सिद्धार्थ शुक्ला का महज 40 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह देना बेहद ही चौंकाने वाला है। बिग बॉस 13 के विनर और करोड़ों लोगों के चहेते सिद्धार्थ शुक्ला की मौत की खबर जिसने भी सुनी वो सन्न रह गया।

शुरुआती लक्षणों से पता चला कि सिद्धार्थ को दिल का दौरा पड़ा था। लेकिन इस पर लोगों को यकीन इसलिए भी नहीं हो रहा है क्योंकि वो गजब के फिट और डाइट को फॉलो करने वाले थे।

लेकिन दूसरी तरफ यदि शोध पर ध्यान तो आपको भी हैरानी होगी कि हां ये मुमकिन हैं।

शोध में हुए हैं चौंकाने वाले खुलासे

भारत में पिछले कई सालों से दिल की बीमारी को लेकर शोध चल रहा है। इस शोध में अब तक जो बातें सामने आई है वो ये है कि तेजी से बदल रही लाइफस्टाइल और खानपान हमारे दिल पर असर डाल रहे हैं।

साल 1995 से 2014 तक के अस्पताल में भर्ती मरीजों पर स्टडी में इस बात का पता चला है कि 37 से 54 साल तक के लोगों में दिल की बीमारियां 27 फीसदी से बढ़कर अब 33 फीसदी हो चली हैं।

साथ ही साथ युवाओं में शराब जैसे नशीले पदार्थों का अत्यधिक सेवन, सिगरेट की लत, उच्च रक्त चाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर, शारीरिक गतिविधि की कमी, मधुमेह के अलावा बाहरी खाने के सामानों पर फोकस रखने से दिल की बीमारियों में इजाफा हो रहा है।

तनाव भी सबसे बड़ा कारण
जब एक स्वस्थ इंसान किसी तनाव या अवसाद में रहता है तो इसका उसके सेहत पर बुरा असर पड़ता है। तनाव के कारण शरीर में हाई ब्लड प्रेशऱ और कोलेस्ट्राल की असामान्य मात्रा सेहत को नुकसान पहुंचाती है।

इसके अलावा शारीरिक निष्क्रियता और अधिक भोजन के बारे में सोचना हृदय रोग के जोखिमों को बढ़ा देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *