रोज़ रात में नाभि में लगाए जैतून का तेल, होगी ये सारी समस्याएं दूर…

Smina Sumra
5 Min Read

 

olive oil in navel benefits: नियमित तौर पर रात में अपने नाभि पर तेल लगाने से बहुत सारे फ़ायदे होते हैं। इसका इस्तेमाल औषधीय गुणों के रूप में भी किया जाता है। हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर होता है। आइए जानते हैं नाभि पर इसके इस्तेमाल के फ़ायदे को।

Olive oil in navel benefits: वैसे अपने बाल या शरीर पर तेल लगाने से काफ़ी फ़ायदे होते हैं। लेकिन अगर आप नाभि पर तेल लगाते हैं तो इसके एक नहीं अनेकों फ़ायदे हैं। जो भी डायटिशियंस या आयुर्वेदिक डॉक्टर है वो प्रतिदिन रात में सोते समय नाभि पर तेल लगाने की सलाह देते हैं। क्योंकि नाभि में तेल डालने से पेट दर्द और कब्ज़ के साथ-साथ आपकी त्वचा में भी निखार आता है। लेकिन अब सवाल यह उठता है कि आख़िर नाभि में डालने के लिए कौन से तेल का इस्तेमाल किया जाए? तो आप नाभि में डालने के लिए जैतून (olive oil in navel benefits) के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। सर्दियों में जैतून तेल का इस्तेमाल करना काफ़ी बढ़िया होता है। अगर आप हर रोज़ रात में चार से पांच बूंद जैतून का तेल नाभि में डालते हैं तो इससे आपकी कई समस्याएं दूर हो जाएंगी।

Oil in navel benefits: नाभि में तेल डालने के कई फ़ायदे हैं जैसे:–

1:– पेट दर्द में आराम (Olive oil in navel for stomach)

कहा जाता है कि नाभि शरीर का मध्य बिंदु होता है। ऐसे में अगर आप अपनी नाभि (olive oil in navel benefits) में तेल डालते हैं तो इससे आपके पेट का दर्द ठीक हो सकता है। इसके अलावा सर्दियों के मौसम में आपकी त्वचा और होंठ भी मुलायम होंगे।

2:– त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद (Olive oil in navel for skin and hair)

जैतून के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है, जो त्वचा के लिए ठीक होता है। अगर आप रोज़ रात में नाभि पर जैतून का तेल लगाते हैं तो इससे आपकी त्वचा में निखार आने के साथ-साथ बालों के रूखेपन भी दूर होते हैं।

3:– जोड़ों के दर्द में राहत (Olive oil in navel for joint pain)

अगर आप रात में नाभि पर तेल लगाते हैं तो इससे आपको हड्डियों और जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलेगा। इसके साथ ही नाभि पर जैतून का तेल लगाने से पीरियड में होने वाले दर्द, पीरियड्स क्रैंप क्रैंप से आपको आराम मिलेगा।

4:– कब्ज़ से राहत (Olive oil in navel for constipation)

वैसे तो आजकल ज़्यादातर लोगों को कब्ज़ की समस्या हो रही है। ऐसे में अगर आप हर रोज़ नाभि में तेल डालते हैं तो कब्उज की समस्या से आपको छुटकारा मिल सकती है।

5:– ह्रदय के लिए फायदेमंद (Olive oil in navel for heart)

जिन लोगों को हृदय से जुड़ी समस्या है वह अपने नाभि (olive oil in navel benefits) में जैतून तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैतून के तेल में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो हृदय के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं। वैसे अगर आपको हृदय की समस्या है तो आप डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही नाभि में जैतून का तेल डाले।

इसके अलावा हम लोग अक्सर देखते हैं कि नाभि में मैल जम जाने के कारण संक्रमण का खतरा बना रहता है। ऐसे में नाभि पर तेल लगाने से संक्रमण का खतरा दूर होता है और शरीर में ब्लड सरकुलेशन भी ठीक रहता है।

जैतून के तेल का इस्तेमाल (Use of Olive oil)

इन सबके अलावा आप खाने में भी जैतून के तेल (olive oil in navel benefits) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही आप अपने त्वचा, शरीर और होठों की मालिश भी जैतून के तेल से कर सकते हैं। इस तेल के मालिश करने से कील, मुहासों, झुर्रियों और रूखेपन की समस्या दूर होती है। और आपके होंठ फटने भी बंद हो जाते हैं। यह तेल बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से बाल काफ़ी मुलायम और मज़बूत होते हैं। नाभि में लगाने के साथ-साथ आप जैतून के तेल का इस्तेमाल अपने खाने में भी कर सकते हैं।

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *