ICC Rankings: आईसीसी रैकिंग में पांड्या को मिला गजब का उछाल तो सूर्या लुढ़के नीचे

ICC Rankings: आईसीसी रैकिंग में पांड्या को मिला गजब का उछाल तो सूर्या लुढ़के नीचे

ICC Rankings: एक तरफ एशिया कप का मुकाबला रोमांचक होता जा रहा है और इसी दौरान आईसीसी ने अपनी नई T20 फॉर्मेट की रैंकिंग जारी कर दी है. आईसीसी रैंकिंग के दौरान भारतीय और पाकिस्तान टीम के खिलाड़ियों के बीच काफी जद्दोजहद देखी जा रही है. एशिया कप में खेले गए भारत और पाकिस्तान के मुकाबले में सभी खिलाड़ियों ने अपना शानदार प्रदर्शन करते हुए रैंकिंग को बढ़ाने का काम किया है. हाल ही में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए मुकाबले के दौरान भी कुछ ऐसा ही मामला देखने को मिला.

ICC Rankings

भारतीय टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने पाकिस्तान के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी रैंकिंग में काफी ज्यादा इजाफा कर लिया है. इसके विपरीत भारतीय टीम के मिस्टर 360 सूर्यकुमार यादव को पाकिस्तान के खिलाफ लंबी पारी खेलने का मौका नहीं मिला. वह पाकिस्तानी टीम के कप्तान बाबर आजम के साथ टी20 रैंकिंग में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं और बड़ी पारी ना खेलने के कारण उन्हें बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है. पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम अभी भी T20 रैंकिंग में पहले स्थान पर कब्जा जमाए हुए हैं.

ये है आईसीसी की ताजा रैंकिंग

आईसीसी के द्वारा जारी की गई ताजा T20 रैंकिंग के अनुसार सबसे ज्यादा फायदा हार्दिक पांड्या को हुआ है. हार्दिक पांड्या ने एक साथ आठ स्थानों की छलांग लगाकर सीधे ही टॉप 5 में अपनी जगह बना ली है.

ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने पाकिस्तान के खिलाफ हुए मुकाबले में अपनी गेंदबाजी के दौरान सिर्फ 25 रन देकर पाकिस्तान के तीन महत्वपूर्ण खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा था. इसके बाद उन्होंने बल्लेबाजी के दौरान भी अपना दमखम दिखाते हुए 17 गेंदों में शानदार 33 रनों की पारी खेली थी. उनकी इस पारी की बदौलत कि वह आईसीसी की T20 रैंकिंग में टॉप 5 में जगह बना चुके हैं.

इसी के साथ अफगानिस्तान टीम के गेंदबाज राशिद खान को आईसीसी T20 रैंकिंग में गजब का फायदा मिला है. राशिद खान तीसरे नंबर पर आ चुके हैं. आईसीसी T20 रैंकिंग में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम पहले नंबर पर कब्जा जमाए हुए हैं, जिनके पास 810 पॉइंट है. इसके बाद आईसीसी T20 रैंकिंग के अनुसार दूसरे नंबर पर भी पाकिस्तानी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान है. मोहम्मद रिजवान के पास 796 रैंकिंग पॉइंट है.

ICC Rankings

कुछ समय पहले भारत के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव बाबर आजम को पटखनी देने वाले थे. वह मोहम्मद रिजवान को पछाड़कर दूसरे नंबर पर पहुंच गए थे. लेकिन अब फिर से वह तीसरे नंबर पर लुढ़क चुके हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि बल्लेबाजों की रैंकिंग देखी जाए तो टॉप 10 में सूर्यकुमार के अलावा कोई भी भारतीय खिलाड़ी शामिल नहीं है.

ये है गेंदबाजो और ऑलराउंडर की लिस्ट

आईसीसी T20 रैंकिंग में गेंदबाजों की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड इस मामले में पहले स्थान पर है. जोश हेजलवुड के पास 792 अंकों की रेटिंग है. उनके बाद दूसरे स्थान पर तरबेज शम्सी 716 रेटिंग पॉइंट्स के साथ कब्जा जमाये हुए है. आईसीसी T20 रैंकिंग में देने वालों की लिस्ट में अफगानिस्तान के राशिद खान ने तीसरे नंबर पर कब्जा कर लिया है. उनके पास 708 अंक है. भारतीय गेंदबाजों में केवल भुवनेश्वर कुमार की टॉप 10 में जगह बनाने में कामयाब हुए है.

आईसीसी T20 की ताजा रैंकिंग के अनुसार ऑलराउंडर की लिस्ट में अफगानिस्तान के खिलाड़ी मोहम्मद नबी पहले स्थान पर कब्जा जमाए हुए हैं. इनके पास 257 अंक है. बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन 245 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर काबिज है. इंग्लैंड के खिलाड़ी मोईन अली तीसरे नंबर पर है. पाकिस्तान के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने इस लिस्ट में पांचवां स्थान हासिल कर लिया है.

Durga Pratap

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *