लकड़ी जैसे दिखने वाले कीड़े को देख लोगो ने जताई हैरानी!

Pinky
3 Min Read
धरती पर ऐसे कई कीट मौजूद हैं जिन्हें अगर आप देखेंगे तो बिल्कुल ही हैरान रह जाएंगे। धरती पर बहुत खुदसुरत और अजीब चीज़े है जिनको देखकर हम हैरान रह जाते है ऐसे ही एक कीट की वीडियो वायरल हुई है जिसे देखकर पता ही नहीं चलता यह लकड़ी का टुकड़ा है या कोई कीट है।
इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। अजीबो-गरीब वीडियो जिसमें एक लकड़ी के टुकड़े जैसा छोटा सा कीड़ा नजर आ रहा है और इंटरनेट पर इसकी  तस्वीर और वीडियो को खूब पसंद किया जा रहा है। लोग इसके बारे में सर्च कर रहे है इसकी जानकारी ढूंढ रहे है। लोगों ने अब तक लाखों बार देखा है इसकी वीडियो को। और इस लकड़ी जैसे दिखने वाले कीट का नाम BUFF-TIP MOTH  है और यह ज्यादातर यूरोपीय और एशिया से लेकर साइबेरिया तक पाया जाता है।
अगर यह किसी पती या फिर लकड़ी के ऊपर बैठ जाए तो उसे पहचानना बहुत मुश्किल है। कि एक लकड़ी का टुकड़ा है या एक जानवर है। यह दुनिया की सबसे ज्यादा अनवाइजेबल इंसेंट में से एक है  यही कारण है कि जल्दी से किसी इंसान की नजर भी इस पर नहीं पड़ती। क्योंकि इंसान का तो पता ही है हर चीज़ को अपने हिसाब से रखना चाहता चाहे वो इंसान हो जा फिर कोई जानवर अपनी कैद  में ही रखना चाहता है।
BUFF-TIP MOTH बहुत ज्यादातर जंगलों में और गार्डन में ही पाया जाता है। और यह जून-जुलाई के महीने में ज्यादातर दिखाई देता है।  अगर बात करें इसके रहने की तो  BUFF-TIP MOTH ज्यादातर पेड़ों के अंदर छुप कर ही रहना पसंद करता है। और जब इस  आसुरक्षित महसूस होता है। तो यह किसी पत्ते या फिर लकड़ी में छुप जाता है जिस पर इसे आसानी से देखना बहुत मुश्किल है। BUFF-TIP MOTH नॉटोडोन्टिडे परिवार का कीट है।   इस प्रजाति के बारे में सबसे पहले कार्ल लिनिअस ने 1781 में 10 में संस्करण में  बताया था। और इसकी जाति का नाम फलेरा है।
अगर इसके बारे में बात करें तो यह एक बहुत छोटा सा कीट है इसके पंखों का फैलाव 55  से 68 MM  है।  और  इसका रंग भूरा  है बिल्कुल एक लकड़ी की तरह और इसके पंखों के ऊपर बिल्कुल लकड़ी की तरह पापड़ियां जैसा बना हुआ है और देखने में यह बहुत खूबसूरत लगता है। इसके ऊपर लकड़ी जैसा रंग है जिसे देख कर कोई भी पहचान नहीं सकता है की ये एक कीट है जा लकड़ी। इस अजीबो-गरीब कीट की वीडियो इंस्टाग्राम पर thenathurewolf नाम के अकाउंट द्वारा दिखाया गया था।
विकिपीडिया के अनुसार : https://en.wikipedia.org/wiki/Buff-tip
Share This Article
By Pinky
पिंकी एक अनुभवी समाचार लेखिका है, जो हिंदी में समाचार सामग्री लिखने में माहिर है। उन्होंने इस क्षेत्र में अपने 10+ वर्षों के अनुभव के दौरान अपनी योगदान की अद्वितीय छाप छोड़ी है। पिंकी एक विद्यार्थी के रूप में अपनी शिक्षा की शुरुआत कर चुकी है, लेकिन उन्होंने समाचार लेखन में अपना आदर्श क्षेत्र खोजा और अपने लिखावट के माध्यम से व्यापक पठकों को अद्वितीय तरीके से समझाने का काम किया है। पिंकी का 10+ वर्षों का समाचार लेखन क्षेत्र में अद्वितीय अनुभव है, और उन्होंने अपने काम के माध्यम से अपनी योग्यता का परिचय दिया है। उनका विशेष ध्यान समाचार लेखन के प्रति है, और वे सटीकता और जानकारी को अपने लेखन के माध्यम से व्यक्त करने में निष्ठावादी हैं। पिंकी के लेखन कौशल उनके सामाजिक और राजनीतिक विषयों पर अद्वितीय ध्यान के साथ प्रस्तुत करते हैं, जिससे वे अपने पाठकों को विशेष रूप से सम्मोहित करते हैं। उन्होंने अपने कैरियर के दौरान कई बड़े समाचार पोर्टलों और प्रमुख प्रकाशकों के साथ काम किया है और विभिन्न समाचार विषयों पर लेखन किया है। पिंकी अपने व्यापक ज्ञान, लेखन कौशल, और समाचार के विशेष शौक के साथ हिंदी भाषा में समाचार प्रकाशन के क्षेत्र में एक अद्वितीय शख्सियत हैं। वे हमारे पाठकों को सटीक, विश्वसनीय और महत्वपूर्ण समाचार सामग्री प्रदान करने के लिए अपनी सार्थक योगदान के लिए प्रसिद्ध हैं। पिंकी एक समाचार लेखिका के रूप में अपने अनुभव और योग्यता के साथ एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता है, और हम उनके साथ होने पर गर्व करते हैं। उनके लेखन कौशल और जागरूकता से हमारे पाठक अब हिंदी समाचार के साथ और भी जुड़े रहेंगे।
Leave a comment