रामबाण है एलोवेरा और आंवले का जूस, जानें इसके फ़ायदे

Smina Sumra
6 Min Read
Benefits of Aloevera and Amla juice

एलोवेरा और आंवले में कई औषधियां गुण पाए जाते हैं। इन दोनों के सेवन से कई शारीरिक समस्याएं दूर होती हैं। इस जूस के फ़ायदे ही फ़ायदे है। 

Benefits of Aloevera and Amla juice: एलोवेरा और आंवले को ज़्यादातर औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। एलोवेरा और आंवले में कई औषधिय गुण पाए जाते हैं। इन दोनों के सेवन से कई शारीरिक समस्याएं दूर होती हैं। अगर आप अपना वज़न कम करना चाहते हैं तो आप एलोवेरा और आंवले के जूस का सेवन कर सकते हैं।

एलोवेरा और आंवले (Benefits of Aloevera and Amla juice) का जूस पीने से कब्ज़, गैस और एसिडिटी की समस्या से भी राहत मिलती है। इसलिए आप अपने रोज़ के डाइट में एलोवेरा और आंवले के जूस को शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं एलोवेरा और आंवले में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं? और इस जूस के कौन-कौन से फ़ायदे हैं?

एलोवेरा और आंवले के जूस में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrients found in Aloevera and Amla juice)

एलोवेरा और आंवला के जूस में भरपूर मात्रा में विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं। एलोवेरा और आंवले के जूस में कैल्शियम, फाइबर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, ऊर्जा, प्रोटीन और पानी का अच्छा सोर्स पाया जाता है। इसके अलावा एलोवेरा और आंवले के जूस में विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन ए, फोलेट और कॉपर भी अच्छी खासी मात्रा में पाई जाती है। इसलिए एलोवेरा और आंवले के जूस के फ़ायदे ही फ़ायदे है।

एलोवेरा और आंवले का जूस कैसे पिएं? (How to take Aloevera and Amla juice)

एलोवेरा और आंवले के जूस से कई समस्याएं दूर होती हैं। इससे हमारे शारीरिक और मानसिक दोनों स्वास्थ्य को फ़ायदा पहुंचता है। इसके बावजूद भी हमें इस जूस का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। अगर आप अधिक मात्रा में इस जूस का सेवन करते हैं तो इससे आपके सेहत को नुकसान हो सकता है। एलोवेरा और आंवला के जूस के सेवन के लिए-

:- सबसे पहले आप एक ग्लास पानी को गुनगुना गर्म कर लें।

:- अब इस गुनगुने पानी में एक चम्मच एलोवेरा और एक चम्मच आंवला का जूस डाल दें।

:- उसके बाद इस मिश्रण को अच्छे से मिला दें।

:- अब आप हर रोज़ सुबह खाली पेट इस जूस का सेवन कर सकते हैं। इस जूस को बनाने के लिए आप फ्रेश एलोवेरा और आंवले का जूस ले सकते हैं।

:- इस जूस को पीने से आपके सेहत को बहुत लाभ पहुंचेगा।

एलोवेरा और आंवले के जूस के फ़ायदे (Benefits of Aloevera and Amla juice)

अगर आप एलोवेरा और आंवले के जूस को एक साथ मिलाकर इसका सेवन करते हैं इससे आपको कई लाभ मिलेगा। आइए जानते हैं इस जूस को पीने के फ़ायदे-

:- एलोवेरा और आंवले के जूस के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity system) मज़बूत होती है।

:- एलोवेरा और आंवले के जूस के सेवन से लीवर ठीक रहता है। इस जूस को पीने से लीवर से संबंधित समस्याएं दूर होती है।

:- एलोवेरा और आंवले के जूस को पीने से गैस और एसिडिटी की समस्या से हमें निजात मिलती है।

:- एलोवेरा और आंवले का जूस हमारी त्वचा को ख़ूबसूरत बनाए रखने का काम करता है। यह हमारे शरीर को डिटॉक्स (Body detox) करता है, जिससे हमारी त्वचा में अलग सी चमक आती है।

:- एलोवेरा और आंवला के जूस के सेवन से बालों से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। इस जूस को पीने से बाल मुलायम और मज़बूत होते हैं।

:- एलोवेरा और आंवला का जूस वज़न घटाने में भी मददगार साबित होता है। यदि आप हर रोज़ इस जूस का ख़ाली पेट सेवन करते हैं तो इससे आपका वज़न काफ़ी तेज़ी से कम हो सकता है।

:- इसके अलावा एलोवेरा और आंवले का जूस गैस और एसिडिटी और पेट की समस्या को दूर करने में भी फायदेमंद होता है। वज़न को कम करने के लिए भी एलोवेरा और आंवले का जूस पिया जा सकता है।

इसके सेवन से पित्त कम होता है…

आयुर्वेदिक डॉक्टर के अनुसार एलोवेरा और आंवले का जूस हमारे डाइजेशन सिस्टम को सुधारता है। आयुर्वेद का कहना है कि एलोवेरा और आंवले का जूस पित्त प्रकृति वाले लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से पित्त कम होता है। एलोवेरा और आंवले के जूस में एंटी इन्फ्लेमेटरी जैसे गुण पाए जाते हैं। जिससे पेट में दर्द और जलन की समस्या से आराम मिलता है। यह पेट में हो रहे ऐंठन की समस्या को भी दूर करता है।

हीलिंग गुण पाए जाते हैं….

दरअसल एलोवेरा और आंवले के जूस में हीलिंग गुण पाए जाते हैं। यह गुण पेट से जुड़ी बिमारियों को ठीक करते हैं। अगर आपको पेट में कीड़े की समस्या है तो भी आप एलोवेरा और आंवले के जूस से इसे ख़त्म कर सकते हैं।

वहीं दूसरी ओर गर्भवती महिलाओं को एलोवेरा और आंवले के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए। या अगर आपको कोई गंभीर बीमारी है तो भी आप बिना डॉक्टर की सलाह के एलोवेरा और आंवले के जूस का सेवन ना करें।

 

 

 

 

Share This Article
Leave a comment