सुबह बिना ब्रश किए पानी पीना कितना सही है, जानें सेहत पर इसका असर…

Smina Sumra
5 Min Read
drinking water in morning without brushing

सुबह बिना ब्रश किए पानी पीना चाहिए या नहीं और इस आदत का सेहत पर क्या असर होता है? आइए जानते हैं इस बारे में।

Benefits of drinking water: शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए और हाइड्रेट रखने के लिए हमें प्रतिदिन पानी पीने की ज़रूरत होती हैं। डॉक्टर के अनुसार रोज़ाना 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। ज़्यादातर लोग ऐसा मानते हैं कि सुबह बिना ब्रश किए पानी का सेवन (drinking water in morning without brushing) शरीर के लिए लाभदायक होता है। पर क्या वाकई इसके स्वास्थ्य से जुड़े कोई फायदे हैं? इस विषय पर आइए जानते हैं विस्तार से।

सुबह में बिना ब्रश किए पानी पीने के फ़ायदे (Benefits of drinking water in the morning without brushing)

1. डाइजेशन बेहतर होगा (Digestion will be better)

अगर आप बिना ब्रश किए बासी मुंह से पानी पिएंगे तो, आपकी पाचन शक्ति अच्छी होगी। जिसकी वज़ह से आप जो भी खाएंगे वह आसानी से पच जाएगी। आपके शरीर में गंदगी जमा होने की वज़ह से भी कई समस्या जैसे पिंपल होना, पेट के रोग, अपच की समस्या, आलस आना होती हैं। अगर आप सुबह बिना ब्रश किए पानी का सेवन करेंगे तो ये सारी बिमारियां और विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाएंगे।

2. शरीर को हाइड्रेट करना आवश्यक हैं। (It is necessary to hydrate the body)

जब आप सोते हैं तो, आपका बॉडी सारा पानी का उपयोग कर लेता है। जिससे कभी-कभी आपको रात में प्यास लगती है। और आप रात में उठ कर पानी पीते हैं। इसलिए आपको सुबह उठकर सबसे पहले पानी पीना चाहिए। ताकि आपके शरीर में पानी की कमी ना हो।

3. बिना ब्रश किए पानी पिएंगे तो मुंह में जमा नहीं होंगे बैक्टीरिया (If you drink water without brushing, then bacteria will not accumulate in the mouth)

आपके मुंह में मौजूद बैक्टीरिया और किटाणु रात में बढ़ जाते हैं। अगर आप सुबह बिना ब्रश किए पानी पिएंगे तो आपके मुंह में किटाणु और बैक्टीरिया नहीं रहेगा। उसके बाद ब्रश करना बहुत अच्छा होगा।

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होगी।‌ (Immunity will be good)

अगर आप बिना ब्रश किए पानी पिएंगे तो, आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होंगी। अगर आपको सर्दी और खांसी के लक्षण ज़्यादा होते हैं तो, सुबह बिना ब्रश किए पानी का सेवन करना चाहिए। सुबह बिना ब्रश किए या खाली पेट पानी पीने से बाल और स्किन भी अच्छे रहते हैं।

5. हाई शुगर और हाई बीपी से बच सकते हैं। (High sugar and high BP can be avoided)

सुबह बिना ब्रश किए पानी का सेवन करने से हाई बीपी के परेशानी से बच सकते हैं। और ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रित रहता हैं। कई एक्सपर्ट मानते हैं कि अगर आप बिना ब्रश किए पानी का सेवन करते हैं तो मोटापे की समस्या से भी बच सकते हैं। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो, रोज सुबह ब्रश करने से पहले पानी का सेवन करने की आदत डाल लें।

6. मुंह से दुर्गंध नहीं आएगी (There will be no foul smell from the mouth)

सुबह ड्राय माउथ की परेशानी के कारण मुंह से दुर्गंध आती हैं। अगर आप सुबह उठकर बिना ब्रश किए पानी का सेवन कर लेंगे तो मुंह से दुर्गंध आने की परेशानी से बच सकते हैं। सलाइवा का निर्माण कम होने के कारण मुंह से दुर्गंध आती हैं। मुंह में बैक्टीरिया को ख़त्म करने के लिए सलाइवा बहुत ज़रूरी होता हैं। सलाइवा का कम स्तर सोते समय मुंह में बैक्टीरिया को अधिक कर देता हैं। जिसके कारण मुंह से दुर्गंध आती हैं। इसलिए सुबह उठकर बिना ब्रश किए पानी का सेवन करना चाहिए।

7. किडनी को रखे हेल्दी (Keep kidney healthy)

किडनी को स्वस्थ रखना बहुत ही ज़रूरी होता है। बिना ब्रश के पानी पीने से किडनी से जुड़ी कई समस्या जैसे किडनी में स्टोन की परेशानी आदि दूर रहती है।

आपको बिना ब्रश किए पानी का सेवन करना चाहिए। ब्रश करने के बाद पानी पीते हैं तो ब्रश करने के 20 मिनट बाद ही पानी का सेवन करें या कुछ भी खाएं।

Share This Article
Leave a comment