पूर्व चयनकर्ता ने ऑस्ट्रेलिया टेस्ट के लिए ऋषभ पंत के रिप्लेसमेंट के रूप में केएस भरत नहीं, बल्कि इस 24 वर्षीय स्टम्पर को चुना

पूर्व चयनकर्ता ने ऑस्ट्रेलिया टेस्ट के लिए ऋषभ पंत के रिप्लेसमेंट के रूप में केएस भरत नहीं, बल्कि इस 24 वर्षीय स्टम्पर को चुना

भारतीय टीम के स्टार विकेटकीपर और बल्लेबाज ऋषभ पंत 30 दिसंबर के दिन एक सड़क दुर्घटना में बुरी तरह घायल हो गए. बताया जा रहा है कि वह अपनी मां को सरप्राइस देने और न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के लिए उत्तराखंड जा रहे थे. सुबह 5:00 बजे उनकी कार रुड़की हाईवे पर एक डिवाइडर से जाकर टकरा गई और दुर्घटनाग्रस्त हो गई. उनकी कार आग से बुरी तरह जल गई, लेकिन समय ऋषभ पंत खतरे से बाहर है और उनकी हाल स्थिर है. लेकिन बुरी तरह चोटिल होने के कारण वह अब क्रिकेट से लंबे समय तक दूर रहेंगे. भारत में होने वाली ऑस्ट्रेलिया खिलाफ टेस्ट सीरीज और आगामी आईपीएल 2023 के टूर्नामेंट से भी बाहर रहेंगे.

ऋषभ पंत के नहीं होने से भारतीय टीम और उनकी आईपीएल फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स को तगड़ा झटका लगेगा.25 वर्षीय ऋषभ पंत भारतीय टीम के सफल विकेटकीपर और बल्लेबाज है. वह साल 2022 में टेस्ट मैचों में भारत के अग्रणी रन स्कोरर थे. अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज शुरू होने वाली है और इस दौरान भारत को ऋषभ पंत की जगह कोई दूसरा विकेटकीपर बल्लेबाज टीम में शामिल करना होगा. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज 9 फरवरी से शुरू होगी.

ऋषभ पंत की जगह केएस भरत आ रहे नजर 

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि केएस भरत ऋषभ पंत की जगह लेने के लिए के टीम के साथ यात्रा करते हुए नजर आ रहे हैं और वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस हाई वोल्टेज श्रृंखला में ऋषभ पंत की जगह पहली पसंद होंगे. लेकिन एक पूर्व भारतीय चयनकर्ता के अनुसार वह पंत जगह आदर्श प्रतिस्थापन नहीं हो सकते. उनका मानना है कि ऋषभ पंत की जगह केएस भरत को नहीं बल्कि पूर्व अंडर-19 कप्तान ईशान किशन को जगह देनी चाहिए. वह एक विस्फोटक बल्लेबाज है जो बड़े शॉट खेलने में माहिर है और तेजी से रन बना सकते है.

पूर्व भारतीय चयनकर्ता सबा करीम कहा है कि, “मैं मानता हूँ कि केएस भरत को टेस्ट विकेट कीपिंग के लिए अच्छी तरह से तैयार किया जा रहा है. लेकिन उन्हें पूरा सम्मान देते हुए मेरे हिसाब से ईशान किशन, ऋषभ पंत की जगह सही खिलाड़ी साबित हो सकते हैं. वह शानदार खेल रहा है और रणजी ट्रॉफी में खेलने के साथ ही वह तेज गति से शतक भी बना रहा है.”

ऋषभ पंत

इसके आगे उन्होंने कहा कि, “हम ऋषभ पंत के होने के कारण ही टेस्ट में जीत रहे थे क्योंकि वह तेज गति से खेलने के साथ ही लंबी पारियां भी खेल रहे थे. जिस कारण टीम मैच जीत सकती है. ऋषभ पंत विपक्षी टीमों पर भी दबाव बना रहा था. ईशान किशन ने भारत-ए के लिए रेड बॉल क्रिकेट नहीं खेला है, लेकिन पिछले कुछ वर्षों से घरेलू हो रेड बॉल क्रिकेट जरूर खेल रहा है.”

केएस भरत और ईशान किशन दोनों ने ही अभी तक भारत के लिए एक भी टेस्ट मैच नहीं खेला है. लेकिन अब वह भारतीय टेस्ट कैप जीतने के लिए लाइन में है. इसके अलावा एक और सीनियर स्टंपर है, रिद्धिमान साहा. रिद्धिमान साहा, BCCI के पास एक और विकल्प है.

Durga Pratap

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *