लो कार्ब डाइट के सेवन से मिलेंगे स्वास्थ्य से जुड़े कई लाभ, जानिए इसके फ़ायदे के बारे में

Smina Sumra
6 Min Read
Benefits of low carb diet

Benefits of low carb diet: अगर आप वज़न बढ़ने या अन्य शारीरिक परेशानियों से जूझ रहे हैं तो खाना कम करने के बदले लो कार्ब डायट का सेवन करें। इस डाइट के फ़ायदे ही फ़ायदे हैं। जानें इसके बारे में विस्तार से।

आजकल लोग लो कार्ब डायट को बहुत ज़्यादा फ़ॉलो कर रहे हैं। यह डाइट वज़न कम करने में मददगार होता है। इस डाइट में लोग अपने खाने की थाली में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा को कम कर देते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि ऐसे लोग कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा को लेते ही नहीं है बल्कि लोग इसे कम मात्रा में लेते हैं। लो कार्ब डायट कि कई सारे फायदे हैं। इनमें से सबसे बड़ा फ़ायदा है कि लो कार्ब डायट से आंखों की रोशनी तेज़ होती है। मोतियाबिंद की मरीजों के लिए ऐसा डाइट बहुत ही फायदेमंद होता है। अक्सर मोतियाबिंद की समस्या में लोगों को नज़र आना बिल्कुल बंद हो जाता है। लेकिन इस डाइट के सेवन से वह थोड़ा बहुत देख सकते हैं।

डॉक्टर्स का मानना है कि लो कार्ब डायट (Benefits of low carb diet) आंखों से जुड़ी कई समस्याओं के लिए सहायक होती है। ग्लूकोमा जैसी बीमारी में मस्तिष्क तक सूचना पहुंचाने वाली जो कोशिकाएं होती है वो क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। इसके कारण कभी-कभी लोगों को पूरी तरह से दिखना बंद हो जाता है। वैसे डायबिटीज के रोगियों में अक्सर ग्लूकोमा की शिकायत पाई जाती है। लो कार्ब डायट और हाई फैट डाइट रेटीना को डैमेज होने से भी बचाते हैं। इसके सेवन से आंखों की रोशनी ठीक रहती है। इसके और भी कई फ़ायदे हैं-

1. गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है (Increase HDL)

कभी-कभी शरीर के लिए कोलेस्ट्रॉल के कुछ लेवल ज़रूरी होते हैं। इन्हें HDL यानी अच्छा कोलेस्ट्रॉल लेवल कहा जाता है। शरीर में इस कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होने से हृदय रोग होने का खतरा काफ़ी कम हो जाता है। हेल्दी फैट्स और लो कार्ब डायट का सेवन करने से HDL कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ सकता है। इसके लिए लो कार्ब डायट का सेवन करना बहुत आवश्यक होता है।

2. पेट की चर्बी का तेज़ी से कम होना (Cut belly fat)

पेट में ज़्यादा चर्बी होना बहुत ही हानिकारक होता है। एक बार अगर पेट में चर्बी बढ़ जाती है तो जल्दी यह कम नहीं हो पाती। दिखने में भी यह बहुत भद्दा नज़र आता है। अगर आपके साथ भी यह समस्या है तो आप लो कार्ब डाइट (Benefits of low carb diet) का सेवन कर सकते हैं। अन्य डाइट की तुलना में इसके सेवन से पेट की चर्बी को आसानी से कम किया जा सकता है।

3. भूख शांत करने में मददगार (Calms hunger)

अक्सर लोग डाइटिंग करने के चक्कर में अपने शरीर को भूखा रखना शुरु कर देते हैं। लेकिन वज़न कम करने के लिए या डाइटिंग करते समय कभी भी खाना खाना कम नहीं करना चाहिए। इसकी वजह से हमारी समस्याएं कम होने के बजाय बढ़ने लगती हैं। इसलिए हमें लो कार्ब डायट का सेवन करना चाहिए। इसमें हम फैट की मात्रा अधिक ले सकते हैं। इससे प्रोटीन अधिक मात्रा में मिलता है जिससे पेट लंबे समय तक बिना खाए रह सकता है। और भूख भी जल्दी नहीं लगती।

4. ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है (Reduce blood pressure) 

ब्लड प्रेशर के कारण भी कई तरह की शारीरिक समस्याएं होती हैं। जिससे हृदय रोग होने का खतरा हर वक़्त बना रहता है। अगर आप लो कार्ब डाइट का सेवन करते हैं तो इससे आपका ब्लड प्रेशर सामान्य रह सकता है। और ब्लड प्रेशर सामान्य रहने से हम ह्रदय रोग, स्ट्रोक और किडनी जैसी गंभीर बीमारियों से ख़ुद को दूर रख सकते हैं। इसलिए लो कार्ब डाइट का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है।

5. मेटाबॉलिक सिंड्रोम ठीक करने में सहायक (Improve metabolic syndrome)

मेटाबॉलिक सिंड्रोम एक ऐसी समस्या है जिसमें व्यक्ति को कई सारी परेशानियों का एक साथ सामना करना पड़ सकता है। इस समस्या में कोलेस्ट्रॉल लेवल का बढ़ जाना, ब्लड प्रेशर बढ़ना, मोटापा की समस्या होना इत्यादि शामिल है। इन परेशानियों के होने से आपकी शारीरिक स्थिति एकदम बिगड़ सकती है। इस खतरे से बचने के लिए आपको लो कार्ब डाइट का सेवन करना चाहिए।

इस तरह हमने जाना कि लो कार्ब डाइट के सेवन से हमें कितने सारे फ़ायदे हो सकते हैं। अगर आपको भी ऊपर बताए गए समस्याओं में से कोई समस्या ख़ुद में नज़र आती है तो आप लो कार्ब डायट का सेवन करना शुरू कर दें। वैसे हमेशा के लिए इस डाइट को फ़ॉलो नहीं करना चाहिए। जब आपको ज़रूरत या कोई समस्या महसूस हो तभी इस डाइट को फ़ॉलो करें। आप लो कार्ब डायट का उदाहरण देखने के लिए कीटो डाइट का सेवन भी कर सकते हैं, क्योंकि यह आजकल बहुत चर्चा में है। लेकिन सबसे ज़रूरी बात कि किसी भी तरह के डाइट को फ़ॉलो करने के लिए सबसे पहले डॉक्टरी या किसी हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह ज़रूर लें।

 

 

 

 

 

 

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *