19 की उम्र में 27 साल बड़े डायरेक्टर से हेलन ने की थी शादी, बाद में बनीं सलमान की सौतेली मां

19 की उम्र में 27 साल बड़े डायरेक्टर से हेलन ने की थी शादी, बाद में बनीं सलमान की सौतेली मां

बॉलीवुड की पहली आइटम गर्ल कही जाने वाली हेलन आज अपना 83वां जन्मदिन मना रही हैं। कभी बड़े पर्दे पर लोगों को दिवाना बना देने वाली हेलन बीते 21 वर्षों से लाइम लाइट से दूर हैं। हालांकि कभी-कभी किसी रियलिटी शो में बतौर गेस्ट या किसी फंक्शन में उनकी झलक दिख जाती है, लेकिन बतौर आदाकार आखिरी बार उन्हें साल 2000 में आई फिल्म ‘मोहब्बतें’ में देखा गया था। न केवल अपनी अदाकारी, बल्कि हेलन अपने धमाकेदार डांस से भी दर्शकों को दिवाना बना देती थीं। आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम हेलन की जिंदगी के उस पहलू के बारे में बताएंगे जो आप शायद ही जानते होंगे।

पर्दे पर राज करने वाली बॉलीवुड की सबसे बड़ी स्टार के जीवन में एक वक्त ऐसा भी था जब करोड़ों फैंस की चहेती होने के बावजूद असल में वो एकदम अकेली पड़ गई थीं। जिनकी एक मुस्कान पर लाखों के दिल कुर्बान थे, उनकी जिंदगी में हर तरफ मायूसी छा गई थी।

हेलन का जन्म 21 नवंबर 1938 में बर्मा में हुआ था। उनकी मां मूल रूप से बर्मा की थीं। हेलन के पिता का निधन हो चुका था और परिवार में मां के अलावा एक भाई और एक सौतेली बहन जेनिफर थी। उनकी मां ने एक ब्रिटिश सैनिक से दूसरी शादी कर ली थी, लेकिन द्वितीय विश्व युद्ध में उनकी भी मौत हो गई। जब जापान ने बर्मा पर कब्जा किया तो हेलन के पूरे परिवार ने मुंबई आकर बसने का फैसला किया। यात्रा के दौरान उन्हें जंगलों और गांवों से गुजरना पड़ा। हेलन की मां और दोनों भाई-बहन भूख से बिलख रहे थे। तब रास्ते में ग्रामीणों ने उन्हें अपने घर में रखा और खाना दिया।

वहीं पर एक ब्रिटिश सैनिक ने उन्हें मुंबई जाने के लिए गाड़ी, खाना और दवाइयां दी। इस दौरान हेलन की गर्भवती मां का गर्भपात हो गया। जिस समूह के साथ हेलन का परिवार मुंबई आ रहा था उनमें से कुछ लोग भुखमरी और कुछ बीमारी के कारण मर गए। मुंबई पहुंचने में अब भी लंबा समय था इसलिए हेलन की मां ने कोलकाता में ही रुकने का फैसला किया। वो वहां पर नर्स का काम करने लगीं।

हेलन और उनके दोनों भाई-बहन की पढ़ाई वहीं से शुरू हुई, लेकिन मां की थोड़ी सी सैलरी से घर का खर्च चल पाना कठिन था। कोलकाता में रहने के दौरान हेलन की मां की मुलाकात कुकु मोरे से हुई जो फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर थीं। हेलन घर चलाने के लिए नौकरी ढूंढ रही थीं। तब कुकु ने हेलन को फिल्मों में कोरस डांसर की नौकरी दिलवाई। हेलन ने आते ही इंडस्ट्री में अपनी जगह बना ली।

19 साल की उम्र में हेलन को फिल्म ‘हावड़ा ब्रिज’ में बड़ा ब्रेक मिला। इस फिल्म के गाने ‘मेरा नाम चिन चिन चू’ ने हेलन की किस्मत बदल दी। इसके बाद वो बॉलीवुड की पहली आइटम गर्ल बनकर सामने आईं। हेलन अपने डांस के साथ खूबसूरती के लिए भी जानी जाती थीं। वो जब भी घर से बाहर निकलती थीं तो बुर्का पहनना पड़ता था। 1957 में हेलन ने अपने 27 साल बड़े डायरेक्टर पीएन अरोड़ा से शादी कर ली।

जिंदगी में अभी सबकुछ अच्छा होना शुरू ही हुआ था कि एक बार फिर हेलन पर दुख का पहाड़ टूट पड़ा। 16 साल की यह शादी हेलन के 35वें बर्थडे के दिन टूट गई। हेलन ने पति पीएन अरोड़ा की फिजूलखर्ची की बुरी आदत से परेशान होकर उनसे तलाक ले लिया।

पति को तलाक देने के बाद हेलन ने अकेले जिंदगी की जंग लड़ी। 1962 में फिल्म ‘काबिल खान’ के दौरान हेलन की मुलाकात सलमान खान के पिता सलीम खान से हुई। उम्र में 27 साल बड़े सलीम खान हेलन को देखते ही उन्हें दिल दे बैठे, लेकिन वो पहले से ही शादीशुदा थे इसलिए उनकी पत्नी सुशीला ने इस पर आपत्ति जताई। इसके बावजूद सलीम ने हेलन से शादी की। कुछ समय की नाराजगी के बाद सुशीला और उनके बच्चों ने हेलन को अपना लिया। अब सलमान खान भी उन्हें मां का दर्जा देते हैं।

Shilpi Soni

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *