स्तनपान के दौरान महिलाओं के लिए कौन कौन से फल सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैैं?

Smina Sumra
5 Min Read

जो महिलाएं स्तनपान कराती है उनको फलों का सेवन ज़रूर करना चाहिए। मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य पर अच्छा असर पड़ता है। और उन्हें पोषण भी मिलता है।

what fruits to eat during breastfeeding: मां के दूध को बच्चों के लिए पौष्टिक आहार माना गया है। डॉक्टर्स कहते हैं कि बच्चों को पहले 6 महीने तक मां का ही दूध पिलाना चाहिए। इससे उनको ऊर्जा और पौष्टिक तत्व मिलता है।

नई मां के लिए भी स्तनपान कराना फायदेमंद होता है। इसलिए मां को भी चाहिए कि स्तनपान कराने के समय स्वास्थ्य खाद्य पदार्थों और फलों को अपने भोजन में शामिल करें। इससे मां और बच्चे दोनों स्वस्थ रहते हैं। ऐसे में बात आती है कि मां कौन से फलों को अपनी डाइट में शामिल करें कि दोनों के लिए फायदेमंद हो। तो आइए इस विषय में विस्तार से जानते हैं कि डॉक्टर की क्या राय है इस विषय में?

डॉक्टर्स के अनुसार आप स्तनपान के दौरान इन फलों का सेवन कर सकते हैं (According to doctors, you can consume these fruits during breastfeeding)

1. प्रून (Prune)

प्रून एक प्रकार का फल होता है, जिसे हम आलूबुखारा भी कहते हैं। यह यह खट्टे मीठे फल होता है। और इसमें फाइबर ज़्यादा होता है। इसे खाने से स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कब्ज़ की समस्या नहीं होती है। और उनके लक्षण कम करने में मदद करता है। यह फल पुराने कब्ज़ की समस्या को भी दूर करता है। बवासीर में भी यह बहुत फ़ायदा करता है।

2. चीकू (chiku)

चीकू भी स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कैलोरी की मात्रा ज़्यादा होती है। चीकू खाने से यह फ़ायदा होता है कि स्तनपान कराने के दौरान जितनी कैलोरी आपकी ख़त्म होती है वह फिर वापस आ सकती है। चीकू में कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन बी, सी, ई, एंटीऑक्सीडेंट और कई गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। चीकू को एनर्जी का अच्छा स्रोत माना गया है। यह गैस की समस्या को भी दूर करता है।

3. केला (Banana)

केला में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। यह कमज़ोरी को भी दूर भगाता है। इसके अलावा केले में पोटैशियम भी पाया जाता है। जो शरीर में तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखता है। स्तनपान के अलावा यह फल ब्लड प्रेशर और कब्ज़ की प्रॉब्लम को भी ठीक करता है।

4. पपीता (Papaya)

पपीता खाने से भी बहुत फ़ायदा होता है। और यह कहीं भी आसानी से मिल जाता है। और खाने में भी बहुत ही स्वादिष्ट लगता है। स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए यह बहुत फायदेमंद होता है। पपीता को सब्ज़ी के रूप में या सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है। पपीते में गैलेक्टागॉग नामक पदार्थ पाया जाता है जो स्तन दूध को बढ़ाता है जो कि स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए बहुत ज़रूरी है।

5. अंजीर (Fig)

अंजीर बहुत ही अच्छा माना गया है खासकर स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए। इसमें कॉपर, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीज और मैग्नीशियम जैसे कई आवश्यक तत्व पाए जाते हैं। इसके अतिरिक्त यह विटामिन के और फाइबर का एक बड़ा स्रोत है। स्तनपान कराने वाली महिलाएं इसे सलाद के रूप में या ड्राई फ्रूट्स के रूप में भी खा सकती हैं।

वैसे तो स्तनपान कराने वाली महिलाएं किसी भी फल को खा सकती हैं। क्योंकि स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए फलों को पोषक तत्व का एक समृद्ध स्रोत माना गया है। इन सबके अलावा अन्य फल भी स्तनपान कराने वाली महिलाएं खा सकती हैं। इसलिए उन महिलाओं को अपने आहार में फलों को ज़रूर शामिल करना चाहिए। ऐसा करना मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होता है।

स्तनपान के दौरान कौन-कौन से फलों का सेवन नहीं करना चाहिए (Which fruits should not be consumed during breastfeeding)

यदि आपको ऐसा लगता है कि यह फल हमें नुक़सान पहुंचा रहे हैं या कुछ उससे एलर्जी हो रहे हैं तब आप उन फलों का सेवन बंद कर दें। और इसके अलावा अगर कोई दिक्कत परेशानी होती हो जैसे सुजन, उल्टी जैसी कोई समस्या आती हो तो डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करें।

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *