घर की मरम्मत करवाते समय बदली पति पत्नी की किस्मत, घर में निकले 2 करोड़ रूपये के सिक्के

घर की मरम्मत करवाते समय बदली पति पत्नी की किस्मत, घर में निकले 2 करोड़ रूपये के सिक्के

इस खबर को पढ़कर आपका भी मन करेगा कि एक बार घर की मरम्मत जरूर करवा लें, क्या पता भाग्य साथ दें और आप करोड़पति बन जाए? जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना ऐसा ही कुछ किस्सा ब्रिटेन में एक पति पत्नी के साथ हुआ है. यह कहानी नहीं है बिल्कुल सच बात है. ब्रिटेन में एक पति पत्नी ने अपने घर की मरम्मत करवाई थी. मरम्मत के दौरान उन्हें घर के अंदर गढ़ा हुआ सोने का खजाना मिला.

Ajab Gajab

ब्रिटेन की एक न्यूज वेबसाइट के अनुसार पता चला है कि यहां रहने वाले एक पति पत्नी को घर की मरम्मत के दौरान रसोई के फर्श के नीचे 264 सोने के सिक्कों का भंडार मिला है. इन्हें यह सोने के सिक्के प्राचीन समय के मिले हैं जिन्हें बेचकर वह लगभग 2.3 करोड़ रूपये के मालिक बन जाएंगे.

इन सिक्कों के संग्रह की नीलामी करने वाले संस्थान ने कहा है कि पति-पत्नी पिछले 10 साल से इसी घर में रह रहे थे. सोने के इन सिक्कों को नीलामी के माध्यम से बेचा जाएगा. यह सोने के सिक्के लगभग 400 साल पुराने बताया जा रहे हैं, जो 2019 में मिले थे.

Ajab Gajab

न्यूजपेपर में स्पिक एंड सन के अनुसार बताया गया है कि, “इस चीज को देखना काफी रोमांच भरा रहेगा कि खुले बाजार में इन प्राचीन सोने के सिक्कों की क्या कीमत लगाई जाती है?” इस कपल ने 18वीं शताब्दी की अपने गांव में पड़ी संपत्ति को मरम्मत करवाने के बारे में सोचा. जब इस घर की रसोई के फर्श को ठीक किया जा रहा था तो उसमें कंक्रीट के 6 इंच नीचे यह 264 सोने के सिक्के एक मेटल के डिब्बे में बंद पड़े मिले थे.

ईटाइम्स ने बताया है कि जब इन दोनों पति पत्नी ने अपनी रसोई का काम करवाना शुरू किया तो उन्हें एक कप के अंदर सोने के सिक्के मिले. यह कप कोक के आकार के डिब्बे जैसा था.

Ajab Gajab

इन प्राचीन सोने के सिक्कों की जानकारी खंगालने पर पता चला कि यह सिक्के 1610 ईस्वी से लेकर 1727 ईस्वी के बीच में बने हुए थे. यह सोने के सिक्के जेम्स और चार्ल्स के शासनकाल के दौरान बनाए गए थे. यह सिक्के किसी प्रभावशाली और धनी व्यक्ति की संपत्ति माने जा रहे हैं.

पिछले महीने ऐसा ही एक कारनामा भारत के मध्य प्रदेश के धार जिले में हुआ है. पुराने मकान की तोड़फोड़ करते समय मजदूरों को करीब 86 सोने के सिक्के मिले थे. जिनकी कीमत 60 लाख रूपये बताई जा रही है.

Durga Pratap

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *