ICC के नए नियम गेंदबाजों के लिए बनेंगे मुसीबत, जानिए क्या होने वाले है नए नियम

ICC के नए नियम गेंदबाजों के लिए बनेंगे मुसीबत, जानिए क्या होने वाले है नए नियम

Cricket News : क्रिकेट (Cricket News) के लिए अंतरराष्ट्रीय समिति ICC अपने नियमों से बार-बार में क्रिकेट में बदलाव करती रहती है ताकि क्रिकेट (Cricket News) एक अच्छा और सुलझा हुआ गेम बना रहे। अभी कुछ समय से स्लो ओवर रेट को लेकर क्रिकेट के जानकारों के बीच काफी बातचीत चल रही थी। जब से भारत और पाकिस्तान के बीच हुए मुकाबले में दोनों टीमों के ऊपर यह जुर्माना लगाया गया उसके बाद में मेलबोर्न क्रिकेट क्लब (MCC) ने आईसीसी को नियमों में सुधार करने के लिए सुझाव भेजा है जिस पर ICC गौर करेगी।

Cricket News : MCC ने दिए सुझाव

मेलबोर्न क्रिकेट क्लब में मायक गेटिंग के अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया था जिसमें कि 12 सदस्य थे। इस बैठक में सौरव गांगुली भी शामिल है। यह समिति इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए तीन टेस्ट मैचों के दौरान हुए अत्यधिक के समय के नुकसान के बाद में बैठाई गई जिसमें कि कई निर्णय लिए गए और आईसीसी को उनके बारे में बताया गया।

मेलबर्न क्रिकेट क्लब ने सुझाव दिए कि कब-कब सब्सीट्यूट खिलाड़ी मैदान में आ सकते हैं और कब ड्रिंक्स ब्रेक होने चाहिए तथा डीआरएस के बाद में बल्लेबाजी टीम और गेंदबाजी टीम को कैसे कैसे काम करना है इन सभी पर एमसीसी ने आईसीसी को सुझाव दिया इस बारे में आईसीसी को विचार करना चाहिए।

mcc

Cricket News : एशिया कप में भी हुआ था यह काम

एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मुकाबले में भी दोनों टीमों पर स्लो ओवर रेट की वजह से जुर्माना लगाया गया था। नियम यह है कि अगर तय किए गए समय में ओवर पूरे नहीं हुए तो खिलाड़ियों पर 20 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाया जाएगा। आईसीसी ने T20 क्रिकेट के लिए 85 मिनट का समय तय किया है जिसके अंदर 20 ओवर डालने होते हैं अगर गेंदबाजी टीम ऐसा नहीं कर पाती है तो उन्हें पांच खिलाड़ियों की जगह 4 खिलाड़ियों को ही 30 यार्ड सर्कल से बाहर खड़ा करने के लिए इजाजत दी जाएगी।

Cricket News : स्लो ओवर रेट

किसी भी मैच में स्लो ओवर रेट होने के पीछे वजह है बहुत सारी होती है लेकिन ज्यादातर यह वजह बल्लेबाजों के दस्ताने बदलने और और उनके लिए हेलमेट लाने में होती है। बताया गया है कि टेस्ट क्रिकेट मैच में तो लगभग रोज ही 2:30 मिनट ऐसे ही बर्बाद हो जाती है। समिति की रिपोर्ट में कहा गया है कि बहुत कठिन नियम लगाने के बावजूद भी स्लो ओवर रेट का सिलसिला खत्म नहीं हुआ है इसलिए इस को और अधिक कठिन बनाने के लिए बल्लेबाजी टीम को 5 रन एक्स्ट्रा देने चाहिए इससे खेल की भावना बनी रहेगी और सही से क्रिकेट (Cricket News) खेला जाएगा।

Durga Pratap

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *