रामायण’ के ‘हनुमान’ असल जिंदगी में नहीं थे ब्रह्मचारी, दो शादियों के अलावा मुमताज संग रहा था अफेयर

रामायण’ के ‘हनुमान’ असल जिंदगी में नहीं थे ब्रह्मचारी, दो शादियों के अलावा मुमताज संग रहा था अफेयर

रामानंद सागर के 80 के दशक में आए आइकॉनिक शो ‘रामायण’ को साल 2020 में कोरोना महामारी के चलते हुए लॉकडाउन के दौरान दोबारा टेलीकास्ट किया गया था। BARC (ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल) की रिपोर्ट की मानें, तो इस शो को मात्र 4 एपिसोड में ही 171 मिलियन की व्यूअरशिप मिली थी।

इस शो के सक्सेसफुल होने की सबसे बड़ी वजह इसकी कास्टिंग है। सभी किरदार अपने रोल में एक दम फिट थे और इनमें से एक कैरेक्टर राम भक्त हनुमान का भी था, जिसे दिवंगत एक्टर दारा सिंह (Dara Singh) ने निभाया था। इस रोल को करने के बाद उन्होंने खूब तारीफें बटोरी थीं।

हालांकि, पर्दे पर ब्रह्मचारी हनुमान के रूप में नजर आए दारा सिंह अपने असल जीवन में बिल्कुल भी ब्रह्मचारी नहीं थे। यही नहीं, उनका नाम गुजरे ज़माने की एक्ट्रेस मुमताज के साथ भी जोड़ा जा चुका है। तो आइए आज हम आपको ‘रामायण’ के ‘हनुमान’ यानी दारा सिंह की मुमताज संग लव स्टोरी के बारे में बताते हैं।

पहलवानी और एक्टिंग से भारत का नाम रोशन करने वाले दारा सिंह का दिल बॉलीवुड एक्ट्रेस मुमताज पर आ गया था। दोनों की मुलाकात उस वक्त हुई थी, जब दारा की दूसरी फिल्म ‘फौलाद’ के लिए किसी हीरोइन को ढूंढा जा रहा था। उस समय कोई भी अभिनेत्री एक पहलवान के साथ काम करने की इच्छुक नहीं थी। लेकिन वो कहते हैं न कि, कभी-कभी आपकी किस्मत खुद चल कर आपके पास आती है।

कुछ ऐसा ही दारा सिंह के साथ भी हुआ। दरअसल, जब फिल्म के लिए किसी एक्ट्रेस की तलाश की जा रही थी, तो उस दौरान मुमताज अपनी बहन के साथ ‘फौलाद’ फिल्म के सेट पर पहुंची थीं। दारा ने जैसे ही मुमताज को देखा, उन्हें एक्ट्रेस में अपनी फिल्म की नायिका की झलक दिखी और इस तरह से उन्हें फिल्म के लिए साइन कर लिया गया।

मुमताज और दारा की प्रेम कहानी के चर्चे इस फिल्म से ही होने लगे थे। हालांकि, दोनों एक-दूसरे को भी पसंद करते थे। इसके अलावा, दोनों के पारिवारिक कनेक्शन के चलते उनका अक्सर एक-दूसरे से मिलना हो जाया करता था। बता दें कि, मुमताज की बहन की शादी दारा सिंह के भाई एसएस रंधावा से हुई थी।

समय बीतता गया और ‘फौलाद’ के बाद मुमताज और दारा ने एक साथ 14 फिल्में कीं। लेकिन धीरे-धीरे मुमताज के करियर के ग्राफ में तेजी से उछाल आया और वो बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेस में शामिल हो गईं। लीडिंग अभिनेत्रियों में शुमार मुमताज उस दौरान ज्यादा व्यस्त रहने लगीं, जिसकी वजह से उनका दारा से मिलना-जुलना कम हो गया। इसके बाद दोनों के बीच का प्यार फासलों में बदल गया। एक बार दारा सिंह ने इंटरव्यू में ये तक कहा था, “बॉलीवुड ने मुमताज को मुझसे छीन लिया।”

दारा सिंह के 12 जुलाई 2012 को हुए निधन के बाद मुमताज ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था, “बतौर एक व्यक्ति वो मेरे लिए काफी प्रोटेक्टिव थे और मेरी सेट पर देखभाल किया करते थे। वो काफी मृदुभाषी और एक जेंटलमैन थे। वो काफी अनुशासन प्रिय और समयनिष्ठ थे। बतौर एक्ट्रेस मेरा काफी छोटा करियर था, जो करीब 12 साल चला था। मेरी शादी हो गई और मैं 1974 में लंदन में शिफ्ट हो गई थी। इसके बाद से ही मैंने उनसे संपर्क खो दिया था। मेरी बहन ने उनके भाई रंधावा से शादी की और तभी हम दोबारा मिलने लगे। हम अपनी बहन के घर मिलते थे या जब भी उनके पास समय होता वह मुझसे मिलने आते थे।

 

अगर एक्टर की पर्सनल लाइफ की बात करें, तो दारा सिंह ने अपनी जिंदगी में दो शादियां की थीं। उन्होंने अपनी पहली शादी 14 साल की उम्र में बचनो कौर से की थी। बचनो, एक्टर से 1 साल बड़ी थीं। कपल को एक बेटा हुआ था, लेकिन अपने बेटे के जन्म के 6 महीने बाद बचनो ने अपने पति दारा को छोड़ दिया था। इसके बाद दारा सिंह ने 1961 में सुरजीत कौर से शादी की। उनके 3 बेटे और 3 बेटियां हैं। जिनमें से एक बेटे विंदु दारा सिंह पेशे से एक्टर हैं।

Ranjana Pandey

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *