मोदी सरकार की योजना अब मात्र एक रुपए महीना निवेश से मिलेगा लाखों का फायदा, आप कैसे फ़ायदा ले सकते हैं

मोदी सरकार की योजना अब मात्र एक रुपए महीना निवेश से मिलेगा लाखों का फायदा, आप कैसे फ़ायदा ले सकते हैं

मोदी सरकार ने आम-जनता के फायदे के लिए कई महत्वकांशी व जनकल्याणकारी योजनाओं की शुरुवात की है. लेकिन अभी भी देश में ऐसे कई लोग हैं जिनको इन योजनाओं के बारे में जानकारी नहीं है. आज हम आपको केंद्र सरकार की ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें हर महीने सिर्फ 1 रुपया जमा करके आपको 2 लाख के इंश्योरेंस का फायदा मिलता है. यही स्कीम से जुड़ने के बाद कई अन्य फायदे भी स्कीम के माध्यम से मिलते हैं.आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में..

कोरोना महामारी के बाद से हर इंसान बीमा के महत्त्व को समझने लगे हैं. लेकिन आम आदमी के लिए बीमा लेना इतना भी आसान नहीं है. ऐसा इसलिए क्योंकि बीमा लेने के लिए प्रीमियम के तौर पर जेब ढीली करनी पड़ती है. अगर आप बीमा लेने की सोच रहे हैं वो भी कम खर्च में तो आपके लिए केंद्र की प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक बेहतर विकल्प है. इस बीमा योजना के तहत आप सालाना सिर्फ 12 रुपये जमा करके 2 लाख रुपये का एक्सिडेंटल इंश्योरेंस पा सकते है.

आपको बता दें कि योजना से जुड़ने के बाद आपको सालाना महज 12 रुपए जमा करना होगा, योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की उम्र 18 से 70 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है. आपको बता दें कि इस योजना के तहत बीमा धारक की दुर्घटना में मौत हो जाने या फिर पूरी तरह विकलांग हो जाने पर 2 लाख रुपये दिए जाने का प्रावधान है. जबकि आंशिक तौर पर विकलांग होने पर 1 लाख रुपये की राशि मिलती है.

PMSBY में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कि‍सी भी बैंक में आवेदन किया जा सकता है. चाहें तो बैंक मि‍त्र या बीमा एजेंट की भी मदद ले सकते हैं. बता दें कि सरकारी बीमा कंपनियां और कई प्राइवेट बीमा कंपनियां बैंकों के साथ मिलकर इन स्‍कीम्‍स की पेशकश कर रही हैं. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक साल तक वैध रहती है. इसके बाद आपको हर साल इसे रिन्यू करवाना होता है.

Mahaveer Nagar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *