है। हाल ही में अपना मशहूर बंगला प्रतीक्षा बेटी श्वेता बच्चन नंदा को गिफ्ट में दिया है। जिसकी कीमत करीबन अस्सी करोड़ रुपए है। अमिताभ अपनी संपत्ति का बराबर बंटवारा अपने बच्चों अभिषेक और श्वेता बच्चन के बीच करने वाले है। 

इस list में नंबर दो पर है सलीम खान का परिवार। सलमान खान के पिता और दिग्गज actor और writer सलीम खान का पूरा परिवार ही Bollywood Industry में काम करता है। ऐसे में खान परिवार धन संपत्ति के मामले में भी आगे है। इस परिवार की कुल संपत्ति सेंकडों  करोड नहीं बल्कि हजारों  करोड से भी ज्यादा है। सलीम खान के सबसे बड़े बेटे सलमान खान की नेट वर्थ तीन हजार  करोड रुपये है। वह एक फिल्म के लिए सो करोड रुपये चार्ज करते हैं । सलमान खान ब्रांड एंडोर्समेंट से सालाना तीन सो करोड रुपये तक कमाते हैं। इनके नेट वर्थ की बात करे तो खान परिवार के नेट वर्थ पाँच हजार दो सौ उनसठ करोड रुपए है।

इस लिस्ट में टॉप पर हैं किंग खान । शाहरुख खान का नाम दोलत और शोहरत में सबसे ऊपर हैं। शाहरुख खान ने भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में अपना नाम कमाया। शाहरुख एक फिल्म के लिये लगभग एक सौ पचास करोड रुपए लेते हैं। और इनके घर “मन्नत” की कीमत करीब दो सो  करोड रुपये है। यह मुंबई के सबसे पॉश इलाके में बना है। शाहरुख ने साल दो हजार एक में इस घर को तेरह करोड रुपये में खरीदा था। दुबई में भी पाम जुमेराह में इनके पास एक विला है, जिसकी कीमत सौ करोड रुपये है। इस विला का नाम सिग्नेचर है। यह विला आठ हज़ार पाँच सो स्क्वायर फीट में बना है और कुल चौदह हजार स्क्वायर फीट में फैला है। सिग्नेचर विला में छह बेडरूम हैं। किंग खान के पास अलीबाग में एक आलीशान बंगला है, यह बंगला समुंद्र के किनारे है और बीस हजार वर्ग मीटर में बना है। इसमें एक हेलीपैड भी है। king खान की कार collection की बात करे तो इनके पास मित्सुबिशी पजेरो sports कार, ऑडी ए-6, बीएमडब्ल्यू 7, 6 सीरीज, लैंड क्रूजर और रॉल्स रॉयस शामिल हैं। इनमें से Mitsubishi Pajero SFX उनकी पसंदी कार है।शाहरुख खान की नेटवर्थ करीब छह हजार  करोड रुपये है। 

हमे कमेंट करके बताये कि आपको कौन सी बॉलीवुड फैमिली अच्छी लगती हैं और क्यों ? और साथ ही हमारे चैनल को सब्सक्राइब जरुर करें।  

Share This Article
Follow:
Mukesh Saraswat is Editor and Chief in Bwood tadka .He has total experience of 5 years in Mass Communication Media.
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *