आज हम बात करने जा रहे हैं एक जाने माने राजनितिज्ञ की जिन्‍हें प्रधानमंत्री मोदी का दाहिना हाथ कहा जाता है। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि हम किसके बारे में जिक्र कर रहे हैं तो आपको बता दें कि आपने सही समझा है हम बात कर रहे हैं बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की। ये राजनीति के धुरंधर खिलाड़ी होने के साथ साथ, अपने उम्दा और गजब के चुनावी प्रदर्शन से अब तक के भाजपा के सबसे सफल अध्यक्ष रहे हैं।

अमित शाह अपनी अनुकरणीय संगठनात्मक क्षमता और सामरिक योजना के लिए सुप्रसिद्ध एक ऐसे जमीनी नेता हैं, जिनका न केवल एक प्रतिष्ठित राजनीतिक रिकॉर्ड रहा है, बल्कि वे अपने आदर्शों के प्रति दृढ़तापूर्वक प्रतिबद्ध भी रहे हैं।

आपको बता दें कि आज हम अमित शाह के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप अभी तक नहीं जानते होंगे जी हां तो आइए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें ।

22 अक्तूबर, 1964 को मुंबई के एक संपन्न गुजराती जैन परिवार में जन्मे अमित शाह का विवाह मात्र 23 साल की उम्र में ही हो गया था इनकी पत्‍नी का नाम है सोनल शाह। वैसे तो बताया जाता है कि अमित शाह की शादी उनके परिवार वालों की मर्जी के अनुसार हुआ था।

लेकिन वहीं आपको ये भी बता दें कि सोनल इतनी ज्‍यादा खुबसूरत थी कि उन्‍हें देखते ही पहली नजर में अमित शाह को प्‍यार हो गया था। जी हां आपने बिल्‍कुल सही सुना जानकारी के अनुसार बता दें कि अमित शाह की पत्नी अपने जमाने में किसी हिरोइन से कम नहीं थी।

वहीं शादी के बाद सोनल शाह ने अपने पति का हर परिस्थिती हर कदम पर बखूबी साथ निभाया, गुजरात दंगों में जेल जाने से लेकर राजनीति के सफर तक सोनल कभी पीछे नहीं हटी वो हमेशा हर पल उनके साथ खड़ी थी। राजनीतिक रणनीति और दृष्टिकोण में अमित शाह की अद्भुत कुशलता के कारण उन्हें 2010 में पार्टी का महासचिव और बाद में लोकसभा चुनाव की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनाया गया।

एक छोटी सी अवधि के अंदर ही श्री शाह ने उत्तर प्रदेश में भाजपा के भाग्य को पलट दिया, इसका प्रमाण तब देखने को मिला जब वर्ष 2014 में हुए गत लोकसभा चुनाव के परिणाम सामने आए।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह गुजरात से राज्यसभा जा रहे हैं। उन्होंने राज्यसभा के लिए नामांकन कर दिया है। राज्यसभा का पर्चा भरते समय अमित शाह ने अपने शपथपत्र में अपनी संपत्ति का विवरण दिया है।

विवरण के अनुसार जहां 2012 में उनकी चल संपत्ति 1.90 करोड़ रुपए की थी जो अब यह बढ़कर 19 करोड़ हो गई है। इस खबर से तहलका सा मच गया था शाह के हलफनामे के अनुसार साल 2017 में उनकी कमाई 43.68 लाख रुपये रही जबकि उनकी पत्नी की कमाई 1.05 करोड़ रुपये रही। इसका मतलब एक साल में अमित शाह की पत्नी ने अमित शाह से लगभग ढाई गुना ज्यादा की कमाई की।

अब आप समझ गए होंगे कि अमित शाह की पत्नी किसी से कम नहीं हैं न ही सुंदरता के मामले में और न ही संपत्ति के मामले में।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *