मिलिए बिहार के ‘गोल्डमैन’ से, पहन कर चलता है दो किलो सोने के गहने, मोबाइल में भी लगा रखा है गोल्ड कवर

मिलिए बिहार के ‘गोल्डमैन’ से, पहन कर चलता है दो किलो सोने के गहने, मोबाइल में भी लगा रखा है गोल्ड कवर

शौक इंसान से क्या क्या नहीं करवाता… जिसे शौक पूरा करने का जुनून हो तो वो किसी भी हद तक जा सकता है। आज हम आपको बिहार के ऐसे ही एक व्यक्ति से मिलवा रहे हैं जिन्हे सोना पहनने का इतना शौक है की वह ‘गोल्डन मैन’ के नाम से मशहूर हो गया। पटना के रहने वाला 38 वर्षीय प्रेम सिंह अपने शरीर पर लगभग दो किलो सोने का जेवर पहनकर सड़कों पर घूमते दिखते हैं। उनके इस शौक की वजह वे पूरे जिले में गोल्डमैन के नाम से जाने जाने लगे हैं।

प्रेम सिंह मूल रूप से भोजपुर जिले के बिहियां थाना क्षेत्र स्थित बासोपुर के निवासी हैं। वे जब रास्ते से गुजरते हैं, तो लोग उनके साथ सेल्फी लेने को आतुर हो जाते हैं। सोने के गहनों के शौकीन प्रेम लगभग एक वर्ष पूर्व लुटेरों के हत्थे भी चढ़ गए थे, लेकिन इससे उनका सोने के आभूषण के प्रति प्रेम घटा नहीं।

प्रेम सिंह बताते हैं कि जब वे 20 साल के थे तब से ही उन्हें सोने के गहने पहनने का शौक है। उन्होंने गले में 17 चेन, हाथ में 6 ब्रेसलेट और उंगलियों में 8 सोने की अंगूठी पहनी हुई है साथ ही जनता द्वारा दिया गया नाम ‘गोल्डमैन ऑफ बिहार’ का लॉकेट भी पहन रखा है। बता दे की उनकी ख्वाहिश है कि पूरे भारत के लोग उन्हें ‘गोल्डमैन’ के नाम से जाने। मालूम हो की प्रेम पेशे से ठेकेदार हैं और बिहार में सरकारी भवन बनवाने का काम करते हैं लेकिन ठेकेदारी से आने वाले पैसे का एक बड़ा हिस्सा वे आभूषण खरीदने में खर्च करते हैं।

अपनी मेहनत की कमाई से खरीदा है सोना

प्रेम सिंह ने बताया कि ”उन्हें गोल्ड का काफी शौक है, जिसकी वजह से उनकी ठेकेदारी का एक हिस्सा केवल गोल्ड की खरीदारी में जाता है।  उनका यह शौक तब परवान चढ़ा जब उन्हें हर राज्य में एक ‘गोल्डमैन’ देखने को मिल रहा था। तब उन्होंने सोचा कि बिहार को भी एक गोल्डमैन की जरूरत है। प्रेम सिंह के पास लगभग डेढ़ करोड़ का सोना है। ज्वेलरी के तौर पर उसे पहनते भी हैं और उनका मोबाइल फोन भी सोने से जड़ा हुआ है।”

प्रेम सिंह का कहना है ”जैसे-जैसे आय बढ़ती है, वैसे वैसे शरीर पर सोना का वजन भी बढ़ाता है। जमींदार फैमली से आने वाले प्रेम सिंह ने बताया कि जितना भी सोना उन्होंने खरीदा है वो अपनी मेहनत की कमाई से खरीदा है।”

बिहार में सोने का सबसे बड़ा भंडार

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बिहार के जमुई जिले में देश का सबसे बड़ा गोल्ड भंडार मिला है। जंहा जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया ने 22.28 करोड़ टन प्राइमरी गोल्ड मेटल डिटेक्ट किया है, यानी देखा जाए तो देश में कुल 50.18 करोड़ टन प्राइमरी मेटल गोल्ड है, जिसका 44 फ़ीसदी हिस्सा अकेले जमुई में पाया गया है।

Shilpi Soni

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *