Free Mobile: मुख्यमंत्री ने की फ्री मोबाइल देने की घोषणा, पहली और दूसरी लिस्ट हुई जारी

Free Mobile: मुख्यमंत्री ने की फ्री मोबाइल देने की घोषणा, पहली और दूसरी लिस्ट हुई जारी

Free Mobile: राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना 2022 के अंतर्गत महिलाओं को सरकार की तरफ से फ्री मोबाइल दिया जा रहा है. सरकार की तरफ से एक करोड़ 33 लाख महिलाओं को इस स्मार्टफोन की यह सौगात मिलेगी. सरकार की तरफ से लागू की गई इस योजना के अंतर्गत चयनित की गई सभी महिलाओं को फ्रीस्मार्टफोन दिया जाएगा इसके बदले कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा. सरकार की तरफ से फ्री स्मार्टफोन तो दिए ही जा रहे हैं और इसके साथ 3 साल तक फ्री कॉलिंग और डाटा भी महिलाओं को मिलेगा.

हम आज आपको इस योजना के द्वारा दिए जाने वाले स्मार्टफोन को पाने के लिए जरूरी पात्रता के बारे में बताने जा रहे हैं. आखिर राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही है मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा फ्री मोबाइल योजना क्या है? हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 के अंतर्गत 17 अगस्त को इसकी टेक्निकल बिड शुरू कर दी गई थी और ये योजना शुरू होते ही फ्री मोबाइल वितरण भी शुरू कर दिया गया है.

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के तहत एक करोड़ 33 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन दिया जाएगा. इसके लिए सरकार द्वारा ग्राम पंचायत में फ्री कैंप लगाकर मोबाइल वितरण किए जाएंगे. मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के अंतर्गत मोबाइल वितरण का काम शुरू भी कर दिया गया है. इसके बाद इस योजना का लाभ आम लोगों को भी दिया जाएगा. अगर इस योजना में आप अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर जाकर ऐसा कर सकते हैं.

Free Mobile

राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत स्मार्टफोन दिया जाएगा. एक करोड़ 33 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा जिसके लिए सरकार ने कई सारे नियम बनाए हैं.योजना के बारे में जैसे कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन आएगा हम आपको जानकारी दे देंगे.

चिरंजीवी परिवारों को मिलने वाले इस स्मार्टफोन में आपको 3 साल तक फ्री कॉलिंग और डेटा सुविधा भी दी जाएगी. इसके अलावा महिलाओं को टेक्निकल जानकारी भी दी जाएगी. जो महिलाएं पढ़ी-लिखी नहीं है उन्हें मोबाइल चलाने के बारे में जानकारी दी जाएगी. इसके साथ ही कैमरे के 7 मोबाइल लेने के लिए जन आधार और आधार कार्ड लिया जाएगा.

अनपढ़ महिलाओं को स्मार्ट फोन चलाना सिखाने के लिए 70000 मोबाइल सखी तैयार की जाएगी. हर ग्राम पंचायत में चार महिलाओं का ग्रुप बनाया जाएगा जो स्मार्टफोन वितरण से लेकर इसे चलाने की जानकारी भी देंगी. योजना के अंतर्गत मिलने वाले इस स्मार्टफोन को महिलाएं बच नहीं पाएंगे और ऐसी तकनीक भी बनाई गई है कि अगर इस में दूसरी सिम डाली जाएगी तो वह इसमें काम नहीं करेगी. प्राइमरी सिम बॉक्स को बंद करके दिया जाएगा और दूसरे बॉक्स में एक्टिवेट की गई सिम ही काम करेगी.

अगर आपको लिस्ट में अपना नाम चेक करना है तो सबसे पहले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद स्मार्टफोन स्टेटस के लिंक पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद आपको जनाधार कार्ड के नंबर और बाकी जानकारी भरनी होगी और सर्च पर क्लिक करना होगा. इस योजना में जो भी महिलाएं पात्रता रखती है, उन सभी का नाम आपको दिख जाएगा.

Durga Pratap

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *