त्योहारो के मौके पर सोना-चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट , उम्मीद से ज्यादा सस्ता हुआ सोना , चांदी पड़ी फीकी।

Pinky
4 Min Read

बहुत से लोगो को सोना और चांदी का बहुत शौक होता है उनके लिए बेहद खुशी की बात है।  सोने-चांदी की कीमतों में एक बार फिर से गिरावट देखी जा रही है। एमसीएक्स एक्सचेंज पर सोना आज गिरावट के साथ खुला है। पिछले दिनों सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखी जा रही थी। इजरायल-हमास के बीच युद्ध शुरू होने के बाद कीमतों में अचानक उछाल आया था। सोने और चांदी के भाव बढ़े थे। अब सोने और चांदी की कीमतों में फिर से गिरावट देखी जा रही है। गोल्ड और सिल्वर सस्ता हुआ है। अगर आप सोना-चांदी खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये आपके लिए अच्छा मौका हो सकता है। खरीदारी से पहले एक बार गोल्ड-सिल्वर के लेटेस्ट रेट जरूर चेक कर लें। आइए देखते हैं गिरावट के बाद अब गोल्ड और सिल्वर के क्या भाव चल रहे हैं।

सोने की कीमत ? 

आज भारत में 22 कैरेट सोने की कीमत 56,800 रुपये है. वहीं 24 कैरेट गोल्ड का प्राइस 61,960 रुपये प्रति दस ग्राम है. देश में बीते दिन भी सोने व चांदी के यही दाम थे. यानी आज कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

जो सोना चांदी खरीदने की सोच रहे है तो पहले 28 अक्टूबर के सोने चांदी के ताजा भाव जान लीजिए, क्योंकि आज शनिवार को सोने की कीमतों में बड़ा उछाल आया है, हालांकि चांदी में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। सोने प्रति दस ग्राम 600 रुपए बढ़ा है, वही चांदी अपने पुराने रेट पर चल रही है। आज चांदी के भावों में कोई बदलाव नहीं आया है। फेस्टिवल सीजन में सोना 58 हजार तो चांदी 75 हजार से नीचे चल रही है।

  • आमतौर पर सोना 20 और 22 कैरेट में बिकता है, वहीं कुछ लोग गहनों के लिए 18 कैरेट का इस्तेमाल भी करते हैं।
  • 24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्धता होती है।
  • 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किए जाते हैं।
  • 24 कैरेट में कोई मिलावट नहीं होती, इसके सिक्के मिलते है, लेकिन 24 कैरेट सोने के आभूषण नहीं बनाए जा सकते, इसलिए ज्यादातर दुकानदार 18, 20 और 22 कैरेट सोना बेचते।

1 किलो चांदी का भाव।

चांदी की कीमत की बात करें तो 01 किलोग्राम चांदी की कीमत (Silver Rate Today) 74,600/- रुपये है, जबकि चेन्नई, मदुरै , हैदराबाद,और केरल सराफा बाजार में कीमत 77,500/- रुपये है। वही भोपाल और इंदौर में 1 किलो चांदी की कीमत 74,600 रुपए चल रही है।

भारत  के प्रमुख शहरों में 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत? 

दिल्ली – ₹62,110
चेन्नई – ₹62,250
मुंबई – ₹61,960
कोलकाता – ₹61,960
बेंगलुरू – ₹61,960

भारत के प्रमुख शहरों में 1 किलो चांदी की कीमत ?

दिल्ली- ₹74,600
चेन्नई – ₹77,500
मुंबई – ₹74,600
कोलकाता – ₹74,600
बेंगलुरू – ₹73,00

Share This Article
By Pinky
पिंकी एक अनुभवी समाचार लेखिका है, जो हिंदी में समाचार सामग्री लिखने में माहिर है। उन्होंने इस क्षेत्र में अपने 10+ वर्षों के अनुभव के दौरान अपनी योगदान की अद्वितीय छाप छोड़ी है। पिंकी एक विद्यार्थी के रूप में अपनी शिक्षा की शुरुआत कर चुकी है, लेकिन उन्होंने समाचार लेखन में अपना आदर्श क्षेत्र खोजा और अपने लिखावट के माध्यम से व्यापक पठकों को अद्वितीय तरीके से समझाने का काम किया है। पिंकी का 10+ वर्षों का समाचार लेखन क्षेत्र में अद्वितीय अनुभव है, और उन्होंने अपने काम के माध्यम से अपनी योग्यता का परिचय दिया है। उनका विशेष ध्यान समाचार लेखन के प्रति है, और वे सटीकता और जानकारी को अपने लेखन के माध्यम से व्यक्त करने में निष्ठावादी हैं। पिंकी के लेखन कौशल उनके सामाजिक और राजनीतिक विषयों पर अद्वितीय ध्यान के साथ प्रस्तुत करते हैं, जिससे वे अपने पाठकों को विशेष रूप से सम्मोहित करते हैं। उन्होंने अपने कैरियर के दौरान कई बड़े समाचार पोर्टलों और प्रमुख प्रकाशकों के साथ काम किया है और विभिन्न समाचार विषयों पर लेखन किया है। पिंकी अपने व्यापक ज्ञान, लेखन कौशल, और समाचार के विशेष शौक के साथ हिंदी भाषा में समाचार प्रकाशन के क्षेत्र में एक अद्वितीय शख्सियत हैं। वे हमारे पाठकों को सटीक, विश्वसनीय और महत्वपूर्ण समाचार सामग्री प्रदान करने के लिए अपनी सार्थक योगदान के लिए प्रसिद्ध हैं। पिंकी एक समाचार लेखिका के रूप में अपने अनुभव और योग्यता के साथ एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता है, और हम उनके साथ होने पर गर्व करते हैं। उनके लेखन कौशल और जागरूकता से हमारे पाठक अब हिंदी समाचार के साथ और भी जुड़े रहेंगे।
Leave a comment