99% लोग नहीं जानते की क्यों सिम कार्ड को कोने से काटा जाता हैं जाने इसके पीछे का कारण

99% लोग नहीं जानते की क्यों सिम कार्ड को कोने से काटा जाता हैं जाने इसके पीछे का कारण

मोबाइल और सिम कि जोड़ी ऐसी होती है मानो चाँद और सुरज जैसे सूरज डूबता है तो चाँद नज़र आने लगता है और चाँद डूबता है तो सूरज दिखने लगता है।वैसे ही मोबाइल के बिना सिम और सिम के बिना मोबाइल कुछ नहीं है।अगर आप के पास मोबाइल है पर सिम नहीं तो उस मोबाइल का कोई मतलब नहीं होता वैसे हि अगर आप के पास सिम है मोबाइल नहींं तो सिम का क्या मतलब।लेकिन आपने सिम में देखा होगा कि वह एक किनारे में कटा होता है। कभी सोचा है आपने ऐसा क्यों होता है। अगर आपने नहीं सोचा है और सिम के कटे होने के संबंध में नहीं जानते हैं तो आज जान लीजिए इसका मूल कारण क्या है।

क्यू कटा हुआ होता है?

पहले सिम कार्ड नॉर्मल बनते थे, फिर इसको साइड से काटा जाने लगा। जब सिम कार्ड चौकोर (Square) हुआ करते थे तब लोग ये नहीं समज पा रहे थे की कार्ड सीधा है या उल्टा। कई बार लोग सिम को उल्टा डाल लेते थ। इस वजह से उनको सिम कार्ड निकालने में परेशानी होती थी। इस कारण कई बार सिम कार्ड का चिप भी खराब हो जाता था।

काम हुआ आसान

लोगों की ये परेशानी को देखते हुए टेलिकॉम कंपनीयो को सिम कार्ड की डिजाइन में बदलाव करना पडा । इसके बाद सिम कार्ड को एक कोने काट दिया गया। इसकी वजह से लोगों को सिम कार्ड को सीधा या उल्टा समजने में और निकालने में आसानी होती थी। और बाकी सारी कंपनीया भी ये आकार वाले सिम कार्ड बनाने लगी।

Ranjana Pandey

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *