खुशखबरी सरकार इस महीने से 51 लाख परिवारों को देगी फ्री बिजली अब बिल आएगा शून्य

खुशखबरी सरकार इस महीने से 51 लाख परिवारों को देगी फ्री बिजली अब बिल आएगा शून्य

देश में बढ़ते पेट्रोल डीजल और गैस के दामों के बीच जनता के लिए राहत भरी खबर है. अभी हाल ही में सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए 51 लाख उपभोक्ताओं को बिजली के बिल से पूरी तरह मुक्त कर दिया है.आपको बता दें कि सितंबर से 51 लाख परिवारों का बिजली का बिल शून्य आएगा. हालाकि इससे राज्य सरकार पर बड़ा बोझ पड़ेगा. लेकिन इस महीने सेआने वाले माह से इन 51 लाख परिवारों को बिजली का बिल बिल्कुल नहीं देना होगा.

जानकारी के मुताबिक 300 यूनिट फ्री बिजली देने से सरकारी खजाने पर 1800 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ने वाला है. इसका अंदेशा बजट सत्र में वित्त मंत्री कर भी चुके हैं. आपको बता दें कि विभिन्न कैटेगरी को रियायती बिजली प्रदान करता है, जिसमें से अकेले कृषि क्षेत्र को मुफ्त बिजली के चलते सब्सिडी बिल करीब 7,000 करोड़ रुपये है. लेकिन सरकार का मानना है कि जिन वायदों को चुनावी घोषणापत्र में किया गया था उन्हें जल्द से जल्द पूरा किया जाए.

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जानकारी देते हुए कहा है कि पंजाब राज्य में कुल 74 लाख बिजली उपभोक्ताओं में से 51 लाख की बिजली फ्री की गई है. इस महीने यानी सितंबर से इन लोगों को बिजली का एक भी रुपया नहीं देना होगा. मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य के लोगों को 66 किलो वोल्ट बुटारी ब्यास लाइन उपलब्ध कराई है.  जिससे राज्य में बिजली की उपलब्धता बढ़ेगी. और राज्य में खुशहाली आएगी.

मुख्यमंत्री ने बताया कि चुनाव के दौरान मैंने जनता से जो वादा किया था उसे पूरा कर दिखाया है. अन्य वायदों को भी जल्द ही पूरा किया जाएगा. साथ ही उन्होने कहा कि बिजली बिल माफ करने से 51 लाख परिवारों से एक ऐसा भार कम हो जाएगा. जिसकी चिंता हर माह उन्हें रहती थी. मुख्यमंत्री की इस घोषणा के बाद आम जनता का बोझ हल्का हो गया है.

Mahaveer Nagar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *