भारत में जल्दी ही शुरू हो रही हैं 6G सर्विस, जाने कब से चालू होगी और कितनी स्पीड से चलेगा इंटरनेट

भारत में जल्दी ही शुरू हो रही हैं 6G सर्विस, जाने कब से चालू होगी और कितनी स्पीड से चलेगा इंटरनेट

भारत में 5जी सेवाओं की शुरुआत का ऐलान किया गया है। सारी कंपनियां इस लॉन्च के तैयारी में लगी हुई है। पीएम नरेंद्र मोदी ने 5जी सेवाओं के साथ साथ 6जी सेवाओं की भी घोषणा कर दी है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने ये घोषणा ‘स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2022′ के ग्रैंड फिनाले में की। यह एक ऐसी पहल है जिसमें छात्रों को हमारे सामान्य जीवन में आने वाली कठिनाइयों को हल करने के लिए एक मंच प्रदान किया जाता है और इसी तरह समस्या के समाधान को विकसित करता है। 5 जी सेवाएं पहले प्रमुख शहरों व कुछ प्रमुख गाँव तक पहुँचाई जायेगी।

केंद्रीय आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने जल्द ही 5जी सर्विस शुरू करने के संकेत दिए हैं। उन्होंने गुरुवार को बताया कि भारत में जल्द ही 5जी सर्विसेज का आगमन होने वाला है। 5 जी सर्विसेज की लाँच डेट तय कर दी गई है, जो कि 12 अक्तूबर सामने आयी है। 5जी सर्विसेज इस के फायदे हर भारतीय को मिलने वाले हैं । यहाँ तक कि ये कहा जा रहा है कि 5जी सर्विसेज कुछ सालों में देश के हर हिस्से में अपनी सेवाएं देना जारी करेंगे।

5 जी नेटवर्क की काफी खासियत है, जैसे कि उसकी डाउनलोड स्पीड 4 जी के मुकाबले काफी तेज मानी जाती है। 10 एमबीपीएस से 50 एमबीपीएस का डाउनलोड बहुत तेजी से हो जाता है जो कि 4 जी नेटवर्क मे नहीं पाया जाता है।

यहाँ तक कि इस 5 जी नेटवर्क में हाई स्पीड डेटा ट्रांसफर की क्षमता है जो कि 4 जी में नहीं देखी जाती है। इस 5 जी नेटवर्क की मदद से  लोग बिना किसी बफरिंग के अपना स्मार्टफोन, टैबलेट या कंप्यूटर पर 4 k से 8 k तक की वीडियो स्ट्रीमिंग कर सकते हैं। 5 जी की तुलना में 4 जी की नेटवर्क कि क्षमता  काफी अधिक मानी गई है।

ऑडियो क्वालिटी 5 जी फ़ोन में कई गुना बेहतर बतायी जा रही है क्योंकि 4 जी फोन्स में कॉल करने के दौरान या क्वालिटी काफी खराब हो जाती थी। और अगर बात करें कीमतों की तो 4 जी फ़ोन के मुकाबले 5 जी फ़ोन खरीदने के लिए लोगों को ज़्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे।

Ranjana Pandey

One thought on “भारत में जल्दी ही शुरू हो रही हैं 6G सर्विस, जाने कब से चालू होगी और कितनी स्पीड से चलेगा इंटरनेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *