केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, मोदी सरकार का डबल दिवाली गिफ्ट, 31 फीसदी महंगाई भत्ते के साथ मिलेगा एरियर

केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, मोदी सरकार का डबल दिवाली गिफ्ट, 31 फीसदी महंगाई भत्ते के साथ मिलेगा एरियर

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए इस दीवाली बड़ा गिफ्ट आया है। मोदी कैबिनेट ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तीन फीसदी बढ़ाया है। महंगाई भत्ता 1 जुलाई से लागू किया जाएगा। इससे पहले केंद्रीय कर्मचारियों को 28 फीसदी की दर से DA का पैसा मिल रहा था । लेकिन अब एक और दिवाली गिफ्ट उन्हें मिला है। जुलाई 2021 के लिए महंगाई भत्ता बढ़ने के साथ एरियर भी मिलेगा। केंद्रीय कर्मचारियों को 31 फीसदी DA के साथ एरियर का भी भुगतान होगा।

अक्टूबर में बढ़ा डीए और एरियर का पैसा
केंद्रीय कर्मचारियों को अक्टूबर से बढ़े हुए DA का फायदा मिलना शुरू हो जाएगा. 31 फीसदी के हिसाब से उन्हें भुगतान किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के मुताबिक, 31 फीसदी DA 1 जुलाई से लागू किया गया है। मतलब केंद्रीय कर्मी को 1 जुलाई से 31 फीसदी DA का पैसा मिलेगा। आपको बता दें कि जुलाई, अगस्त, सितंबर के महीने में 28 फीसदी की दर से पैसा मिला है। वहीं, अब अक्टूबर की सैलरी में 31 फीसदी डीए के साथ पैसा आएगा और 3 महीने के एरियर का भी भुगतान होगा।

1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा
31 फीसदी DA और एरियर के भुगतान से सरकारी खजाने पर 9488.74 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा। जनवरी 2020 में महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा था। फिर जून 2020 में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और जनवरी 2021 में यह 4 फीसदी बढ़ा । हालांकि, कोरोना की वजह से सरकार ने जनवरी 2020 से जून 2021 तक के तीन महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी को फ्रीज कर दिया था। जुलाई में सरकार ने इसे 28 फीसदी दर से एक साथ जारी किया था। इसमें 11 फीसदी का इजाफा किया गया था.

6480 रुपए बढ़ी सैलरी
केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में साल में दो बार इजाफा होता है। यदि किसी कर्मचारी का मूल वेतन 18 हजार रुपए है तो उसे महंगाई भत्ते के तौर पर अभी 5,040 रुपए मिल रहे हैं। ये रकम मूल वेतन का 28 फीसदी है। DA में 3 फीसदी इजाफे के बाद कर्मचारी को डीए के तौर पर 5,580 रुपए मिलेंगे। मतलब इसमें 540 रुपए का इजाफा होगा। मूल वेतन बढ़ने से महंगाई भत्ते की कुल रकम में भी बढ़ोतरी हो जाएगी. सालाना आधार पर देखें तो सैलरी में 6480 रुपए बढ़ेंगे।

Deepak Pandey

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *