चाणक्य के अनुसार इन 5 लक्षणों वाली महिलाओं से भूल कर भी ना करे विवाह,तबाह हो जाएगी जिंदगी

चाणक्य के अनुसार इन 5 लक्षणों वाली महिलाओं से भूल कर भी ना करे विवाह,तबाह हो जाएगी जिंदगी

अर्थशास्त्र के लेखक आचार्य चाणक्य की गिनती दुनिया के विवेकशील व्यक्ति के रूप में होती है। इन्होंने परिवारिक संबंधों को लेकर कई सिद्धांतों का जिक्र अपनी पुस्तक चाणक्य नीति में किया है।जिसका पालन करके इंसान जीवन में खुशहाली ला सकता है।उसी चाणक्य नीति के मुताबिक जो औरत घर के कामकाज में ज्यादा रूचि नहीं रखती या उसे घरेलू कामकाज की जानकारी नहीं ,उससे कतई शादी नहीं करना चाहिए।

आचार्य चाणक्य को बुद्धिमान और किसी भी समस्या का समाधान निकालने वाले महापुरुष के रूप में जाना जाता है।इन्होंने अपनी पुस्तक चाणक्य नीति में महिलाओं के बारे में कुछ सिद्धांतों का जिक्र किया है।जिसे शादी करने से पहले हर शख्स को मानना चाहिए चाणक्य के मुताबिक कुछ खास लक्षण वाली महिलाओं से पुरुषों को कतई शादी नहीं करनी चाहिए।

खूबसूरत महिलाओं से

अधिकांश रूप से देखा जाता है कि पुरुष उसी महिला से शादी करता है जो देखने में सुंदर होती है लेकिन चाणक्य नीति के अनुसार पुरुष को ऐसी महिला से विवाह करना चाहिए जिसका बौद्धिक स्तर काफी उच्च हो।अगर महिला बहुत सुंदर है और उसका बौद्धिक स्तर अच्छा नहीं है तो ऐसे में उसे विवाह नहीं करना चाहिए।

गलत पृष्ठिभूमि संबंध रखने वाली महिलाओं से

चाणक्य नीति में ये भी बताया गया है कि शादी करने से पहले पुरुष को चाहिए कि वो महिला के पारिवारिक पृष्ठभूमि की अच्छे से जांच पड़ताल कर ले।अगर उपयुक्त लड़की की पारिवारिक पृष्ठभूमि अच्छी नहीं है ,तो आगे चलकर ऐसा भी हो सकता है कि वो उसके उसके घर तोड़ दे।इससे घर की शांति भंग होती है।

असभ्य स्त्री से

वहीं अगर कोई महिला असभ्य हो तो ऐसे में पुरुष को उससे विवाह के लिए ना कर देना चाहिए क्योंकि चाणक्य नीति के मुताबिक ऐसी महिला अपने पति को जीवन भर कष्ट देती है।

दुर्व्यवहारी वाली महिला

किसी महिला से शादी करने से पहले पुरुष को चाहिए कि वो पहले उसके स्वभाव आदि का अच्छे से पता कर ले।अगर वो बुरे स्वभाव की है तो ऐसे में वो आगे चलकर अपने पति के संबंधों को बेहद आसानी से तोड़ सकती है।

झूठ बोलने की आदी महिला

आचार्य चाणक्य का कहना था कि जो महिला झूठ पर झूठ बोलती है। वो अपने पति के खिलाफ भी इसका इस्तेमाल करके परिवार को तोड़ सकती है इसलिए ऐसी महिलाओं के साथ उसे विवाह नहीं करना चाहिए

Monika Tripathi

One thought on “चाणक्य के अनुसार इन 5 लक्षणों वाली महिलाओं से भूल कर भी ना करे विवाह,तबाह हो जाएगी जिंदगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *