Happy Birthday: आईएएस बनना चाहतीं थीं यामी गौतम, उच्च शिक्षा के बाद मन बदला और बन गयीं अभिनेत्री

Happy Birthday: आईएएस बनना चाहतीं थीं यामी गौतम, उच्च शिक्षा के बाद मन बदला और बन गयीं अभिनेत्री

बॉलीवुड की खूबसूरत अदाकारा यामी गौतम मनोरंजन जगत की उन अभिनेत्रियों में से एक हैं, जिन्होंने बहुत कम समय में छोटे पर्दे से बड़े पर्दे तक का कामयाब सफर तय किया है। यामी का जन्म 28 नवंबर 1988 को हिमाचल प्रदेश में हुआ था। उनके पिता मुकेश गौतम पंजाबी फिल्मों के निर्देशक हैं।

यामी बचपन से आईएएस अधिकारी बनना चाहती थी, लेकिन उच्च शिक्षा के दौरान उनका मन बदल गया और उन्होंने तय किया की वह अभिनेत्री बनेंगी। इसी सपने को पूरा करने के लिए यामी 20 साल की उम्र में अपना शहर छोड़ कर मुंबई आ गईं।

उन्होंने टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक ‘चांद के पार चलो’ से अभिनय की दुनिया में कदम रखा। इसके बाद वह कई धारावाहिकों में नजर आईं।

यामी ने 2009 में मलायलम फिल्म ‘उल्लास उत्साह’ से फिल्मी दुनिया में कदम रखा, लेकिन जल्द ही उन्होंने बॉलीवुड का रुख कर लिया। यामी ने 2012 में आई फिल्म ‘विक्की डोनर’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया।

इस फिल्म में वह आयुष्मान खुराना के अपोजिट लीड रोल में थी। फिल्म में उन्होंने बंगाली लड़की का किरदार निभाया जो दर्शकों को काफी पसंद आया और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही।

इसके बाद तो यामी ने हिंदी, मलयालम, पंजाबी, तमिल, तेलगु और मराठी भाषा की कई फिल्मों में अभिनय किया, जिसमें एक नूर ,गौरवम ,युद्धम, एक्शन जैक्शन, बदलापुर, काबिल, सरकार 3 ,उरी-द सर्जिकल स्ट्राइक और बाला शामिल हैं।

यामी ने बहुत कम समय में स्वयं को अपने अभिनय के बदौलत कामयाबी की बुलंदियों पर पहुंचाया है। फिल्मों के साथ-साथ यामी सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं। उनके चाहने वालों की संख्या लाखों में है।

यामी की निजी जिंदगी की बाद करें तो उन्होंने इसी साल 4 जून को ‘उरी’ फिल्म के डायरेक्टर आदित्य धर से शादी रचाई। इस शादी में उनके परिवार और कुछ करीबी लोग ही मौजूद रहे।

‘फेयर एंड लवली’ के एड से मशहूर होने वाली अभिनेत्री यामी गौतम केरारोसिस पिलारिस नाम की बीमारी से भी जूझ रही है।

इस बीमारी में स्किन के ऊपर छोटे-छोटे दाने उभर आते हैं। इस बीमारी का कोई ट्रीटमेंट नहीं है। वहीं यामी के वर्कफ्रंट की बात करें तो वह जल्द ही फिल्म ‘दसवीं’ में अभिनय करती नजर आयेंगी।

 

Ranjana Pandey

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *