सफ़ेद बालों को काला और नेचुरल लुक देने के लिए करें इन तरीक़ो से एलोवेरा जेल का इस्तेमाल…

Smina Sumra
5 Min Read

Aloe Gel for white Hair: बालों में अच्छे ग्रोथ के लिए, उसे मुलायम बनाने के लिए और उसे काला करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल काफी अच्छा साबित होता है। इस जेल को आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। और अपने बालों को नेचुरल बना सकते हैं। 

Hair Tips: आजकल बालों का सफ़ेद होना एक आम समस्या है। पहले सिर्फ बुढ़ापे में ही लोगों के बाल सफ़ेद होते थे। लेकिन अब कम उम्र के लोगों के बाल भी सफ़ेद होने लगे हैं। इसके पीछे कई कारण है, जैसे लोगों की दिनचर्या में बदलाव आना, लोगों का लाइफ स्टाइल चेंज होना इत्यादि। इससे लोगों के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ने लगा है। इनमें से एक असर हमारे बालों पर भी पड़ता है, जिससे हमारे बाल सफ़ेद हो जाते हैं या फिर रूखे, बेजान होकर झड़ने लगते हैं। बाल सफ़ेद हो जाने से कम उम्र के लोग भी बूढ़े नूजर आने लगते हैं। अपने बालों की सफेदी छुपाने के लिए लोगों को तमाम तरह के उपाय करने पड़ते हैं। जैसे बालों को केमिकल युक्त कलर से डाई करना, या बालों में विग लगाना इत्यादि। इनसे कुछ दिनों के लिए तो आपके बाल काले नज़र आएंगे, लेकिन इससे आपके बालों पर बहुत बुरा असर पड़ेगा। तो क्यों ना आप इन कृत्रिम तरीकों को छोड़कर कुछ प्राकृतिक तरीक़ो को अपनाएं और अपने बालों को काला करें। एलोवेरा बालों की देखभाल और उसे प्राकृतिक लुक देने के लिए सबसे बेहतर माना जाता है। इसलिए आज हम आपको एलोवेरा से कैसे अपने बालों को काला करें, इसके बारे में बताएंगे। इन तरीक़ो को अपनाकर आप भी अपने बालों को काला और प्राकृतिक रूप दे सकते हैं।

वैसे एलोवेरा को आप अपने बालों के लिए कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें सबसे पहला उपाय है:-

इसके लिए एक कप एलोवेरा जूस एक या दो चम्मच मेहंदी या कॉफ़ी ले।

उसके बाद एलोवेरा जूस को एक बर्तन में डालें फिर उसमें कॉफ़ी या मेहंदी का पेस्ट डाल कर अच्छे से मिला ले। अब इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगा लें। इसे लगभग 30 से 40 मिनट तक सुखाने के बाद किसी अच्छे माइल्ड शैंपू से धो लें। उसके बाद बालों में कंडीशनर लगा लें।

एलोवेरा को बालों में दूसरे तरीक़े से इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप एक कटोरी में एक कप एलोवेरा जेल और उसमें दो चम्मच नींबू का रस डाल कर उसे अच्छे से मिक्स कर लें। उसके बाद इसे अपने बालों के स्कैल्प पर लगा लें। इसे लगभग 20 से 30 मिनट तक सूखने के बाद बालों को नॉर्मल पानी से धो लें।

कितनी बार पेस्ट का करें इस्तेमाल..

आप इन उपायों को सप्ताह में दो से तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके बाल काले हो जाएंगे।

बालों में एलोवेरा जेल लगाने के अन्य फ़ायदें: – 

:- एलोवेरा में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों (Aloe Gel for white Hair) को पोषण प्रदान करने का काम करते हैं। इसके इस्तेमाल से बाल कम टूटने के साथ-साथ बालों की जड़ें भी मज़बूत होती हैं।

:- एलोवेरा में एंटी ऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं। यह बालों को काला करने के साथ-साथ बालों के रूखेपन को दूर कर मुलायम करते हैं। एलोवेरा के इस्तेमाल से बाल हाइड्रेट भी होते हैं।

:- एलोवेरा बालों को काला करने के लिए काफ़ी मददगार होता है यह बालों को रंगने में भी सहायता करता है।

:- अगर आप बालों में डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो भी आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर डैंड्रफ को दूर कर सकते हैं।

:- आप स्काइप से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए भी एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं। एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से स्कैल्प में ब्लड सरकुलेशन (Blood Circulation) ठीक रहता है।

इस तरह बालों के साथ-साथ एलोवेरा जेल के और भी कई सारे फ़ायदे हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि एलोवेरा जेल के इस्तेमाल के बाद आपको बालों में किसी तरह की समस्या ना हो। अगर ऐसी समस्या हो तो आप तुरंत बालों को पानी से साफ़ कर ले। परेशानी ज्यादा होने पर आप डॉक्टर से भी कंसल्ट कर सकते हैं।

 

 

 

 

Share This Article
Leave a comment