बॉलीवुड के 6 टॉप स्टार्स जो बेहतरीन चित्रकार भी हैं

बॉलीवुड के 6 टॉप स्टार्स जो बेहतरीन चित्रकार भी हैं

बॉलीवुड का सिनेमाई कैनवास न केवल एक माध्यम है, बल्कि यह अपनेपन की भावना भीहै; जितना यह अभिनेताओं के लिए है उतना ही उनके दर्शकों के लिए भी है। हालांकि एक और कैनवास है, जो हमारे व्यस्त अभिनेताओं को खुद को फिर से जीवंत करने का अवसर देता है।

हम स्केच और रंगों के कैनवास के बारे में बात कर रहे हैं। यह पेंटिंग का जुनून है जो हमारे कई अभिनेताओं ने समय के साथ हमारे सामने पेश किया है। उनकी प्रतिभा का यह पक्ष, उनके व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए, बहुत अधिक समय की अनुमति नहीं देता है, लेकिन फिर भी जब ऐसा होता है, तो उनकी फिल्मों की तरह, अभिनेता यहां भी अपना बेस्ट

वामीका गाबी

पहली पंक्ति में खूबसूरत वामीका गब्बी हैं। कम ही लोग जानते हैं कि यह जोशीला एक्ट्रेस एक अद्भुत चित्रकार भी है। वह पूरी तरह से स्व-शिक्षित है। उन्हें  उम्मीद है कि किसी दिन उन्हें एक पेशेवर रूप से कला सीखने का समय मिल जाएगा, लेकिन तब तक उन्हें रंगों और पेंटब्रश में शामिल होने से कोई रोक नहीं सकता है।

वामिका के बारे में एक और बात है जो बहुत काम लोग जानते है वो यह है कि वह हमेशा अपने बैग में स्केच पेंसिल का एक सेट रखती है। उन्हें  इस बात का अहसास है कि यह कुछ ऐसा है जिसमें वह वास्तव में अच्छी है। उनकी  फिल्म ‘गोधा’ के सेट पर वामिका को इस बात का एहसास तब हुआ जब उन्होंने अचानक से अपने पिता की एक तस्वीर बनायीं। परिणाम शानदार था और उन्होंने इसे फादर्स डे पर अपने प्यार और प्रशंसा के प्रतीक के रूप में अपने पिता को उपहार में दिया। पेंटिंग उनके लिए एक फोकस की प्रक्रिया है, जिसके लिए वह लगातार तत्पर रहती हैं।

सोनाक्षी सिन्हा

अगली पंक्ति में सबकी चहेती सोनाक्षी सिन्हा हैं। चेहरों को तराशने के उनके प्यार ने उन्हें बार-बार स्केचिंग की ओर प्रेरित किया है। हर चेहरा एक कहानी कहता है और सोनाक्षी अपनी कला के माध्यम से हजारों दृश्य और कहानियां गढ़ रही हैं। उनकी प्रत्येक रचना की सुंदरता यह है कि वह कोशिश करती हैं कि कोई भी दो कहानियाँ समान न हों, कि उनके काम को देखने वाला प्रत्येक व्यक्ति उनकी कला को अलग तरह से देखेगा।

वह कला की स्वतंत्रता है, वह मानती है। इतना ही नहीं, उन्होंने एक उद्देश्य के साथ अपने शौख को जुनून में बदल दिया है। उन्होंने दैनिक वेतन भोगियों के लिए भी धन जुटाने के लिए अपनी कुछ कलाकृति की नीलामी की है। सोनाक्षी की और भी बनायीं हुई तस्वीरें देखने की उम्मीद है।

इलियाना डिक्रूज़

इलियाना एक बेहतरीन अदाकारा, फैशन आइकॉन और पेंटर भी हैं। पहली बार जब उन्होंने अपने भीतर के पिकासो को पेश किया, तो उन्होंने इसे सामान्य से थोड़ा अलग तरीके से किया। उन्होंने अपनी कलाकृति की प्रस्तावना के रूप में काम करने वाली एक छोटी सी कविता साझा करके अपने दर्शकों का ध्यान आकर्षित किया और फिर वास्तविक पेंटिंग को पेश किया

उन्होंने अपने काम को कैप्शन दिया, ”हार्टबीट्स एंड फीलस’। आशा की एक किरण के साथ। उन्होंने निश्चित रूप से अपने काम से कई लोगों के दिलों को छू लिया है। दर्शकों ने इसे पसंद किया और यह इंस्टाग्राम पर तुरंत हिट हो गया।

सिद्धांत चतुर्वेदी

मिलेनियल हार्टथ्रोब, सिद्धांत चतुर्वेदी इस सूची में एक और नाम है। अपने इंस्टाग्राम पर, उन्होंने हाल ही में कैनवास पर एक शांत छवि को चित्रित करते हुए, अपनी एक तस्वीर, हाथ में एक पैलेट, साझा की।

जैसे ही यह पोस्ट उनके इंस्टाग्राम पर लगी, अभिनेता के लिए लाइक्स के ढेर आने लगे। एक प्रशंसक ने उन्हें लोकप्रिय इतालवी चित्रकार लियोनार्डो दा विंची कहा।

तारा सुतारिया

हमारे कुछ प्यारे सितारों के लिए, स्केचिंग भी एक मौसमी शौक है। हॉट एक्ट्रेस तारा सुतारिया का ही उदाहरण लें। मानसून वर्ष का वह समय होता है जब तारा चारकोल पेंटिंग के अपने प्यार में लिप्त होना पसंद करती है। पहली बार जब उसने इंस्टाग्राम पर अपनी प्रतिभा का खुलासा किया था तो हममें से कई लोगों को आश्चर्य हुआ।

आश्चर्य की बात है इसलिए है क्योंकि कलाकृति की निपुणता शौकिया बिल्कुल नहीं लगती थी। यह एक संपूर्ण पेशेवर के काम की तरह लग रहा था। यही उनकी पोस्ट पर कमेंट्स लिखे हुए है। हमें उम्मीद है कि तारा हमें और भी कई चीज़ों से सरप्राइज देती रहेगी।

सलमान ख़ान

बॉलीवुड के किंग मिडास टच वाले सलमान खान के उल्लेख के बिना कोई भी फिल्मी सूची पूरी तरह से पूरी नहीं होती है। यह हैंडसम अभिनेता हर चीज को इतना आसान बना देता है, चाहे उनके एक्शन सीक्वेंस हों या उनके वर्कआउट सेशन, वह हमेशा सहजता से काम करते हैं।

वहीं स्केचिंग और पेंटिंग के उनके प्यार के लिए भी उनका जुनून जाता है। एक से अधिक बार लेंसमेन ने उन्हे अपनी पेंटिंग को सहजता से जीवंत करते हुए कैप्चर किया है। अफवाहों की माने तो अभिनेता के पास अपने पनवेल बंगले में उनकी कलाकृति का एक बड़ा संग्रह है। उनकी फिल्मों की तरह ही उनकी पेंटिंग्स का भी जबरदस्त फैन बेस है जो लाखों-करोड़ों में बिकती हैं। नीलामियों से प्राप्त सभी राशि, उनके एनजीओ “बीइंग ह्यूमन” के फंड में जाती है।

 

Ranjana Pandey

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *